home / लाइफस्टाइल
Idli Recipe in Hindi

साउथ इंडियन स्टाइल में इडली बनाने की आसान रेसिपी Idli Recipe in Hindi

साउथ इंडियन फूड मतलब इडली, संभार और डोसा…. नाम सुनते ही मुंह में पानी आ गया न? साउथ इंडियन खाना स्वादिष्ट और हल्का होने के वजह से इसके दीवाने आपको हर जगह देखने को मिल जाएंगे। खासकर इडली के, पौष्टिक होने की वजह से इडली अब देशभर के अधिकतर लोगों को डाइट में शामिल हो गई है। वैसे तो इडली का अपना कोई स्वाद नहीं होता लेकिन चटनी या सांभर के साथ इडली जितनी स्वादिष्ट लगती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। और शायद इसलिए इडली को वर्ल्ड का बेस्ट ब्रेकफास्ट माना जाता है। भाप में पकाए जाने की वजह से ये फैटफ्री होती है और आसानी से पच भी जाती है। इडली में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट भी नही होता। इसे डाइट में शामिल करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। अगर आप भी इडली को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो हम आपके लिए इडली बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे जानने के बाद बेहद आसानी से आप घर पर इडली रेसिपी (idli recipe in hindi) तैयार कर पाएंगे।

चावल इडली बनाने की रेसिपी Rice Idli Recipe in Hindi

आपको जानकर हैरानी होगी कि इडली सबसे ज्यादा पसंदीदा ब्रेकफास्ट में से एक है। सिर्फ दक्षिण भारत में ही नहीं इसका स्वाद देश के कोने-कोने तक फैला है। इडली, चावल और उड़द दाल को पीसकर उसे खमीर करके बनाई जाती है। इस वजह से इसे डाइट में शामिल करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं। और वो कहते हैं न अच्छी सेहत के लिए खाना हमेशा हेल्दी होना चाहिए। इडली एक ऐसा व्यंजन है जिसे आप सुबह के नाश्ते या रात के डिनर में भी शामिल कर सकते हैं।  तो चलिए हम आपको आसान तरीके से इडली बनाने की रेसिपी (rice idli recipe in hindi) बताते हैं।

 Rice Idli Recipe in Hindi

इडली बनाने के लिए सामग्री Idli Banane ki Samagri

साउथ इंडियन स्टाइल में इडली बनाने के लिए चावल और दाल का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसे बनाने के लिए किसी भी तरह के तेल-मसालों आदि की आवश्यकता नहीं होती इसलिए इसे कोई भी आसानी से बना सकता है। अगर आप भी घर पर दाल और चावल इडली बनाने की विधि बनाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित मुख्य सामग्री चाहिए होंगी –

इडली बनाने के लिए-

  • चावल –  3 कप
  • उड़द की धुली दाल – 1 कप
  • बेकिंग सोडा –  1/2 छोटी चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार
  • तेल (इडली स्टैन्ड को चिकना करने के लिए)

इडली बनाने की विधि Idli Banane ki Vidhi

बहुत से लोगों को लगता है कि बस चावल दाल को भीगोकर पीस लो और उसका पेस्ट बना लो, इडली बैटर तैयार है। इडली बनाने का सबका तरीका भले ही अलग-अलग हो सकता है लेकिन अगर आप ट्रडीशनल इडली खाने का मन बना रहे हैं तो इसे थोड़ा टाइम देना पड़ेगा। जी, हां अगर आपको अभी इडली खानी है तो इसकी तैयारी आपको लगभग 15-16 घंटे पहले करनी पड़ेगी। वो क्यूं? तो इसका जवाब आपको नीचे  इडली बनाने की रेसिपी (idli banane ki vidhi) में मिल जाएगा। 

  1. सबसे पहले उड़द की दाल और चावल को अच्छी तरह धोकर अलग अलग बर्तन में 4 घंटे या रात भर के लिए पानी में भिगो दें।
  2. फिर दाल से अतिरिक्त पानी निकाल कर दाल को मिक्सी में बारीक पीस लें।
  3. इसके बाद चावल से भी अतिरिक्त पानी निकाल कर चावलों को भी मिक्सी में पीस लें लेकिन थोड़ा दरदरा, ध्यान रहे कि चावल बिल्कुल बारीक न पिस जाएं।
  4. अब दाल और चावल के बैटर को एक बर्तन में निकाल लें और अच्छी तरह से मिला लें। बैटर ज्यादा गाढ़ा या बहुत पतला न हो क्योंकि अगर घोल गाढ़ा होगा तो इडली सख्त बनेगी और अगर पतला हुआ तो ठीक से बन ही नहीं पाएगी। 
  5. अब इस बैटर में नमक और बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से फेंट लें।और इसे ढक कर खमीर उठने के लिए किसी गर्म जगह पर 12-14 घंटे के लिए रख दीजिए।
  6. खमीर उठने के बाद अगर बैटर ज्यादा गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें।
  7. अब प्रेशर कुकर में 2 छोटे गिलास पानी डालकर गर्म करने के लिए गैस पर रख दीजिए। जब तक पानी गर्म हो तब तक इडली स्टैन्ड के खानों में तेल लगाकर उसे चिकना कर लीजिए।
  8. फिर बड़े चम्मच से इडली स्टैन्ड के खानों में बराबर बराबर इडली का घोल डाल लें। और फिर इडली पकने के लिए स्टैन्ड को कुकर में रख दीजिए और कुकर का ढक्कन बन्द कर दें, ध्यान रहे कि इडली पकाते समय कुकर की सीटी निकाल दें।
  9. तेज आंच पर 8 से 10 मिनट तक इडली को पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें।
  10. इसके बाद इडली के सांचे को बाहर निकालें और गीले चम्मच की मदद से सांचे से इडली को प्लेट में निकाल लें। नारियल की चटनी या सांभर के साथ इडली सर्व करने के लिए तैयार है।

 रवा इडली बनाने की रेसिपी Rava Idli Recipe in Hindi

आमतौर पर इडली को साउथ इंडिया में बेक्रफास्ट के रूम में खाया जाता है लेकिन अन्य जगहों पर लोग इडली को लंच व डिनर में भी खाना भी पसंद करते हैं। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में इडली लोगों की पहली पसंद बन चुकी है। इडली को वर्ल्ड का बेस्ट ब्रेकफास्ट माना जाता है। और शायद इसलिए हर साल 30 मार्च को वर्ल्ड इडली डे मनाया जाता है। वैसे तो इडली उड़द और चावल से बनती है लेकिन अगर कभी आपको अचानक से इडली खाने के मन हो जाए तो आप सूजी से फटाफट इडली बना सकते हैं। सूजी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। सूजी में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को सुचारू रखने में मदद करता है। इसके अलावा सूजी में फैट और कोलेस्‍ट्रॉल बिल्‍कुल भी नहीं होता इसलिए रवा इडली उन लोगों के लिए फायदेमंद होती है जिनका कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ जाता। तो चलिए बिना देर किए आपको बताते हैं इडली कैसे बनाते हैं

rava idli recipe in hindi

रवा इडली बनाने के लिए सामग्री Idli Banane ki Samagri

रवा इडली दिखने में जितनी सिंपल होती है इसे बनाना भी उतना ही आसान है। और खास बात यह है कि इसे बानाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। अगर आप भी घर पर रवा इडली बनाने की रेसिपी ( rava idli recipe in hindi) ट्राई करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित मुख्य सामग्री चाहिए होंगी (idli banane ki samagri)

इडली बनाने के लिए-

  • 1-1/2 कप सूजी 
  • 1-1/2 कप दही
  • 1/4 कप पानी
  • स्वादानुसार नमक 
  • 3/4 छोटी चम्मच सोडा
  • इडली स्टैंड में लगाने के लिए तेल

रवा इडली बनाने की विधि Idli Banane ki Vidhi

वैसे तो साउथ इंडियन स्टाइल में इडली चावल और उड़द दाल से बनती है, लेकिन चावल-दाल की इडली का घोल बनाने की विधि का प्रोसेस टाइम टेकिंग होता है। क्योंकि इसे बनाने के लिए पहले दाल चावल को रातभर भिगोना पड़ता है फिर पीसने के बाद भी करीब 10-11 घंटे खमीर आने तक बेटर को रखना पड़ता है। लेकिन रवा इडली झटपट तैयार हो जाती है। इसमें न भिगोने का झंझट है और न ही पीसने का। तो आइए जानते हैं स्वाद और सेहत से भरपूर इडली बनाने की विधि हिंदी में

  1. सबसे पहले एक बर्तन में दही डालकर इसे अच्छी तरह से फेंट लें।
  2. अब आधे से ज्यादा दही लेकर इसमें सूजी डाल कर अच्छी तरह से मिला लें।
  3. फिर इसमें स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा पानी डालकर 3-4 मिनट तक अच्छी तरह से फेंट लें।
  4. तैयार बैटर को लगभग 20 मिनट के लिए किसी प्लेट से ढक कर रख दें।
  5. 20 मिनट होने के बाद आप देखेंगे कि सूजी फूलने की वजह से बैटर गाढ़ा हो गया है तो अब आप इसमें बचा हुआ दही डालकर एक बार फिर फेंट लें। ध्यान रखें कि बैटर न तो ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला। 
  6. फिर इसमें सोडा डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें आप चाहें तो ईनो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  7. अब कुकर में 2 छोटे गिलास पानी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। और इडली स्टैन्ड को तेल से चिकना कर लें। 
  8. फिर चम्मच की मदद से बेटर को इडली सांचे में डालें।
  9. इसके बाद इडली स्टैन्ड को कुकर में रख दें और सीटी हटा कर कुकर का ढक्कन लगा दें।
  10.  तेज आंच पर 8 से 10 मिनट तक इडली को पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें।
  11. अब कुकर को खोलकर चाकू को इडली डालकर चेक करें अगर बेटर चाकू पर नहीं चिपक रहा तो समझिए इडली बनकर तैयार हो गई हैं।
  12. फिर चम्मच की मदद से सांचे से इडली को प्लेट में निकालें और मूंगफली की चटनी के साथ गर्मा गर्म सर्व करें।

तो दोस्तों यहां आपने जाना घर पर इडली बनाने की विधि ( idli banane ki vidhi), साउथ इंडियन इडली बनाने के लिए क्या-क्या idli banane ki samagri लगती है। इडली का घोल बनाने की विधि के साथ-साथ हमनें रवा इडली बनाने की विधि हिंदी में( rava idli recipe in hindi), चावल इडली बनाने की विधि (rice idli recipe in hindi) के बारे में भी जाना और वो भी स्टेप बाय स्टेप, बेहद आसान तरीके से। तो फिर देर किस बात की जब आपको पता ही चल गया है कि इडली कैसे बनाते हैं ( idli recipe in hindi), तो ये रेसिपी ट्राई कीजिए ताकि आप हेल्दी खाएं हेल्दी रहें।

ये भी पढ़ें-

शाम के नाश्ते के लिए पोहा कटलेट  रेसिपी
वीकेंड के लिए तवा फ्राई सब्जी की Recipe
5 आसान स्टेप में बनाएं मसालेदार किमची
अचारी आलू की रेसिपी

 चुकंदर की स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी

29 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text