Advertisement

DIY लाइफ हैक्स

हम सबकी तरह ऋतिक रोशन के घर में आती है सीलन, जानें इसे रोकने के टिप्स

Megha SharmaMegha Sharma  |  Sep 17, 2021
हम सबकी तरह ऋतिक रोशन के घर में आती है सीलन, जानें इसे रोकने के टिप्स

Advertisement

बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन पिछले एक-दो दिन से सुर्खियों में बने हुए हैं और इसका कारण बहुत दिलचस्प है। दरअसल, ऋतिक रोशन ने हाल ही में एक तस्वीर शेयर की है और उसमें उनके घर की दीवार पर सीलन दिखाई दे रही है। ऋतिक ने मिरर सेल्फी शेयर की थी और उसमें वह अपनी मां पिंकी रोशन के साथ समय बिताते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस तस्वीर के कैप्शन में उन्होंने लिखा था, आलसी ब्रेकफास्ट डेट पर, मां के साथ। ये खूबसूरत सुबह है और बुधवार, रविवार जैसा महसूस हो रहा है। तो जाइए आप भी अपनी मां को गले लगाइए। 

हालांकि, ऋतिक की इस तस्वीर में फैंस ने जल्दी ही उनकी दीवार पर दिखने वाली सीलन को नोटिस कर लिया और इसके बाद जमकर कमेंट्स करने लगे। एक यूजर ने लिखा, ”गौर से देखिए ऋतिक रोशन के घर में सीलन।” इस पर ऋतिक ने तुरंत ही रिप्लाई दिया और लिखा, ”फिलहाल घर भी रेंट पर है। अपना घर ले रहा हूं बहुत जल्द।” वहीं एक और ने लिखा, ”कम से कम मुझमें और डुग्गू भइया में कुछ तो सामान्य है, हम दोनों के घर में बालकनी के पास सीलन है।”

इन टिप्स की मदद से आप भी सीलन को रोक सकते हैं

सीलन काफी आम समस्या है और हम में से लगभग सभी इस मुद्दे से पीड़ित हैं। जब दीवारों के प्लास्टर में पानी आ जाता है, तो दीवारें नम होने लगती हैं और इससे और रिसाव होता है। अपने घर के अंदरूनी हिस्सों में सीलन आने से रोकने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि इस पर तुरंत एक्शन लिया जाए।

पहले करें ये चीजें

– सीलन को रोकने के लिए आपको सबसे पहले अपने घर की अंदर की दीवारों पर ये देखना चाहिए कहां पानी के स्पॉट्स हैं।

– अब ये देखें कि इसका कारण क्या हो सकता है। इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जैसे कि पानी की टंकी से लीकेज होना, बारिशों का मौसम आदि।

– अब दीवार के अंदर गैप या क्रैक्स को देखें, जिससे पानी अंदर आ रहा हो।

– जांचें कि क्या दीवार पर खराब गुणवत्ता वाली पलस्तर सामग्री का उपयोग तो नहीं किया गया है।

इन टिप्स की मदद से सीलन रोकें

सुनिश्चित करें कि आप अपने घर की दीवारों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले पेंट का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप सस्ती गुणवत्ता वाले पेंट में निवेश करते हैं, तो यह आपकी दीवारों को नुकसान पहुंचाएगा। आज के समय में आपको बाजार में अच्छी वैरायटी के पेंट आसानी से मिल सकते हैं जो ये दावा करते हैं कि इन्हें लगाने से आपकी दीवार पर वाटर रेसिस्टेंट फॉर्मूले से सील कर दिया गया है। इस तरह के पेंट आपको महंगे लग सकते हैं लेकिन ये निश्चित रूप से लंबे समय तक चलते हैं।

जब आपको अपनी दीवार में दरार दिखाई देने लगे, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे तुरंत ठीक करवाएं। उन्हें सफेद सीमेंट या अन्य चिपकने वाली सामग्री का उपयोग करके भरा जा सकता है। सुनिश्चित करें कि सामग्री जलरोधक हो। यह आपकी वॉल पेंट को रिसाव के कारण और अधिक चिपचिपे होने से रोकेगा।

यदि रिसना लगातार बना रहता है और आप अपने घर के लगभग हर कोने में पानी के धब्बे देखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने घर की उचित जल निकासी की जांच करवाएं। पेशेवर यह जांच सकते हैं कि क्या आपके पास रिसाव वाली पानी की टंकी या लीक करने वाला पाइप है जिससे दीवार पर रिसाव हो रहा है।

सुनिश्चित करें कि आपका घर ठीक से हवादार है। अगर घर में वेंटिलेशन नहीं है, तो रिसना बना रह सकता है। वेंटिलेशन के लिए आप किचन, बाथरूम, वाशिंग एरिया जैसे एरिया में एग्जॉस्ट फैन लगा सकते हैं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी स्किन का ख्याल।