home / DIY ब्यूटी
सफेद बालों को काला करने के लिए प्याज का नुस्खा, How to Use of Onion Juice for Grey Hair DIY in Hindi

DIY : सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं प्याज के रस का ये देसी नुस्खा

आजकल की ज़िन्दगी में सिर्फ उम्र ही नहीं बल्कि तनाव और पॉल्यूशन की वजह से भी बाल सफेद होने लगे हैं। हेयर कलर या केमिकल युक्त डाई सो कुछ दिनों के लिए तो आपके बाल काल तो हो जायेंगे, लेकिन इनसे बाल कमज़ोर हो जाते हैं। समय रहते अगर हम अपने बालों पर ध्यान दें, तो बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। प्याज एक ऐसा कॉमन इंग्रीडिएंट हैं जो आमतौर पर सभी के किचन में आसानी से मिल जाता है। लेकिन ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि प्याज हमारे बालों की हेल्थ के लिए बहुत ही कारगर है। बाल झड़ने से लेकर बालों को सफेद करने तक प्याज (Onion Juice for Grey Hair) बेहद उपयोगी है।

प्याज का रस सफेद बालों को करे काला How to Use of Onion Juice for Grey Hair DIY in Hindi

दरअसल, प्याज में कैटलस नामक एक एंजाइम उच्च अनुपात में मौजूद होता है जो बालों के सफेदपन को दूर करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण प्याज का रस बालों को काला करने में मदद करता है। प्याज का रस नियमित रूप से लगाने पर न केवल सफेद बालों के लिए बल्कि सिर की त्वचा यानि कि स्कैल्प के लिए भी बहुत उपयोगी है। यह सिर को पोषण देने में बहुत प्रभावी है साथ ही इससे बालों की लंबाई भी बढ़ती है। यहां हम आपको सफेद बालों को काला करने का नैचुरल तरीका बता रहें हैं। तो आइए जानते है कि सफेद बालों को काला करने के लिए प्याज के रस का कैसे इस्तेमाल करें –

सफेद बालों को काला करने के लिए प्याज का नुस्खा

दो प्याज को मिक्सी में पीसकर इसका रस निकाल लें। अब प्याज के इस रस को रूई की मदद से अपने स्कैल्प और बालों में अच्छे से लगा लें। इसके बाद हल्के हाथों से बालों पर 2 मिनट तक मसाज करें। फिर प्याज के रस बालों में कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए यूं ही लगा छोड़ दें। उसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू की मदद से धो लें। इस नुस्खे को कम से कम हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराएं। आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे।

कैसे करता है ये काम

 

प्याज के रस में कैटलस नामक एक एंजाइम पाया जाता है जो सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। इसके अलावा प्याज के रस स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी तेज हो जाता है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है और साथ हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलती है।

अधिक पढ़ें

Baal Kale Karne ka Tarika

बाल सफेद होने से रोकने के उपाय

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

24 Mar 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text