home / Care
इन Tips की मदद से करेंगे हेयर वॉश तो बाल हो जायेंगे ज्यादा घने और चमकदार

इन Tips की मदद से करेंगे हेयर वॉश तो बाल हो जायेंगे ज्यादा घने और चमकदार

हर लड़की चाहती है कि उसके बाल बहुत हेल्दी, घने और चमकदार हो। इसके लिए तमाम तरह के घरेलू नुस्खे और हेयर केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन बहुत से लोगों को इससे फायदा हो जाता है और वही कुछ लोगों के हाथ निराशा ही लगती है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है बस आपको हेयर वॉश करते समय कुछ खास एक्सपर्ट टिप्स को फॉलो करना होगा और फिर देखिए कैसे आपके हेयर प्रॉब्लम्स कुछ दिनों में छूमंतर होने लगेंगे।

जानिए बाल धोने का सही तरीका, स्टेप बाय स्टेप How To Wash Your Hair Correctly Step by Step in Hindi

आप जिस तरह से अपनी स्किन का ध्यान रखते हैं वैसे ही बालों को भी एक्स्ट्रा केयर की भी जरूरत होती है। लेकिन समय की कमी के चलते बहुत से लोग बालों पर खास ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसीलिए यहां हम आपको बाल धोने का सही तरीका यानि कि कुछ टिप्स के साथ हेयर वॉश करना बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घने, लंबे, काल और चमकदार बाल पा सकते हैं। तो देर किस बात की लंबे, घने और शाइनी बाल पाने के लिए ट्राई करें ये बालों को धोने का सही तरीका (How To Wash Your Hair)।

Stock Image

स्टेप 1 – सबसे पहले अपने बालों को कंघी करके अच्छे से सुलझा लें। ऐसा तब करें जब आपके बाल सूखे हुए हों। इसे करने से आप अपने बालों में क्लींजिंग प्रोडक्ट्स का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 2 – बालों की देखभाल के लिए जिस तरह से आप शैंपू, कंडीशनर का इस्तेमाल करतै हैं ठीक उसी तरह उन्हें तेल मालिश की भी जरूरत होती है। अगर आपको अच्छे परिणाम चाहिए तो बाल धोने से 2 घंटे पहले बालों में तेल की चंपी जरूर करें। 

स्टेप 3 – इसके बाद अपने पोरों को गुनगुने पानी में डिप करके अपनी स्कैल्प की मसाज करें। से करने से बालों के क्यूटिकल्स खुल जाएंगे। क्यूटिकल्स खुलने से आप जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेंगे वह आपके बालों में अच्छी तरह से एब्जॉर्ब हो जाएगा। 

Stock Image

स्टेप 4 – अब अपने बालों को पानी से वॉश कर लें। इसके बाद  इसके बाद शैंपू को एक जग में थोड़े से पानी के साथ डाइल्यूट कर बालों में लगाएं। ध्यान रहे 1 बार से ज्यादा बालों में शैंपू इस्तेमाल न करें, चाहे झाग निकले या निकले। 1 मिनट बालों में शैंपू लगाकर मसाज करने के बाद पानी से बाल अच्छी तरह धो लें।

स्टेप 5 – अब अपनी हथेलियों में थोड़ा कंडीशनर लें और उसे बालों की जड़ों में छोड़कर ऐंड्स तक लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से हेयरवॉश कर लें।

स्टेप 6 – इसके बाद हो सके तो अपने बालों को माइक्रोफाइबर तौलिए में 15-20 मिनट के लिए लपेट लें और उन्हें रगड़-रगड़ का बिल्कुल मत पोंछे। इस तरह के तौलिये बालों के लिए बहुत जेंटल होते हैं और इससे आपके फ्रिजी होने से भी बच जाते हैं।

स्टेप 7 – फिर तौलिये को बालों से हटाकर उन्हें ऐसा ही छोड़ दें और सुखने के बाद ही उनपर कंघी करें।

ये भी पढ़ें –

बाल धोने से लेकर उन्हें सुखाने तक ज्यादातर महिलाएं करती हैं ये 5 कॉमन मिस्टेक 

कैसे करें रिवर्स हेयर वॉश 

#No-Poo मैथेड : बालों को बिना शैंपू के कैसे धोएं 

जानिए बालों में कंडीशनर लगाने का सही तरीका

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

30 Jul 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text