Care

जानिए बालों में कंडीशनर (Conditioner) लगाने का सही तरीका, स्टेप बाय स्टेप

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Mar 30, 2021
How to Use Conditioner on Hair, बालों में कंडीशनर लगाने का सही तरीका, How to Use Hair Conditioner Step by Step in Hindi

हम अपने बालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए हर तरह से कोशिश करते हैं। बाजार में उपलब्ध महंगे हेयर प्रोडक्ट्स के अलावा, कई घरेलू उपचार भी ट्राई करते हैं। बालों साफ रखने और उन्हें स्मूद बनाने के लिए  शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। अक्सर एक्सपर्ट्स द्वारा यह भी सलाह दी जाती है कि कंडीशनर बालों को स्वस्थ रखने और डैमेज से बचाने में बहुत मददगार होता है। क्योंकि कंडीशनर से बाल बहुल मुलायम और सिल्की हो जाते हैं। साथ ही इससे बालों में शाइन भी आती है। लेकिन बहुत से लोग जानकारी न होने के कारण बालों में गलत तरह से कंडीशनर का इस्तेमाल (How to Use Conditioner on Hair) करते हैं और नतीजा उनके बाल और भी ज्यादा खराब होने लगते हैं। 

बालों में कंडीशनर लगाने का सही तरीका How to Use Hair Conditioner Step by Step in Hindi

अक्सर हम में से ज्यादातर लोगों को कंडीशनर लगाने का सही तरीका नहीं पता होता है, जिसके चलते हम कई बार अपने अच्छे-खासे बालों का ही नुकसान कर बैठते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि कंडीशनर लगाने से उनके बाल बहुत ऑयली हो जाते हैं या फिर स्कैल्प में खुजली होने लगती है, इसके चलते वो कंडीशनर लगाना ही बंद कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यदि कंडीशनर को सही तरीके से बालों में लगायेंगे तो आपके बाल घने, मुलायाम और चमकदार नजर आयेंगे। इसलिए, शैम्पू करने के बाद, आपको अपने बालों के लिए सही कंडीशनर लगाना चाहिए। लेकिन हममें से ज्यादातर लोग कंडीशनर लगाने का सही तरीका नहीं जानते हैं। इसीलिए आज यहां हम आपको हेयर कंडीशनर लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे आपको जरूर फॉलो करना चाहिए –

स्टेप 1 – बालों को शैंपू करके अच्छे से पानी से स्कैल्प और बाल धो लें। अगर बाल ऑयली हैं, तो बालों को दो बार धोएं और स्कैल्प और बालों को साफ करें, क्योंकि इससे बालों का कंडीशनर प्रभावित हो सकता है।
स्टेप 2 – इसके बाद बालों को टॉवल से हल्का ड्राई कर लें ताकि कंडीशनर बालों से बह न जाएं।
स्टेप 3 – अब अपने हाथ पर थोड़ी ही मात्रा में कंडीशनर लें और दोनों हथेलियों पर मल लें। याद रखें, बालों की ग्रोथ के हिसाब से कंडीशनर की मात्रा लें।
स्टेप 4 – अब बालों को एक साइड करें और हथेली पर लगे कंडीशनर को मिड लेंथ से टिप तक लगाएं।  कंडीशनर लगाते समय यह सुनिश्चित कर लें कि बाल ज्यादा खींचे न हों। अन्यथा अधिक बाल झड़ने लगेंगे। इसके अलावा स्कैल्प पर कंडीशनर न लगाएं।
स्टेप 5 – इसे कंघी की मदद से बालों में समान रूप से फैलाएं। ताकि पूरे बालों पर सही तरीके से कंडीशनर लग जाये।

स्टेप 6 – बालों पर कंडीशनर को 1 से 2 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धीरे-धीरे हाथ से बालों को मलते हुए धो लें।
स्टेप 7 – बालों को धोने के बाद हल्के से तौलिए से बालों को सुखाएं। बहुत ज्यादा जोर लगाते हुए बालों को न रगड़ें, अन्यथा कंडीशनर का फायदा नहीं होगा। साथ ही बाल तुरंत ही घुंघराले हो जाएंगे। अगर चाहते हैं बालों में चमक आ जाये तो तुरंत बालों को ब्लो-ड्राई न करें।