home / Age Care
Tips to know how to avoid wrinkles in hindi

सोने के कारण सही में हो जाती हैं झुर्रियां, जानें इसके बारे में ये जरूरी बातें

 

0

 

नींद (Sleep), जो हमारे शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होती है, उसकी वजह से भी आपकी आंखों के नीचे झुर्रियां (Wrinkles) हो सकती हैं और क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है? अगर नहीं तो पहले आपको बता दें कि ये एक दम सच है। जानकारों की माने तो, धूप के कारण त्वचा को नुक्सान पहुंचने के बाद जब आप रात में सोती हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां हो जाती हैं। अगर आप सो कर उठने के बाद, शीशे के सामने खड़े होकर खुद को सही तरीके से देखें तो आपको अपने चेहरे पर कई सारे निशान नजर आएंगे, जिसे पिलो फेस भी कहा जाता है। ये आपके चेहरे पर आपकी स्लिपिंग पोजिशन के कारण होती हैं और इनकी वजह से भविष्य में आपके चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स हो सकती हैं।
मुख्य रूप से उल्टा होकर सोने या फिर तकिए पर चेहरे को अधिक देर तक रखने के कारण ऐसा होता है। साथ ही तकिए पर स्टिफ फैब्रिक होता है, जो आपको स्लीप रिंकल दे सकते हैं। चेहरे की झाइयां हटाने के लिए क्या खाएं

इन तरीकों से स्लीप रिंकल को होने से रोकें How To Treat Sleep Wrinkles Tips in Hindi

 

परेशान मत होइए क्योंकि हम आपको सोने से मना नहीं करने वाले हैं बल्कि हम यहां आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप सोने के कारण चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं।

1. साटिन और सिल्क से अपने सामान्य तकिए को बदलें

 

भले ही कॉटन की शीट और तकिए बहुक ही कॉजी और आरामदायक होते हैं लेकिन इसका फैब्रिक आपके चेहरे को नुक्सान पहुंचाता है। ये सोते वक्त आपके चेहरे को ग्लाइड होने की जगह नहीं देता है। इस वजह से आपके तकिए के कवर का कपड़ा हमेशा ही सॉफ्ट होना चाहिए। इसलिए आपको साटिन या फिर स्लिक के तकिए के कवर रखने चाहिए। इस तरह के कपड़े बहुत ही सॉफ्ट होते हैं और इनसे आपके चेहरे पर निशान भी कम पड़ते हैं।

2. पीठ के बल सोएं

पेट के बल सोने से आपका चेहरा तकिए में घुस जाता है, जिससे कपड़े के निशान त्वचा पर पड़ जाते हैं और वक्त के साथ ये निशान हमेशा के लिए चेहरे पर झुर्रियों के रूप में रह जाते हैं। इस वजह से आपको पेट के बल नहीं सोना चाहिए बल्कि पीठ के बल सोना चाहिए। अगर आपको अपनी सोने की पॉजिशन को बदलना मुश्किल लगता है तो अपने आस-पास तकिए रख लें और सीधे लेटने की कोशिश करें।

Sleeping on back

3. स्लीप मास्क के साथ सॉफ्ट तकिए पर सोएं

अगर आपको साटिन या फिर सिल्क के कवर नहीं पसंद है तो आप एलिवेटिड फर्म तकिया खरीद सकती हैं। इससे आपका चेहरा तकिए पर नहीं आएगा। फर्म तकिया आपकी पॉजिशन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यहां तक कि अगर आप साइड फेस करके सोएंगे तो भी आपके चेहरे पर निशान नहीं पड़ेंगे। इसके अलावा साटिन का मास्क भी आपकी त्वचा को बचाए रखता है।

4. अपने हाथों को चेहरे पर ना रखें

अगर आप पेट के बल सो रही हैं, तो भी अपने हाथों को अपने चेहरे के बल ना रखें, इससे आपकी त्वचा प्रेशर में रहती है। हाथों को अधिक देर तक चेहरे पर रखने के कारण भी चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं। इस वजह से कोशिश करें कि आप अपने हाथों को चेहरे पर ना रखें। 
 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

15 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text