Advertisement

फैशन

इन Tips की मदद से करें सिल्क की साड़ी का रखरखाव, लंबे समय तक वैसी की वैसी ही बनी रहेगी

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 16, 2021
इन Tips की मदद से करें सिल्क की साड़ी का रखरखाव, लंबे समय तक वैसी की वैसी ही बनी रहेगी

Advertisement

कहते हैं महिलाएं साड़ी में ज्यादा सुंदर लगती हैं. साड़ी ऐसी ड्रेस है जिसे आप किसी भी मौके पर पहन सकती हैं। ड्रेस, वन पीस, कुर्ता कितना भी फैशनेबल क्यों न हो, साड़ी की खूबसूरती ही अलग होती है। वहीं अगर साड़ी सिल्क की हो तो फिर क्या कहने। त्योहरा और पार्टी-फंक्शन में सिल्क की साड़ी का फैशन आज भी वैसे का वैसा ही बरकरार है जैसा कि पहले के समय था। यूं तो कई तरह की सिल्क की साड़ियां आती हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर बहुत महंगी होती है। इसके अलावा अपने ज़री वर्क और हैंड-वीविंग की वजह से ये दूसरे मटैरियल से थोड़ी ज्यादा डेलिकेट होता हैं। ऐसे में इनको खास रखरखाव चाहिए होता है।

सिल्क साड़ी की देखभाल कैसे करें How to Take Care of Silk Saree Tips in Hindi

अगर आप कोई महंगी साड़ी खरीदती हैं तो आप चाहेंगे कि वो लंबे समय तक जस की तस बनी रहे। सिल्क की साड़ियों की देखभाल न करने पर ये जल्दी खराब हो जाती है। इसलिए साल-दर-साल सिल्क की साड़ियों को क्रम में रखने के कुछ टिप्स निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद होंगे। इसीलिए आज यहां हम आपको सिल्क की साड़ी और सूट की देखभाल करने के कुछ आसान से टिप्स (How to Take Care of Silk Saree) बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप इन्हें सालों तक नया बनाये रख सकती हैं।

सिल्क की साड़ी को कैसे धोएं

अगर आप ड्राई क्लीनिंग के लिए हमेशा सिल्क की साड़ी नहीं देती हैं, तो इसे घर पर ही धो सकते हैं। इसके लिए पानी में सर्फ की जगह शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे साड़ी पर लगे दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और साथ ही इसकी शाइन भी बरकरार रहती है। बड़े-बड़े फैशन डिजाइनर भी सिल्क के कपड़ों को इसी तरह वॉश करते हैं। इसके अलावा आप आधा बाल्टी पानी में एक चम्मच नमक और एक नींबू का रस मिलाएं। अब रेशम की साड़ी को इस पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। फिर इसे सादे पानी में डुबोकर निचोड़ लें। ये ट्रिक भी बेहद कारगर है।

कभी भी ड्रायर न करें

हो सके तो साड़ी को प्राकृतिक रूप से सुखाने की कोशिश करें। वॉशिंग मशीन में डालकर ड्रायर करने की भूल न करें। क्योंकि सिल्क की साड़ियों को न तो ज्यादा रगड़-रगड़ के धोया जाता है और न ही ज्यादा निचोड़ा जाता है। ऐसा करने से इन साड़ियों की चमक कम हो जाती है।

दाग-धब्बे हटाने के लिए क्या करें?

अगर रेशम की साड़ी पर लिपस्टिक, तेल या अन्य कोई मेकअप प्रोडक्ट लग जाये हैं, तो उसपर टैल्कम पाउडर लगाएं और दाग को सुखाएं। फिर साफ कपड़े या टिश्यू पेपर से पोंछ लें। कभी भी कोई अन्य नुस्खा न ट्राई करें। इससे आपकी रेशमी साड़ी खराब हो सकती है।

हमेशा कवर में रखें

सिल्क की साड़ी को कभी भी वॉडरोब में सीधा हैंगर में न टांगे। इसे हमेशा एक सूती कपड़े में बांधकर या फिर साड़ी कवर में डालकर ही अलमारी में रखें ताकि यह साल भर तक वैसे की वैसी ही बनी रहें। आजकल वैसे भी मार्केट में साड़ी कवर्स के ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं। साड़ी को पैक करने के लिए आप इनमें से किसी भी कवर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

साड़ी से आने वाली गंध को कैसे रोकें

जिस दिन धूप अच्छी हो उस दिन सिल्क की साड़ियों को धूप में रखना चाहिए, ताकि साड़ियों से आने वाली बदबू न आए। लेकिन साड़ी को तेज धूप में ज्यादा देर तक न रखें वरना इसका रंग उड़ सकता है।

ऐसे हैंगर का करें चुनाव

कभी भी सिल्क की साड़ी को लोहे या लकड़ी के हैंगर में न लटकाएं। इससे साड़ी पर दाग लग सकते हैं। सिल्क की साड़ी को कुछ दिनों के टांगने के लिए भी सिर्फ प्लास्टिक या फाइबर हैंगर का इस्तेमाल करें। इससे साड़ी अच्छी और सुरक्षित रहेगी।

अन्य टिप्स –

सिल्क की साड़ी पहनने के बाद पसीने की वजह से वो गीली हो सकता हैं। इसलिए सबसे पहले साड़ी को हवा में सुखा लें। आप चाहें तो साड़ी को माइल्ड डिटर्जेंट से भी साफ कर सकती हैं। सिल्क की साड़ी को खुली जगह में बाहर रखने से उसका रंग उड़ सकता है। सिल्क की साड़ियों की चमक बरकरार रखने के लिए उन्हें हमेशा कवर करके अलमारी में किसी साफ जगह पर भी रखें।

ये भी पढ़ें –
इन Tips की मदद से नेट की साड़ी या सूट की करें देखभाल और रखरखाव
इन 7 तरह के सिल्क दुपट्टा को अपनी वॉरड्रोब में करें शामिल
ऑफिस फंक्शन के लिए जा रहे हैं तो ट्रेडिशनल वीयर में ऐसे दें खुद को फॉर्मल लुक
यामी गौतम की इस गुलाबी जरीदार रेशमी साड़ी की कीमत जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान