home / ब्यूटी
कर्ल्स को स्टाइल करने के लिए एलोवेरा जेल है बेस्ट, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

कर्ल्स को स्टाइल करने के लिए एलोवेरा जेल है बेस्ट, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

क्या ऐसी कोई भी चीज है जिसके लिए एलोवेरा जेल अच्छा नहीं होता है? यह जूसी प्लांट हमेशा ही हमारी सभी ब्यूटी संबंधी परेशानियों के लिए समाधान के रूप में उभर कर आया है और अब एक नया तरीका है, जिसकी मदद से आप इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, एलोवेरा जेल की मदद से आप अपने कर्ल्स को शाइनी बना सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसका इस्तेमाल करके अपने रेगुलर स्टाइलिंग जेल को भी रिप्लेस कर सकती हैं। इसका मतलब है कि अगर आपके पास कोई हेयर जेल नहीं है या आपका हेयर जेल खत्म हो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। साथ ही एलोवेरा जेल की मदद से कर्ल्स को शाइनी बनाना और कर्ली रखना भी बहुत ही आसान है। तो अगर आप उत्साहित हैं तो आखिर तक हमारे आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

बालों को कर्ली करने के लिए क्यों करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल?

हम सब जानते हैं कि एलोवेरा जेल काफी हाइड्रेटिंग होते हैं और साथ ही सूथिंग भी होते हैं। लेकिन इसकी जेल जैसी कंसिस्टेंसी इसे कर्ल्स को स्टाइल करने के लिए बेस्ट ऑप्शन बनाती है। एलोवेरा जेल की मदद से आप अपने बालों को हाइड्रेट रख सकती हैं और फ्रिज को भी दूर कर सकती हैं। यह आपके बालों को रेगुलर स्टाइलिंग जेल की तरह की स्टाइल करता है और साथ ही बालों को खराब भी नहीं होने देता है।

कर्ल्स को स्टाइल करने के लिए कैसे करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल?

एलोवेरा जेल की मदद से बालों को स्टाइल करना बहुत ही आसान और असरदार है। यह आपके बालों को बाउंस और शाइन देता है और साथ ही शानदार कर्ली टेक्सचर भी देता है। तो चलिए आपको बताते हैं इसकी स्टेप बाय स्टेप गाइड

स्टेप 1 – बालों को गीला करें

हमेशा अपने बालों को तब स्टाइल करें जब वो गीले हों, इससे आपके बालों को नैचुरल कर्ल पैटर्न मिलता है। इसके लिए अपने बालों को मॉइश्चराइजिंग शैंपू और कंडीशनर से धोएं। अगर आपके पास बालों को धोने का समय नहीं है तो अपने बालों पर थोड़ा पानी छिड़क कर उन्हें गीला कर लें और इसके लिए आप स्प्रे बोटल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपके बाल गीले और स्टाइलिंग के लिए तैयार हों।

स्टेप 2 – क्रीमी केयर

अब लीव-इन कंडीशनर क्रीम या फिर सीरम को कर्ल्स पर लगाएं ताकि आपके कर्ल्स नरिश्ड और सॉफ्ट रहें। लीव इन कंडीशनिंग प्रोडक्ट या फिर सीरम बालों की ड्राइनेस को दूर करता है और कर्ल्स को स्मूथ और शाइनी बनाता है।

स्टेप 3 – बालों को ट्विस्ट करें

एक बार आप लीव इन कंडीशनिंग क्रीम लगा लें तो तुरंत थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और गीले बालों पर इसे लगाएं। अगर आपके बाल सूख गए हैं तो आप दोबारा से बालों पर पानी छिड़क कर उन्हें गीला कर सकते हैं। एक बार आप एलोवेरा जेल लगा लें तो अपने बालों का थोड़ा सा हिस्सा लें और उन्हें ट्विस्ट करें ताकि अच्छे से कर्ल फॉर्म हो जाए।

स्टेप 4 – एयर हेड

अब अपने बालों को सुखा लें। इसके लिए आप ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिस पर कर्ल्स के लिए डिफ्यूजर हेड लगा हुआ हो। अब इसे मीडियम हाट पर गर्म होने दें और फिर बालों को ड्राय कर लें। आप चाहें तो अपने बालों को एयर ड्रायर की मदद से भी सुखा सकते हैं और इससे बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

बता दें कि एलोवेरा स्टाइलिंग जेल 3 दिनों तक अच्छे से काम करता है। यह आपके कर्ल्स को एक जगह टिके रहने में मदद करता है और बालों को फ्रिजी होने से बचाता है। साथ ही आपके कर्ल्स बाउंसी और सॉफ्ट रहते हैं।

10 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text