Advertisement

DIY लाइफ हैक्स

जानिए पानी में गीला होने पर मोबाइल फोन को कैसे बचाएं

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 22, 2018
जानिए पानी में गीला होने पर मोबाइल फोन को कैसे बचाएं

अक्सर अगर आप का फोन पानी में गिर जाए या फिर फोन के अंदर किसी और वजह से पानी चला जाए तो इस हालत में आप बहुत जल्दी घबरा जाते हैं और तब समझ नहीं आता कि क्या करें। दरअसल होता क्या है कि फोन पानी में गिरने या फिर भीगने से इतना खराब नहीं होता जितना कि यूजर्स की गलतियों की वजह से खराब हो जाता है। जी हां, ये बात एकदम सही है कि हम जल्दबाजी में आकर फोन के साथ कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि वो अगर खराब न हो रहा हो तो भी हो जाता है। आज यहां हम आपको कुछ ऐसे ही टेक्निकल ट्रिक्स एंड टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप उस समय कर सकते हैं जब आपका फोन पानी में गिर या फिर उससे भीग जाए। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने स्मार्टफोन को गीले होने या भीगने का बाद भी बचा सकते हैं।

phone switchoff2 31 12 2016

तुरंत करें फोन स्विच ऑफ

फोन अगर पानी में गिर गया है तो उसे जितना जल्दी हो सके, उसे पानी से बाहर निकाल लें। और तुरंत किसी मोटे कपड़े में लपेट दें। याद रखें कि जितनी ज्यादा देर आपका मोबाइल पानी में रहेगा उतना ही उसका नुकसान होगा। मोबाइल में शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है। फोन को तुरंत स्विच ऑफ कर दें। उसके बाद अगर आपके फोन की बैटरी बाहर निकल सकती है तो उसे तुरंत फोन से बाहर निकालें और कपड़े से पोंछ कर हवादार जगह पर सूखने के लिए रख दें। वहीं अगर आपके फोन की बैटरी इनबिल्ट है तो फोन कवर हटाकर उसे अच्छे से पोंछकर खुले में पंखे के नीचे सूखने के लिए रख दें।

सिम कार्ड भी निकाल लें

बैटरी निकालने के बाद फोन से सिम कार्ड भी तुरंत बाहर निकाल दें। मोटे कपड़े जैसे कि टॉवल से सिम को भी अच्छी तरह पोंछ लें। इसके बाद सिम को फोन के अंदर तब तक न डालें जब तक कि फोन अच्छी तरह से सूख न जाये। इससे न तो आपका सिम खराब होगा और न ही सिम स्लॉट।

phone-in-rice

चावल से भरे बर्तन या बॉक्स में रख दें फोन

अगर आपका स्मार्टफोन पानी से गीला हो गया है तो इसे स्विच ऑफ करके एक पतली सी प्लास्टिक शीट में डालकर चावल से भरे बर्तन में चावलों के बीच रख दें। फोन को पूरे एक या दो दिन के लिए डब्बे में रखा छोड़ दें। इससे फोन के अंदर की सारी नमी चावल सोख लेगा। अब फोन को बाहर निकालें और कपड़े से अच्छी तरह पोंछकर स्विच ऑन कर लें।

फोन को दिखाएं सूरज की रोशनी, लेकिन जरा संभल के

गीले फोन के सारे पार्ट्स को अच्छी तरीके से पोंछने के बाद उसे सूरज की रोशनी में थोड़ी देर के लिए रख दें। इससे अगर फोन के किसी पार्ट में पानी बच भी गया होगा तो वो भी सूख जायेगा। लेकिन इतनी तेज धूप में भी न रखें कि फोन ज्यादा ही गर्म हो जाए।

वैक्यूम क्लिनर भी रहता है सही

गीले मोबाइल फोन को वैक्यूम क्लीनर से सुखाना भी ठीक रहता है क्योंकि यह पानी को अच्छी तरह से पूरी तरह सुखा देता है। लगभग 20-30 मिनट तक सभी हिस्सों को वैक्यूम क्लीनर से अच्छी तरह से सुखाएं। लेकिन फोन से एक उचित दूरी बनाकर ही वैक्यूम का इस्तेमाल करें, नहीं तो आपके फोन की स्क्रीन डैमेज हो सकती है। लेकिन फोन को ऑन करने में जल्दबाजी न करें।

silica-gel-mobile-phone

सिलिका जेल का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

फोन का पानी सूखने के बाद एक आखिरी कोशिश और कर लेनी चाहिए, जिससे अगर कहीं पानी रह भी गया हो तो वो अच्छे से सूख जाये। आप किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल करें जिसमें पानी सोखने की उच्च क्षमता हो जैसे कि सिलिका जेल पैकेट जो अक्सर आपने जूतों और पर्स में रखा देखा होगा। ये पानी सुखाने में काफी कारगर साबित होता है। एक प्लास्टिक बैग में सिलिका जैल के पैकेट रखें और इसके साथ अपना फोन डालकर पूरी रात के लिए छोड़ दें। अगले दिन फोन ऑन करें।
(फोटो साभार – प्रिंटरेस्ट)

इन्हें भी पढ़ें –

1. अब ऐसे होगा आपका मोबाइल फोन और भी जल्दी चार्ज
2. इन 7 सेल्फी ट्रिक्स एंड टिप्स से जब लेंगे अपनी फोटो तो हर कोई कहेगा आपको सेल्फी क्वीन
3. कहीं आप भी अपने स्मार्टफोन पर तो नहीं देखते हैं पॉर्न मूवी
4. वेट लॉस में आपकी मदद करेंगे ये 5 फिटनेस मोबाइल ऐप