DIY ब्यूटी

आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय – Dark Circles Kaise Hataye

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Dec 22, 2020
डार्क सर्कल हटाने के उपाय, Dark Circles Kaise Hataye
आजकल की जीवनशैली काफी तनावपूर्ण हो गई है। ऑफिस का काम देर तक करना, रात में देर तक जागना, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का ज्यादा इस्तेमाल, सुबह जल्दी उठ जाना, सबसे आगे निकलने की होड़, नतीजा आंखों के नीचे काले घेरे। ये काले घेरे (Dark Circles) खूबसूरती पर दाग की तरह दिखते हैं। हम कितना ही मेकअप क्यों न लगा लें, ये डार्क सर्कल पूरी तरह से नहीं छिपते। वैसे तो मार्केट में कई अंडर ऑय डार्क सर्कल क्रीम उपलब्ध हैं, लेकिन हर बार वो कारगर साबित होगीं, ये बात यकीन के साथ नहीं कही जा सकती। अगर आप भी डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बताएंगे डार्क सर्कल हटाने के उपाय (dark circles hatane ke upay)। ब्यूटी से जुड़े किसी भी ट्रीटमेंट के लिए घरेलू नुस्खे सबसे बेहतर माने जाते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ आंखों के नीचे काले घेरे का उपाय dark circle khatam karne ka tarika।

डार्क सर्कल होने के कारण क्या हैं – Causes of Dark Circles in Hindi

अंडर ऑय डार्क सर्कल्स होने के कई कारण है। बदलती लाइफस्टाइल इसका सबसे बड़ा कारण है। छोटी-छोटी बातों पर तनाव ले लेना, देर रात तक जगकर इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस का इस्तेमाल करना जैसे कई कारण हैं, जो आंखों के नीचे काले घेरे बनाने का काम करते हैं। इन सबके चलते डार्क सर्कल की समस्या बेहद आम हो गई है। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ कारण बता रहे हैं। अगर आपकी लाइफस्टाइल में इनमें से कुछ भी शामिल है तो आज से ही अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव ले आइये। 

girl checking her dark circle

1- आजकल वेब सीरीज़ को बिंज वाॅच करना भी बेहद चलन में है। इसका मतलब है, किसी भी वेबसीरीज़ के सारे एपिसोड एक बार में देखकर खत्म कर देना। इसमें दिन के 5-6 घंटे कहां चले जाते हैं, पता ही नहीं चलता .बेहतर होगा आप टुकड़ियों में 2 से 4 दिन में वेब सीरीज़ देखकर खत्म करें। इससे आपकी आंखों पर ज्यादा ज़ोर नहीं पड़ेगा और डार्क सर्कल होने का आशंका भी कम रहेगी। 
2- जो लोग देर रात तक पढ़ते रहते हैं या फोन/ लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, उनकी आंखों के नीचे काले घेरे होना आम बात है। अपने स्लीपिंग पैटर्न को सुधारने के लिए बेहतर होगा कि हर रात समय पर सोने की आदत डालें। 8 घंटे की नींद लें और सोने से पहले मोबाइल या लैपटाॅप का इस्तेमाल कम ही करें। 
3- नियमित धूम्रपान व अल्कोहल की आदत की वजह से भी कुछ लोगों की आंखों के नीचे काले घेरे नज़र आने लगते हैं। इनसे जितना दूर रहेंगे, डार्क सर्कल आपसे भी दूरी बनाकर रखेंगे। इससे अच्छा है कि आप दिन में 8- 10 गिलास पानी पीने की आदत डालें।
4- कई बार इस तरह की समस्याओं का कारण जेनेटिक भी होता है। अगर आपके मम्मी- पापा या परिवार के किसी और करीबी सदस्य को यह समस्या रही है तो बहुत आशंका है कि आपको भी उससे जूझना पड़ेगा। इसके लिए घर के किचन से निकले हुए डार्क सर्कल हटाने के उपाय सबसे बेहतर दवा है।   
5- आजकल के कामकाज के रूटीन को देखते हुए कंप्यूटर या लैपटॉप से दूरी बनाना मुमकिन नहीं है। लोग 10- 12 घंटों तक लगातार स्क्रीन पर देखते रहते हैं, जिसका सीधा असर उनकी आंखों व आंखों के आसपास की त्वचा पर पड़ता है। इसके लिए हर 2- 3 घंटे के अंतराल पर अपने काम से ब्रेक लेते रहें।  

डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Dark Circle in Hindi

सौंदर्य से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए घरेलू उपाय सबसे बेहतर होते हैं। बाज़ार में मिलने वाली अंडर ऑय डार्क सर्कल्स क्रीम या फिर आंखों के नीचे काले घेरे की दवा (dark circles treatment in hindi) कुछ समय के लिए तो असर कर सकती है लेकिन इस समस्या का जड़ से इलाज नहीं कर सकती। कंसीलर या फाउंडेशन की मदद से भी आप रोज़-रोज़ तो डार्क सर्कल को छुपा नहीं सकते। हम यहां आपके लिए लेकर आए हैं आंखों के नीचे काले घेरे का उपाय, dark circle khatam karne ka tarika, जो कम समय में इस समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे।  

आलू है अचूक उपाय

Home Remedies for Dark Circle in Hindi

आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के लिए आलू को भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आलू का रस निकालने के लिए 2 आलू को धोकर मिक्सी में पीस लें कर लें। रुई की सहायता से इस जूस को डार्क सर्कल्स पर लगाएं। आप चाहें तो आलू के पतले स्लाइस काटकर उन्हें भी सीधा काले घेरों पर लगा सकते हैं। 

खीरे का गूदा

आलू की तरह खीरा भी आंखों के नीचे काले घेरे का उपाय है। इसका इस्तेमाल करने से झुर्रियों और फाइन लाइंस की समस्या भी खत्म हो सकती है। आपको बस 10 से 15 मिनट के लिए खीरे का गूदा डार्क सर्कल पर रखना है। इससे न सिर्फ काले घेरे दूर होंगे बल्कि थकी हुई आंखों को ठंडक भी मिलेगी। 

टमाटर और नींबू

एक चम्मच टमाटर का जूस में एक चम्मच नींबू मिलाइए और फिर इस मिक्सचर को आंखों पर लगाइए। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। इसे दिन में कम से कम दो बार करें, डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

एवोकाडो भी है कमाल

dark circle khatam karne ka tarika

एवोकाडो का चिकना पेस्ट बन जाने तक उसे मैश करते रहें, ध्यान रखें कि उसमें किसी तरह की कोई गांठ न रह जाए। फिर एवोकाडो के इस पेस्ट को अपनी आंखों के चारों तरफ लगा लें। इससे कुछ ही दिनों में आंखों ने नीचे काले घेरे दूर हो जाएंगे।

ठंडा दूध

ठंडा दूध भी डार्क सर्कल हटाने के उपाय (dark circles hatane ke upay) में से एक है। इसके लिए रुई को ठंडे दूध में डुबोएं और उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह पर रखें। ध्यान रहे इसके डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो। 10 मिनट तक रुई रखने के बाद सादे पानी से आंखें धो लें।

दूध और बादाम

दूध और बादाम सिर्फ स्वास्थ के लिए नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए दूध में बादाम भिगोएं और फिर उसमें केसर का एक धागा मिला दें। अब इस पेस्ट को अंडर आई डार्क सर्कल्स पर लगाएं।

दही और केसर

दही और केसर भी आंखों के नीचे काले घेरे की दवा (dark circles treatment in hindi) है। इसे लगाने का तरीका भी बेहद आसान है। दही में केसर के 2-3 धागे मिलाएं। इस पेस्ट को 10 मिनट तक अपने डार्क सर्कल्स पर लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

ग्रीन टी बैग्स

15-20 मिनट के लिए ग्रीन टीबैग्स को बर्फ वाले पानी में भिगो कर रखें। फिर उसको अपनी आंखों पर लगाएं। कुछ ही हफ्तों में बेहतर परिणाम देखने को मिल जाएंगे। 

बादाम का तेल

dark circle ke upay

बादाम का तेल त्वचा पर पड़ने वाले हर तरह के दाग हटाने का अचूक उपाय है। इसके लिए आपको बस बादाम के तेल को रात भर आंखों पर लगाए रखने के बाद सुबह ठंडे पानी से धो लेना है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल खूबसूरती से जुड़े हर मर्ज की दवा है। एक टीस्पून एलोवेरा जेल में विटामिन ई का एक कैप्सूल मिलाएं। अब इस पेस्ट से आंखों की मसाज करें। रात भर उसे लगाए रखने के बाद सुबह साफ कर लें।

दूध और चिरौंजी दाना

चिरौंजी दाने में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 10 मिनट तक आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाकर रखने के बाद धो लें।

डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय – How to Remove Dark Circles in Hindi

आंखों के नीचे काले घेरे पड़ते ही सब हमें टोकना शुरू कर देते हैं। क्या तुम रात भर सोई नहीं, क्या तुम्हें कोई चिंता सता रही है जैसे सवाल कर हर कोई हमें टोके बिना नहीं रहता। सब अपने-अपने तरीके से आंखों के नीचे काले घेरे की दवा (dark circle khatam karne ka tarika) बताना भी शुरू कर देते हैं। मगर हर किसी का उपाय आपके सूट करे, ये ज़रूरी नहीं। खूबसूरती से जुड़े हर मर्ज की दवा हमारी कोशिशों में है। ज़रा सी कोशिश और मेहनत आंखों के नीचे काले घेरे भी हटा सकती है। अगर आप अंडर आई डार्क सर्कल्स से बचना चाहते हैं तो इन टिप्स और ट्रिक्स को ध्यान में रखें।

How to Remove Dark Circles in Hindi

1. तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। तनाव की वजह से लोगों को नींद की समस्या होने लगती है, जिसका असर आपके स्वास्थ्य और त्वचा पर नज़र आने लगता है। डार्क सर्कल हटाने के उपाय में समय पर सोना और तनाव रहित रहना भी है। 
2. कैसी भी समस्या हो, सेल्फ मेडिकेशन से बचें। अपनी एलर्जी व दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए सही डॉक्टर से परामर्श लें। कई बार कुछ खास मेकअप प्रोडक्ट्स से भी लोगों को एलर्जी हो जाती है, अगर आपके साथ भी ऐसा है तो उनके इस्तेमाल से बचें। 
3. दिन में एक बार अपनी आंखों के नीचे मॉयश्चराइज़र ज़रूर लगाएं। आंखों के नीचे की त्वचा रूखी होने पर डार्क सर्कल्स ज्यादा नज़र आते हैं। 
4. आंखों के नीचे की त्वचा बेहद पतली और नाज़ुक होती है, इसलिए आंखों के नीचे की त्वचा को बिना मतलब के बार- बार छूने और रब करने से बचना चाहिए।
5. सूरज की यूवी किरणें भी आंखों के लिए अच्छी नहीं होतीं। दिन में बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। धूप में बाहर जा रहे हैं तो सनग्लासेज़ और हैट भी कैरी करें। इसका इस्तेमाल सर्दी व गर्मी, हर मौसम में किया जाना चाहिए।
6- हर रोज़ रात को सोने से पहले अपना सारा आई मेकअप और काजल ज़रूर हटाएं।
7- रोज़मर्रा की ज़िंदगी में सौंदर्य प्रसाधनों का अत्यधिक इस्तेमाल कम से कम करें। 

मेकअप से कैसे छिपाएं डार्क सर्कल्स

मेकअप चेहरे की कई कमियों को छुपाने का काम करता है। मुंहासों से लेकर चेहरे पर पड़ने वाले दाग भी मेकअप की मदद से छुपाए जा सकते हैं। इसमें डार्क सर्कल भी शामिल हैं। घरेलू उपाय हो या फिर अंडर ऑय डार्क सर्कल्स क्रीम, सभी असर दिखाने में कुछ दिन का समय तो लेते ही हैं। तब तक अगर आपको किसी पार्टी या खास फंक्शन में जाना पड़ जाए तो मेकअप से बेहतर कुछ भी नहीं। ज़रूरत पड़ने पर सही मेकअप से भी आंखों के नीचे के काले घेरों को छिपाया जा सकता है। जानें कुछ तरीके।

girl hiding dark circle by using makeup

कंसीलर की मदद से

कंसीलर के सही शेड का इस्तेमाल कर भी आप अंडर आई डार्क सर्कल्स को छिपा सकते हैं। कंसीलर लेने से पहले अपनी आंखों पर उसे टेस्ट ज़रूर करें। अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ कंसीलर लें और बेहतर होगा अगर उसमें विटामिन सी, ई, के और रेटिनोल जैसी सामग्री भी हो। अगर आपके काले घेरे गहरे हो गए हैं तो कंसीलर से पहले कलर करेक्टर का इस्तेमाल करें।

सही जगह पर लगाएं

सही कंसीलर लेने के बाद उसे एकदम सही जगह पर लगाना भी एक ट्रिक है। कंसीलर को त्रिकोणीय (triangle) शेप में अपनी आंखों के नीचे लगाएं। कंसीलर को त्वचा में ब्लेंड करने के लिए सॉफ्ट ब्रश या स्पॉन्ज का प्रयोग करें। कंसीलर को आंखों के नीचे रब करने के बजाय अपनी रिंग फिंगर से डैब भी कर सकते हैं।

डार्क सर्कल से जुड़ें सवाल जवाब – FAQ’s

हफ्ते भर में काले घेरे कैसे दूर करें?

हफ्ते भर में काले घेरे दूर करने के लिए घरेलू उपाय सबसे बेहतर है। आपके घर के किचन में ही इसका उपाय मिल जाएगा। आलू हर घर में खाई जाने वाली सब्जी है। आलू का रस डार्क सर्कल हटाने के लिए सबसे बेहतर उपाय है। इसके लिए आपको बस कुछ देर के लिए आलू का रस प्रभावित जगह पर लगाना है।

क्या डार्क सर्कल्स को स्थायी तौर पर हटाया जा सकता है?

अगर डार्क सर्कल्स जेनेटिक हैं तो उन्हें स्थायी तौर पर हटाना मुश्किल है पर उनके रंग को हल्का किया जा सकता है। एलोवेरा, गुलाब जल, आलू का रस, नारियल तेल व खीरे की मदद से अंडर आई डार्क सर्कल्स का प्राकृतिक इलाज किया जा सकता है।

क्या एलोवेरा से सच में डार्क सर्कल्स को हटाया जा सकता है?

एलोवेरा जेल की मदद से किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या का समाधान किया जा सकता है। उसमें विटामिन सी, ई और बी 12 पाए जाते हैं, जिनसे आंखों के नीचे के काले घेरों का इलाज किया जाता है। (dark circles treatment in hindi) इसके इस्तेमाल से काले घेरों के रंग को लाइट किया जा सकता है।

क्या किसी केमिकल ट्रीटमेंट से भी काले घेरों को हटा सकते हैं?

इसके लिए आपको डर्मेटोलॉजिस्ट यानि कि किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी होगी। वही आपकी त्वचा को देखते हुए सही एंटी- एलर्जी ट्रीटमेंट (dark circles treatment in hindi) या विटामिन सी सप्लीमेंट लेने का सुझाव दे सकते हैं। कभी- कभी लेज़र थेरेपी की सलाह भी दी जाती है।

 
ये भी पढ़ें :

 अगर आप कम बजट में बेहतरीन फाउंडेशन, कंसीलर और काॅम्पैक्ट की तलाश कर रही हैं तो My Glamm का TOTAL MAKEOVER FF CREAM FOUNDATION PALETTE – LATTE आपके लिए बेस्ट है।