home / DIY लाइफ हैक्स
कपड़ों से हल्दी के दाग हटाना अब हुआ आसान, बस अपनाएं ये आसान Tips

कपड़ों से हल्दी के दाग हटाना अब हुआ आसान, बस अपनाएं ये आसान Tips

किचन में काम करते समय या फिर खाना खाते समय हकभी-कभी जब जल्दी-जल्दी अपने पसंदीदा कपड़ों पर हल्दी के दाग लग जाते हैं जोकि जल्दी नहीं निकलते। ऐसे में हल्दी के दाग लगे कपड़े पहनना अच्छा नहीं लगता है। वैस दाग चाहे नए कपड़ों पर लगाया जाए या पुराने कपड़ों पर, उसे हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार तो इतनी मेहनत करने पर भी हल्दी के दाग नहीं जाते। लेकिन अब आपको इस दिक्कत से छुटकारा मिल जायेगा क्योंकि यहां हम आपको कपड़ों से हल्दी के दाग को आसानी से हटाने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप सबसे जिद्दी दागों को भी आसानी से हटा सकते हैं। 

कपड़े से हल्दी के दाग कैसे छुड़ाए how to remove turmeric stains from clothes home remedy in hindi

अब आपको हल्दी के दाग लगे कपड़ों को फेंकने या फिर हटाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप इन्हें दोबारा से इस्तेमाल में ला सकती हैं। आप इन टिप्स का इस्तेमाल करके अपने कपड़े दो से तीन बार धोते हैं तो हल्दी के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।  तो आइए जानते हैं कपड़े से हल्दी के दाग छुड़ाने के आसान तरीके –

रबिंग अल्कोहल का करें प्रयोग

रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक, क्लीनिंग एजेंट और कई सर्वाइवल टूल्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके पास घर पर रबिंग अल्कोहल नहीं है, तो आप इसे आसानी से बाजार में खरीद सकते हैं। रबिंग अल्कोहल केवल सामान्य दिखता है। लेकिन आप रबिंग अल्कोहल से किसी भी जिद्दी और जिद्दी दाग ​​को हटा सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं है। यह दाग-धब्बों को भी हटाता है और कपड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसके लिए आप जिस कपड़े पर हल्दी का दाग है उस पर रबिंग अल्कोहल की 4-5 बूंदें डालें और फिर कपड़े को कुछ देर के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आप देखेंगे हल्दी के दाग गायब हो जाते हैं। आपको इसे एक या दो बार इस्तेमाल करना चाहिए। 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू

जिद्दी दागों से बहुत आसानी से छुटकारा पाने का एक सरल घरेलू उपाय हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू का मिश्रण है। यह मिश्रण कपड़ों से किसी भी तरह के दाग को हटाने में मदद करता है। एक बाउल में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद आप इस मिश्रण को दाग वाली जगह पर लगाएं और फिर कपड़े को कुछ देर के लिए अलग रख दें। कुछ देर बाद इन धब्बों को ब्रश की मदद से साफ कर लें। हल्दी के दाग एकदम साफ हो जायेंगे।

टूथपेस्ट से हटाएं दाग

हम हमेशा अपने दांतों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह टूथपेस्ट कपड़ों से हल्दी के दाग हटाने में भी काम आता है। हाँ, यह सच है। टूथपेस्ट को उन कपड़ों पर लगाएं जहां हल्दी का दाग है और इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। दस मिनट के बाद कपड़े को साफ पानी से रगड़ें और अच्छे से स्क्रब करें। इससे हल्दी के दाग जल्दी दूर हो जाएंगे। टूथपेस्ट सिर्फ हल्दी ही नहीं बल्कि कपड़ों पर लगे दूसरे दागों को भी हटाने में फायदेमंद होता है।

अमोनिया या ब्लीच

अमोनिया या ब्लीच दोनों ही हल्दी के दाग हटाने में मदद करते हैं। यह भी एक घरेलू उपाय है। इसके लिए आप पानी में अमोनिया मिलाएं और फिर इसे हल्दी के दाग वाले कपड़ों पर लगाएं। कुछ देर बाद इन कपड़ों को धो लें। इसी तरह आप ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि इन दोनों चीजों को संभालना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए इसे सीधे कपड़ों पर इस्तेमाल न करें। इसे पानी में डालकर इस्तेमाल करें। नहीं तो कपड़े खराब होने की आशंका रहती है। इसके अलावा, इसे सीधे अपने हाथों पर इस्तेमाल न करें।

बड़े काम के हैं ये एल्युमिनियम फॉयल हैक्स Aluminum Foil Life Hacks in Hindi

09 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text