DIY ब्यूटी

जब चेहरे पर गलती से ज्यादा फाउंडेशन लग जाएं तो इन Tips की मदद से करें ठीक

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 23, 2020
जब चेहरे पर गलती से ज्यादा फाउंडेशन लग जाएं तो इन Tips की मदद से करें ठीक

जरूरी नहीं है कि कोई भी काम एक बार में सही ही हो या फिर उसमें कोई गलती न हो। मगर गलती को जितनी जल्दी ठीक कर लिया जाए उतना बेहतर रहता है नहीं तो काम और खराब ही होता जाता है। मेकअप करते समय गलती होना आम बात है। लेकिन कई बार इन गलतियों की वजह से पूरा-पूरा लुक खराब हो जाता है। खासतौर पर मेकअप फाउंडेशन (Foundation Tips in Hindi) इस्तेमाल करते समय कभी स्किन टोन के हिसाब से मैच नहीं करता तो कभी ज्यादा (How to Remove Excess Foundation) लग जाता है। इसे सही करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। 

चेहरे से एक्स्ट्रा फाउंडेशन कैसे हटाएं How to Remove Excess Foundation Tips in Hindi

इसमें कोई दो राय नहीं है कि फाउंडेशन मेकअप का एक अहम पार्ट है और वो चेहरे का बेस होता है। अगर आपने फाउंडेशन ही सही तरीके से नहीं इस्तेमाल किया या फिर गलती से ज्यादा लग गया तो बाकि का मेकअप भद्दा नजर आएगा। ऐसे में गलती को तुरंत ठीक करने लेना ही बेस्ट ऑप्शन है। यहां हम आपको 5 ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप चेहरे पर लगे एक्स्ट्रा फाउंडेशन (How to Remove Excess Foundation) को ठीक कर सकती हैं – 

हथेलियों की मदद से

अपने चेहरे से एक्स्ट्रा फाउंडेशन हटाने के लिए सबसे आसान और तेज तरीका है अपना हथेलियों की गर्मी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं और सूखा कर अपनी हथेलियों से चेहरे पर थपथपाएं। इससे आपकी हथेलियां चेहरे पर लगे एक्स्ट्रा फाउंडेशन को सोख लेंगी। मगर भूलकर भी हथेलियों से चेहरे को रंगड़िएगा नहीं। क्योंकि इससे चेहरे पर लगे एक्स्ट्रा फाउंडेशन (Foundation Tips in Hindi) के साथ बेस कोट भी निकल जाएगा और स्किन को भी नुकसान पहुंचेगा। 

गीले स्पंज की मदद से

टिश्यू की मदद से

टिश्यू पेपर एक ऐसी चीज है जो आमतौर पर सभी के घरों या फिर गाड़ी में मिल जाती है। वैसे तो आप इसका इस्तेमाल पर्सनल हाईजीन या फिर फूड में से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने के लिए करते हैं। लेकिन आप इसकी मदद से चेहरे पर से एक्स्ट्रा फाउंडेशन भी कम कर सकती हैं। इसके लिए सॉफ्ट टिश्यू (फेस टिश्यू) को लेकर चेहरे पर हल्के से दबाएं और आराम से फाउंडेशन निकालें। मगर टिश्यू को भी रगड़ना नहीं है।

मॉइश्चराइजर की मदद से

ज्यादा फाउंडेशन हाथ पर गिर जानें पर मॉइश्चराइजर से भी आप इसे कम कर सकती हैं। इसके लिए मॉइश्चराइजर की कुछ बूंदे फाउंडेशन पर मिला दें और इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन और हाथों में भी लगा सकती हैं।

फिनिशिंग पाउडर की मदद से

अगर आपको लगता है आपका चेहरे पर एक्स्ट्रा फाउंडेशन लगा है और आप इसे नहीं निकाल सकती हैं। इस हालात में आप में फाउंडेशन लगाने के बाद पूरे चेहरे पर फिनिशिंग पाउडर लगाएं। ये फाउंडेशन के पिगमेंटेशन को कम कर देता है और आपका चेहरे पर एक्स्ट्रा फाउंडेशन नजर नहीं आता है। अगर आपको चेहरा बहुत ज्यादा सफेद लग रहा है तो उसके बाद ब्रॉजिंग पाउडर का इस्तेमाल कर आप मेकअप सेट कर सकते हैं।