home / प्लानिंग
शादी के दौरान होने वाले खर्चों में कटौती करने के कुछ स्मार्ट Tips

शादी के दौरान होने वाले खर्चों में कटौती करने के कुछ स्मार्ट Tips

शादी दो संस्कृतियों और रिवाज, परिवार का मिलन होता है। लेकिन हमारे देश में शादी पर दिल खोलकर खर्चा करने की प्रथा है। क्योंकि लोगों का सोचना है कि शादी जीवन में एक बार होती है तो इसमें कंजूसी कैसी करनी। लेकिन शादी में फिजूलखर्ची के चलते बजट इतना ज्यादा बढ़ जाता है कभी-कभी तो इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ जाता है। खैर, जिसके पास जितना पैसा वो वैसा इंतजाम करता है। लेकिन बहुत से लोगों के लिए शादी का नॉर्मल का उठाना मुश्किल हो जाता है। वैसे भी अब शादी पर कम खर्च का प्रचलन हो चला है, क्योंकि इससे समय और पैसा दोनों की ही बचत होती है। 

शादी में होने वाले खर्चों पर कटौती कैसे करें how to reduce wedding expenses tips in hindi

यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे स्मार्ट वेडिंग बजट प्लानिंग टिप्स लेकर आये हैं, जिनकी मदद से आप शादी के दौरान होने वाले कुछ खर्चों में कटौती कर भी शानदार तरीके से वेडिंग प्लान कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन-किन चीजों में हो सकती है शादी के दौरान होने वाले खर्चों में कटौती –

मेहमानों की लिस्ट में करें कमी

अब आपको लग रहा होगा कि अगर शादी में मेहमानों की भीड़ नहीं होगी तो फिर फंक्शन में मजा नहीं आयेगा। लेकिन इस बात को दिमाग से सोचिए ज्यादा लोग होंगे तो आपको बड़ा वेन्यू लेना होगा, खाना ज्यादा बनवाना पड़ेगा, जिसमें खर्चा भी ज्यादा होगा। इसीलिए शादी में सिर्फ खास मेहमानों, दोस्तों और रिश्तेदारों को बुलाएं। क्योंकि मेहमानों की संख्या कम करने से शादी के खर्च में भारी कटौती हो जाती है।

फूड मेन्यू को करें मैनेज

आजकल इतने सारे खाने में आइटम होते हैं कि बहुत चीजें जो वेस्ट ही जाती है। लोगों का स्टार्टर, स्नैक्स से ही इतना पेट भर जाता है कि मेनकोर्स तक पहुंच नहीं पाते हैं। ध्यान रखिए भोजन बचेगा तो धन बचेगा। इसीलिए फूड मेन्यू को बहुत ही सेलेक्टेड रखेगा। मेहमानों की संख्या के हिसाब से कैटरर को खाना तैयार करने के लिए बोलें। ज्यादा के चक्कर में पैसा और खाना दोनों ही बर्बाद होगा।

ई-इनवेटेशन को अपनाएं

आजकल डिजिटलाइजेशन का जमाना है। हर किसी के पास फोन है और वो इंटरनेट चलाता है। शादी के कार्ड में होने वाले फिजूल के खर्चे को बचाकर आप ई-इनवेटेशन अपना सकते हैं। वैसे भी लोगों के पास आजकल इतना समय नहीं है कि वो घर-घर जाकर कार्ड पहुंचाएं। ऐसे में ई-इनवेटेशन का आज के समय का सबसे स्मार्ट और बजट फ्रैंडली डिसिजन है।

वेडिंग आउटफिट में कर सकते हैं कटौती

आजकल वेडिंग आउटफिट्स इतनी ज्यादा महंगी आती है कि शादी में अच्छा-खासा बजट उसी का ही हो जाता है। लेकिन जरा सोचिए इतनी महंगी वेडिंग आउटफिट सिर्फ एक ही दिन काम आती है और फिर वो किसी वॉडरोब के किसी कोने में पड़ी ही रह जाती है। इसीलिए स्मार्ट डिजीशन लीजिए और वेडिंग आउटफिट पर जरूरत से ज्यादा खर्च मत करें। आप चाहें तो लहंगे के जगह सिल्क साड़ी चुन सकते हैं। बहुत से सेलेब्स आजकल ये ट्रेंड अपना रहे हैं। वहीं रेंट पर भी वेडिंग आउटफिट लेकर शादी में होने वाले खर्चे की कटौती कर सकते हैं।

शादी की डेट पीक टाइम पर न रखें

इस बात से तो आप वाकिफ ही होंगे कि जब डिमांड ज्यादा होती है तो चीजों के दाम भी आसमान छूने लगते हैं। जी हां, शादी के बजट पर आपकी शादी की तारीख का बहुत गहरा असर होता है। शादी के व्यस्त समय मुहूर्त की तारीख निकालने का मतलब है कि आपको जगह के साथ-साथ अन्य सभी चीजों पर ज्यादा खर्च करना पड़ेगा, क्योंकि उस समय में वेंडरों की मांग बहुत ज्यादा रहती है। ऐसे में बेहतर रहेगा की शादी की डेट ऐसे समय पर रखें जब सहालकें पीक पर न हों।

ये भी पढ़ें-
शादी में रह गये हैं बस 1 महीने बाकि तो फटाफट कर लें ये काम, फिर नहीं रहेगी कोई टेंशन
जानिए आखिर विदाई के समय दुल्हन से क्यूं करवाई जाती है चावल फेंकने की रस्म
मंगलसूत्र डिजाइन – Mangalsutra ki Design, सोने का मंगलसूत्र की डिजाइन
नेहा कक्कड़ सहित इन सितारों ने भी कोरोना काल में लिए सात फेरे, देखें Photos
अलग-अलग वेडिंग फंक्शन के लिए सेलेब्स के इन आई मेकअप लुक्स से आप भी ले सकती हैं इंस्पीरेशन

24 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text