Advertisement

ब्यूटी

इन हेयर केयर टिप्स को फॉलो करके आप भी बना सकती हैं अपने बालों को काला, घना और खूबसूरत

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jun 20, 2019
इन हेयर केयर टिप्स को फॉलो करके आप भी बना सकती हैं अपने बालों को काला, घना और खूबसूरत

अपने बालों से हर किसी को बहुत प्यार होता है। कोई उन्हें हाथ भी लगा दे तो हमें अच्छा नहीं लगता। दिनभर आईने के सामने कई बार हम अपने बालों को संवारने पहुंच जाते हैं। मगर जितना प्यार हम अपने बालों से करते हैं, क्या उतनी ही केयर की कर पाते हैं ? आजकल की भागती- दौड़ती ज़िन्दगी में हमारे पास समय की काफी कमी रहती है, जिस वजह से न चाहते हुए भी हम हेयर केयर को उतना समय नहीं दे पाते जितना देना चाहिए। परिणाम स्वरूप हमें बालों से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे- बाल झड़ना, रूसी हो जाना, समय से पहले सफेद हो जाना, बालों का रूखा होना इत्यादि। इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए हम लेकर आए है कुछ ऐसे हेयर टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने बालों को बना सकते हैं पहले से भी ज्यादा काला, घना और खूबसूरत

बालों में रूसी होने पर क्या करें – Remedies For Dandruff

Image Source : Shutterstock.com

बालों में रूसी हो जाना एक आम बात है। अगर आप स्कैल्प की खुजली से परेशान हैं तो सिर्फ एंटी डैंड्रफ शैम्पू से काम नहीं चलेगा। हफ्ते में एक बार मेडिकेटेड शैम्पू का इस्तेमाल करें और हफ्ते के दौरान क्लींजिंग शैम्पू का प्रयोग करें। सिर्फ एंटी डैंड्रफ शैम्पू हेयर केयर नहीं रख सकते। इसके अलावा ऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप बालों में जमी डैंड्रफ से मुक्ति पा सकते हैं।

1- दही का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए आधी कटोरी खट्टा दही लें और इसे बाल धोने से एक घंटा पहले बालो की जड़ों में अच्छे से लगा लें। लगभग एक घंटा इसे लगाए रखें और इसके बाद बालों को अच्छी तरह से शैम्पू कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। इससे बालों की रूसी तो मिट ही जाएगी, साथ में बाल रेशमी और चमकदार भी बनेंगे।

2- नींबू और सरसों का तेल भी डैंड्रफ हटाने में मददगार होता है। एक कप में दो चम्मच सरसों का तेल लीजिये और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लीजिए। उसके बाद इन्हें मिक्स करके बालों में लगा लीजिए। ध्यान रहे कि ये मिश्रण बाल धोने से आधे घंटे पहले ही लगाना है। इससे आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा और बालों को लम्बा करने में भी मदद मिलेगी।

जब बाल सफेद होने लगें – Remedies For White Hair

Image Source : Shutterstock.com

समय से पहले बाल काले होना एक बड़ी समस्या है। आजकल युवाओं को इस समस्या से काफी दो- चार होना पड़ता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारे बालों का काला रंग मेलानिन (Melanin) नामक पिगमेंट के कारण होता है। ये पिगमेंट बालों की जड़ों में पाए जाते हैं। जब मेलानिन बनना बंद हो जाता है तो बाल सफेद होने लगते हैं। बालों को काला करने के लिए अधिकतर लोग डाई का इस्तेमाल करते हैं। डाई में युक्त केमिकल्स बालों को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं जिसके परिणाम स्वरूप बाल रूखे हो जाते है या फिर झड़ने लगते हैं और सिर पर जगह- जगह से गायब होना शुरू हो जाते हैं। हमारे घर के किचन में ही ऐसे कई उपाय मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं।

1- एक मुट्ठी करीपत्ते में 3 चम्मच जमा हुआ नारियल तेल मिलकर गैस पर गर्म कर लें और फिर इस तेल को ठंडा होने दें। आपका तेल तैयार है, इसे आप हफ्ते में 2 से 3 बाल बालों की जड़ों में लगाकर मालिश कर सकते हैं।

2- बालों में मार्केट से मिलने वाली केमिकल युक्त डाई के बजाय नैचुरल हेयर डाई का इस्तेमाल करें जैसे मेंहदी, चायपत्ती का पानी, चुकंदर का रस। इनसे बालों को जरूरी तत्व भी मिलेंगे और इनका रंग भी बरकरार रहेगा।

3- तोरी यानि तोरई के टुकड़ों को छाया में सुखाकर कूट लें। इसके बाद नारियल के तेल में मिलाकर 4 दिन तक रखें। फिर इसको उबालें तथा छानकर बोतल में भर लें। इस तेल को बालों पर लगा कर सिर की मालिश करें। इससे बाल काले हो जाएंगे।

4- आंवले को मेहंदी में मिलाकर या घोल बनाकर बालों की कंडीशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे भी बाल सफेद नहीं होंगे।

5- सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कॉफी भी फायदेमंद है। पानी में 2-3 बड़ा चम्मच कॉफी की डालकर उबालें। गाढ़ा होने पर इसे आंच से हटा दें। ठंडा करके इसे बालों में लगाएं। 45 मिनट बाद बालों को धो लें।

बाल टूटने की स्थिति में कैसे करें केयर – How To Prevent Hair Fall?

बाल टूटना यानि हर समय गंजे होने का डर सताते रहना। बाल झड़ने की वजह से हेयर ग्रोथ भी कम हो जाती है। वैसे तो मार्केट में बाल झड़ने से रोकने के लिए कई महंगे तेल और ट्रीटमेंट मौजूद हैं। मगर उनका इस्तेमाल न सिर्फ हमारी जेब पर बल्कि हमारे कीमती समय पर भी भारी पड़ता है। बालों को भी समय- समय पर केयर की जरूरत होती है। ऐसे में हेयर केयर न करना भी बाल झड़ने की समस्या को जन्म देता है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

1- लहसुन की दो तीन कलियों को पीस लीजिए। अब उसमें तीन बड़ा चम्मच नारियल तेल मिला लीजिए। इस मिश्रण को कुछ मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखकर गरम कर लीजिए। आप इस पेस्ट से 30 मिनट तक अपने बालों की जड़ों में मसाज करिए। उसके बाद बालों को ठन्डे पानी से धो लीजिए।

2- अपने बालों की अनुसार दही की मात्रा लें और उसी अनुसार मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिला लें। अब इसका शैम्पू की तरह पतला पेस्ट बना लें। जी हां सही पढ़ा आपने शैम्पू की तरह, क्योंकि इसे न तो आपको घंटों अपने बालों में लगा कर छोड़ना है और न ही मालिश करनी है। इसे सिर्फ शैम्पू की तरह अपने बालों में लगाकर बाल धो लीजिए। आप चाहें तो इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नुस्खे का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार अपने बालों पर करेंगे तो अच्छे परिणाम मिलेंगे।

3- दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच तिल का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगा लें। लगभग 2 घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में दो से तीन बार बालों पर लगाएं। एक हफ्ते बाद ही आपको बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

कलर कराने के बाद कैसे रखें बालों का ख्याल (After Color)

Image Source : Shutterstock.com

हेयर कलर करने के बाद बालों की देखभाल, ज़्यादा नहीं तो कम से कम उतनी तो करें, जितनी आप कलर करवाने से पहले करते थे। हफ्ते में एक बार बालों को डीप कंडीशन ज़रूर करें और ऐसे हेयर प्रोडक्टस चुनें जो कलर फ्रेंडली हों यानि जो खास कलर किए हुए बालों के लिए बने हों। बालों को कलर कराने के बाद बहुत जल्दी- जल्दी न धोएं इससे बालों का कलर बहुत जल्दी फीका पड़ने लगेगा। इसके अलावा बाल धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे लम्बे समय तक कलर बालों पर बना रहेगा। साथ ही अपने बालों पर कलर और स्‍ट्रेटनिंग एक ही समय ना करें, इन दोनों के बीच कम से कम डेढ़ महीने का अंतर जरूर होना चाहिए।

हेयर रिबॉन्डिंग के बाद इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल – After Hair Rebonding

आजकल हेयर रिबॉन्डिंग का भी खूब ट्रेंड है। हेयर रिबॉन्डिंग तब तक ही रहती है, जब तक कि आपके बाल बढ़ते नहीं हैं, लेकिन इसका असर लम्बे समय तक रहता है। बहुत से केमिकल्स के इस्तेमाल के कारण बालों की सेहत पर गहरा असर पड़ता है और अगर इनकी सही से देखभाल न की जाए, तो बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। हम आपको कुछ ऐसे ज़रूरी टिप्स बताएंगे, जो आपके बालों की हेल्थ को बरकरार रखते हुए उन्हें सुन्दर और रेशमी बनाएं रखेंगे लेकिन इससे पहले जान लेते हैं कि आखिर हेयर रिबॉन्डिंग आपके बालों पर क्या असर डालती है…..।

– इससे बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं।

– बाल फ्रिज़ी और रफ़ हो जाते हैं।

– बाल झड़ने लगते हैं ( Hairfall) ।

– धूप, धूल और प्रदूषण से बाल बड़ी आसानी से डैमेज हो जाते हैं।

– दोमुंहे बाल की समस्या (Split Ends) भी बड़ी आसानी से शिकार होते हैं।

कैसे करें बालों की देखभाल – Hair Care Tips

बेहद ज़रूरी है धूप और प्रदूषण से बचाव

हेयर रिबॉन्डिंग के बाद बाल बेहद सेंसिटिव हो जाते हैं और इसलिए उन्हें धूप, धूल, ठंडी हवा, बारिश या किसी भी तरह के प्रदूषण से बचाना चाहिए। जितना हो सके धूप में रहने से बचें, क्योंकि यूवी किरणें केमिकली ट्रीटेड बालों को ज़्यादा डैमेज करती हैं और उनका रूखापन, बढ़ाकर और ज्यादा कमज़ोर कर देती हैं। इसलिए जब भी बाहर निकलें, बालों को कवर करके रखें। इसके लिए हैट, छतरी या स्कार्फ का इस्तेमाल कर सकती हैं। हो सके तो बालों पर एसपीएफ वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अगर आपके बाल बारिश में भीग जाते हैं, तो तुरंत ही बालों को शैम्पू और कंडीशन करें, क्योंकि बारिश के पानी में मौजूद सॉल्ट और पॉल्यूटेंट्स कमज़ोर बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं।

करें सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

केमिकली ट्रीटेड बालों के लिए सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है, आप अपने रेगुलर शैम्पू या कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। आपके हेयर स्टाइलिस्ट ने जो भी प्रोडक्ट (शैम्पू व कंडीशनर) रिकमंड किए हों, उनका ही प्रयोग करें या फिर ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें जो स्ट्रेट बालों के लिए ही बने हों। बालों पर हमेशा हेयर सीरम का इस्तेमाल करें, ये बालों और बाहर के पर्यावरण के बीच एक बैरियर की तरह काम करता है, जिससे बालों को प्रोटेक्शन मिलता है। और हां, बालों को ज्यादा ना धोएं, ऐसा करने से वो अधिक रूखे हो जाएंगे।

बालों को मॉइश्चराइज़ ज़रूर करें

आपके बाल हेयर रिबॉन्डिंग के बाद दिखने में स्मूद, सिल्की भले ही हों, लेकिन अंदर से कमज़ोर और रूखे होते हैं। इसलिए उन्हें एक्स्ट्रा मॉइश्चर की ज़रूरत होती है। शैम्पू के बाद कंडीशनर को कम से कम 10-12 मिनट लगाए रखें। बालों पर नियमित रूप से तेल मालिश करें। हफ्ते में कम से कम एक बार डीप कंडीशनिंग मास्क या हेयर स्पा ज़रूर करें। आप चाहें तो अंडे, एलोवेरा जेल, दही या ऑलिव ऑयल का घरेलू हेयर मास्क भी लगा सकती हैं।

बालों को सांस लेने दें

रिबॉन्डिंग के बाद बाल कमज़ोर हो जाते हैं और इसलिए उन्हें रिकवर होने का समय दें। कम से कम 6 महीने तक कोई और ट्रीटमेंट (कलरिंग, हाईलाइटिंग आदि) कराने के बारे में सोचें भी ना। ब्लो-ड्राई, कर्लिंग जैसी हीट स्टाइलिंग से भी दूर रहें, क्योंकि जो डैमेज होगा वो हमेशा के लिए होगा और अगर आपको हेयर ड्रायर इस्तेमाल करना ही है, तो उसे कूल सेटिंग पर प्रयोग करें।

छोटी-छोटी बातें होती है ज़रूरी

बालों को कंघी करते या सुलझाते समय बड़े दांतों वाले कंघे का ही इस्तेमाल करें। गीले बालों को ब्रश ना करें, इससे वो ज़्यादा डैमेज होंगे। इसके अलावा बालों को नियमित रूप से ट्रिम कराएं ताकि वो दोमुहें न हों और बाल हेल्दी बने रहें। इसके अलावा संतुलित डाइट भी लेते रहें। अपनी डाइट में मौसमी फल, हरी सब्ज़ियां, नट्स, फिश, अंकुरित अनाज और प्रोटीन से भरपूर चीज़ें शामिल करें।

टीनएज में कैसे करें बालों की केयर – Hair Care Tips For Teenage Girl

Image Source : Shutterstock.com

टीनएज में युवा अपनी खूबसूरती को लेकर कुछ ज्यादा ही संवेदनशील होते हैं। इस उम्र में अपनी त्वचा या फिर बालों के साथ उन्हें किसी भी तरह का समझौता मंजूर नहीं है। मगर बालों के साथ तरह- तरह के एक्सपेरिमेंट्स करने का मन भी इसी उम्र में सबसे ज्यादा होता है। अगर आप भी इस उम्र के दौर से तो हेयर केयर टिप्स में जानिए कि टीनएज में अपने बालों का ख्याल कैसे रखें।

1- हर 5 से 6 हफ्ते में अपने बालों की ट्रिमिंग कराते रहें। ऐसा करने पर नीचे से रूखे और बेजान हो रहे बाल ट्रिम हो जाते हैं और बालों को बढ़ने में मदद मिलती हैं। समय- समय बालों को ट्रिम करते रहने से बाल घने भी होते हैं।

2- हमें पता हैं कि आपको अपने बालों को स्टाइल करना बहुत पसंद हैं। कभी कर्ल तो कभी स्ट्रेट तो कभी कोई और स्टाइल। मगर बार- बार इन स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

3- बाल धोने के बाद कभी भी उसे तौलिये से रगड़ें नहीं। ऐसा करने पर बाल टूटने लगते हैं। इसके बजाय आप किसी कॉटन के कपडे से बालों को हल्के- हल्के सुखा सकती हैं, इससे बालों की सॉफ्टनेस बनी रहती है।

4- बालों को कभी भी गरम पानी से न धोएं। क्योंकि इससे आपके बाल जड़ों से ड्राई हो जाएंगे। जड़ों से सूखने पर बालों में डैंड्रफ और खुजली की शिकायत भी हो सकती है।

टीनएज में कैसे रखें अपने बालों का ख्याल, जानें एक्सपर्ट की राय

ऐसे रखें मानसिक स्वास्थ्य का खयाल