ADVERTISEMENT
home / ब्यूटी
मास्क पहनने से पहले और बाद में अपनाएं ये स्किन सेफ्टी Tips, नहीं तो खराब हो सकता है चेहरा

मास्क पहनने से पहले और बाद में अपनाएं ये स्किन सेफ्टी Tips, नहीं तो खराब हो सकता है चेहरा

महामारी के इस दौरान में फेस मास्क हमारी रोजमर्रा के जीवन का सबसे अहम और जरूरी हिस्सा बन चुका है। क्योंकि कोरोनाकाल (Covid 19) के दौरान, मास्क पहनना वायरस के प्रसार को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स अब किसी भी मरीज की जांच के लिए मास्क पहनने लगे है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया ही यही कर रही है। क्योंकि इसके अलावा और कोई उपाय नहीं है। खासतौर पर भारत जैसे घनी आबादी वाले देश में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत कठिन है। इसीलिए यहां सरकार ने मास्क पहनाना अनिवार्य कर दिया है।
इस बारें में स्ट्रेटेजिक मेडिकल एफेयर एड्रोइट बायोमेड लिमिटेड के डायरेक्टर डॉ.अनिश देसाई का कहना है कि इस समय मास्क सबसे जरुरी है। लेकिन सही मास्क का भी पहनना उससे भी ज्यादा जरूरी है। क्योंकि जब आप बाहर जा रहे होते हैं तो घंटो मास्क पहनकर रहना पड़ता है। जिससे स्किन से रिलेटेड कई तरह की समस्या आ सकती है। खासकर टाइट मास्क पहनने से उस जगह पर लाल धारियों का उभरना, इरीटेशन होना, पिम्पल्स का बढ़ना, स्किन का डार्क हो जाना आदि। 
दरअसल हमारे चेहरे की स्किन नरम होती है और बार-बार मास्क के किनारों के रगड़ से उस जगह पर इन्फ्लेमेशन होने लगता है। इससे उस जगह की स्किन सेंसेटिव हो जाती है और चोट या रगड़ का प्रभाव साफ-साफ नजर आने लगता है।
https://hindi.popxo.com/article/how-to-sanitize-makeup-products-tips-in-hindi

मास्क पहनने से पहले अपनाएं ये स्किन सेफ्टी टिप्स How to Prevent Skin Damage from Face Mask Tips in Hindi

डॉक्टर अनिश कहते है कि असल में मास्क पहनने से त्वचा पर डायरेक्ट फ्रिक्शन होता है। इससे इरीटेशन और इन्फ्लेमेशन का होना साधारण है। इसके अलावा मास्क अपने अंदर नमी, सेलाईवा, म्यूकस, ऑयल, गन्दगी और पसीने को बाहर आने से रोकता है। इससे माइल्ड से मॉडरेट एक्ने, स्क्ज़ेमा आदि कई त्वचा सम्बंधित बीमारियां हो सकती है। सेंसटिव स्किन वाले व्यक्ति को फेशियल रेडनेस, रोजेसिया और स्केलिंग का सामना करना पड़ सकता है। ये अधिकतर उन व्यक्तियों को होता है, जिनकी स्किन अधिक सेंसेटिव हो या उनके आसपास नमी युक्त या अधिक शुष्क वातावरण होता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे काम के टिप्स (How to Prevent Skin Damage from Face Mask) दे रहे हैं, जिनकी मदद से मास्क से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता है –

  • मास्क ज्यादा टाइट नहीं होना चाहिए। ऐसा हो जिससे नाक और मुंह अच्छी तरह से ढक जाए। 
  • अगर आप हेल्थ केयर सेक्टर से जुड़े नहीं हैं तो मास्क लंबी अवधि के लिए पहनने से परहेज करें। जब आपको इसे पहनने की जरूरत न हो तो अपना मास्क उतार दें, जैसे कि घर पर अपनी कार चलाते समय।
    मास्क के गीले हो जाने पर उसे उतार कर दूसरा मास्क पहने।
  • दिन में कम से कम दो बार किसी अच्छे फेसवॉश अपना चेहरा धोएं।
POPxo की सलाह : वाइपआउट कीटाणुनाशक फेस वॉश (WIPEOUT GERM KILLING FACE WASH) के साथ अब ताजी, साफ और कोमल त्वचा को हेलो कहिए!
  • अगर आपको अधिक समय तक मास्क पहनना है तो एक्स्ट्रा मास्क साथ में लें और इस्तेमाल किए हुए मास्क को एक अलग प्लास्टिक बैग में जमाकर घर आने पर अच्छी तरह से धोकर सुखा लें।
  • कॉटन के फेस मास्क त्वचा के लिए अच्छे होता है। इसे निकालने के बाद गरम पानी और साबुन से धो लें।
  • मास्क उतारने के बाद हाइपोएलर्जेनिक मॉइश्चराइजर चेहरे पर लगाए। ऑयली मॉइश्चराइजर न लगायें, क्योंकि ये पसीने और ऑयल को अपने में समेटती है।
  • मास्क से स्किन इरीटेशन को कम करने के लिए नाक और सेंट्रल चीक के पास जहां नोजपीस होता है, वहां ठंडक पहुंचाने वाले क्रीम का प्रयोग करें।
  • त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए क्लींजिंग के बाद मॉइश्चराइज करें। ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर दिन में कई बार त्वचा की इन्फ्लेमेशन को कम करने के लिए प्रयोग करें।
POPxo की सलाह : वाइपआउट जर्म किलिंग सोप बॉडी लोशन (WIPEOUT GERM KILLING BODY LOTION)के साथ अब ताजी, साफ और कोमल त्वचा को हेलो कहिए!
  • स्क्रब और एक्सफोलिएटर्स का प्रयोग इस समय चेहरे पर न करें।
  • पेट्रोलियम जेली या मुलायम क्रीम से त्वचा की ड्राईनेस को कम किया जा सकता है।
  • अगर ये सब करने के बाद भी कुछ समस्या आती है तो स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर से तुरंत संपर्क कर दवा लें।
  • मास्क पहनने से पहले भूलकर भी हैवी मेकअप या फाउंडेशन न लगायें। क्योंकि इससे दाग धब्बे के अलावा एक्ने होने की संभावना बढ़ जाती है।
(सौजन्य से – डॉ.अनिश देसाई, डायरेक्टर, एड्रोइट बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड)
POPxo की सलाह : वाइपआउट सैनिटाइजिंग वाइप्स (WIPEOUT Sanitizing Wipes) के साथ खुद को कहीं भी और कभी भी कीटाणुओं से बचाइए! 

 

https://hindi.popxo.com/article/easy-tips-to-follow-to-prevent-makeup-melting-under-the-face-mask-in-hindi
09 Oct 2020

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT
good points logo

good points text