DIY लाइफ हैक्स

घर में लगे पौधों को जल्दी बड़ा करना चाहते हैं तो अपनाएं ये गार्डनिंग सीक्रेट Tips

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Mar 3, 2021
पौधों को जल्दी बड़ा करने के घरेलू तरीके,  How to Plants Grow Faster at Home, Gardening Tips in Hindi

जब हम खुद से घर पर पौधे लगाते हैं तो उन्हें बढ़ता हुआ देखने के लिए बैचेन रहते हैं। जब इनकी ग्रोथ होती है तो हमारे चेहरे पर भी मुस्कान आ जाती है। पौधों को जल्दी बड़ा करने के लिए पहले के समय में नैचुरल फर्टीलाइजर का इस्तेमाल होता था। लेकिन आज के समय में रसायनिक खादों ने इसकी जगह ले ली हैं। लेकिन आज यहां हम जानेंगे गार्डनिंग करने का वो सीक्रेट टिप्स (Gardening Tips in Hindi) के बारे में जिसकी वजह पौधों की ग्रोथ तेजी से होती है और वो भी घरेलू नुस्खों का उपयोग कर। तो आइए जानते हैं पौधों को जल्दी बड़ा के करने के घरेलू तरीकों (How to Plants Grow Faster) के बारे में –

पौधों को जल्दी बड़ा करने के घरेलू तरीके How to Plants Grow Faster at Home Gardening Tips in Hindi

प्याज के छिलकों का पानी

प्याज के छिलकों के साथ एक बोटल में पानी भरकर 3 दिन तक स्टोर करने से वो लिक्विड फर्टिलाइजर का काम करता है। इस पानी को आप पौधों के उपर स्प्रे भी कर सकते है इससे उनमें कीड़े नहीं लगते हैं और उनकी ग्रोथ भी बढ़ जाती है।

चाय की पत्ती

इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती से आप अपने गार्डन या घर में लगे पेड़-पौधों के लिए जैविक खाद बना सकते हैं। इसके लिए उबली चाय की पत्ती को अच्छी तरह धो लें ताकि उसमें मिठास न रह जाय। इसके बाद एक छलनी में डालकर धूप में रख दें। आप इसके साथ सब्जी के छिलके भी डाल सकते हैं। जब ये धूप में अच्छी तरह से सूख जाये तो इसे मसल कर गमलों की मिट्टी में ऊपर से डाल दें। 

एक्सपायरी दवाइयां

हमारे घरों में अक्सर विटामिन्स और दूसरे तरह की वाइयां रखी-रखी एक्सपायर हो जाती हैं, जिसे हम सीधे कूड़ेदान में डाल देते हैं लेकिन अगर आप गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो अब ऐसा बिल्कुल मत कीजिएगा। इन दवाइयों को फेंकें नहीं, बल्कि उन्हें गमले में डाल दें। इससे फूलों में कीड़े नहीं लगेंगे और पौधों की ग्रोथ भी होने लगेगी।

पौधे को सही स्पेस दें

जिन पौधों की जड़े तेजी से फैलती है उन्हें ज्यादा स्पेस की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप उन्हें छोटे गमले में बड़ा करेंगे तो इससे उनकी ग्रोथ में परेशानी आ सकती है। इसीलिए उन्हें बड़ा कंटेनर या सही स्पेस दें।

पौधों को अच्छी सनलाइट दें

जैसा कि हम सभी को पता है कि पौधो को बढ़ने के लिए सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर उन्हें आप किसी ऐसी जगह रखते हैं जहां धूप कम आती है या नहीं आती है तो ऐसे में आपके पौधों की ग्रोथ रूक जाती है। इसीलिए पौधों को उसी जगह रखें जहां काफी समय तक धूप बनी रहती हो। क्योंकि पेड़-पौधों को अपना भोजन बनाने के लिए सूरज की रोशनी की जरूरत होती है।

सही न्यूट्रिशन है जरूरी

जैसे हम इंसानों को हेल्दी रहने के लिए सही न्यूट्रिशन की जरूरत होती है वैसे पेड़-पौधों को भी। इसके लिए पानी से आधी भरी एक बाल्टी लें और उसमें एक कटोरा चावल का पानी मिला दें। फिर इसमें सीवीड एक्सट्रैक्ट (समुद्री काई) लिक्विड दो ढक्कन मिला दें। अब इस पानी को हफ्ते में एक बार अपने पौधे को जरूर दें। इसमें वो सारे न्यूट्रिशन होते हैं जो उन्हें बढ़ने के लिए चाहिए होते हैं।

यह भी पढ़ें

Womens Day Quotes in Hindi
महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं और सन्देश
Holi Wishes in Hindi

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!