home / ब्यूटी
बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से चेहरे का रंग-रूप सब बदल जाता है, जानिए इस असर को कैसे कम करें

बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से चेहरे का रंग-रूप सब बदल जाता है, जानिए इस असर को कैसे कम करें

आजकल की दौड़ती-भागती लाइफस्टाइल के चलते तनाव हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। इस तनाव के कारण आप अपने दैनिक कार्य ठीक से नहीं कर पाते हैं। तनाव आपके स्वास्थ्य को तो प्रभावित कर ही रहा है साथ ही यह तनाव आपके चेहरे, आपके रूप-रंग को भी प्रभावित कर रहा है। ये स्ट्रेस कई ब्यूटी प्रॉब्लम (how to stress affect your beauty) को बढ़ावा दे रहा है। 

तनाव की वजह से आप अपनी त्वचा की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते हैं। दैनिक जीवन में यह तनाव हमारी सुंदरता में बाधक बन रहा है। इसलिए, केवल तनाव के कारण होने वाली ब्यूटी प्रॉब्लम्स का इलाज करना पर्याप्त नहीं है। इसके लिए आपको अपने चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए आपको इस तनाव को कम करना सीखना होगा। चेहरे पर तनाव के प्रभाव से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं, जिनके बारे में हम यहां बात करेंगे। तो आइए जानते हैं तनाव के कारण होने वाली ब्यूटी प्रॉब्लम्स कौन-कौन से हैं और इसके असर को कैसे कम किया जा सकता है।

तनाव के कारण होने वाली ब्यूटी प्रॉब्लम्स

– जब तनाव होता है तो आपका शरीर कोर्टिसोल नाम का हार्मोन स्रावित करता है। यह हार्मोन त्वचा पर अतिरिक्त तेल का निर्माण करता है। इससे आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है। तेल त्वचा के रोमछिद्रों को भी बंद कर देता है। इससे एक्ने का खतरा बढ़ जाता है।

– तनाव के कारण आंखों के नीचे सूजन आना। आंखों के नीचे झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

– अगर आपकी त्वचा में नमी रहती है तो वह स्वस्थ रहती है। एक मॉइस्चराइजिंग सिस्टम त्वचा के नीचे काम करता है। लेकिन तनाव इस व्यवस्था के काम में बाधक बनता है। त्वचा में नमी नहीं रहती है और त्वचा ड्राई हो जाती है।

– डिस्बिओसिस बैक्टीरिया आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन इनके बीच बैलेंस होना हमेशा जरूरी होता है। तनाव से यह संतुलन गड़बड़ा जाता है और इसका स्तर गिरने लगता है। इसकी वजह से त्वचा पर लाल निशान और चकत्ते दिखाई देते हैं।

– तनाव त्वचा में प्रोटीन सीरिज को बदल देता है। इस बदलाव के कारण त्वचा की लोच कम होने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं।

– ज्यादा तनाव से बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं। साथ तनाव के कारण बालों का झड़ना तो आजकल आम हो गया है।

तनाव के प्रभाव को कम करने के उपाय

– आप चाहे कितने भी थके हुए हों या तनाव में हों, आपको अपनी त्वचा की देखभाल करने की जरूरत है।

– रोजाना व्यायाम करना जरूरी है। व्यायाम तनाव को कम करता है और इससे हेल्थ के साथ आपकी स्किन और बाल भी चुस्त-दुरुस्त बने रहते हैं।

– तनाव कंट्रोल करने की टेक्नीक्स के बारे में सीखें। इसके लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज, योगा, मेडिटेशन सीखना चाहिए।

– पर्याप्त नींद लें। तनाव दूर करने के लिए सात से आठ घंटे की नींद जरूरी है। इसके लिए दिन की बजाय रात में जल्दी सोने की आदत डालें।

– आपको अपनी सीमाएं खुद तय करनी चाहि।  एक बार जब आप इसे जान लेते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि आप केवल इतना ही आगे बढ़ सकते हैं। इन सीमाओं को फैलाने वाली किसी भी चीज़ से इनकार किया जाना चाहिए। इससे आपको बुरा नहीं लगेगा और आप स्ट्रेस्ड नहीं होंगे।

– तनाव हो तो अपने प्रियजनों से इस बारे में बिना ध्यान रखे बात करें। बोलने से तनाव दूर होता है।

– आप अपने मन में जितना अधिक तनाव महसूस करते हैं, उतना ही यह आपके चेहरे पर दिखाई देता है। इसलिए अगर आप स्ट्रेस पर काम करते हैं तो इसका असर चेहरे पर भी दिखने लगता है।

– तनाव से बाहर निकलने के लिए दिन में कम से कम कुछ समय अपने पसंदीदा काम करें। जैसे कि अगर आप तनाव महसूस करते हैं, तो कोई अच्छी वेबसीरिज देख लें, किताब पढ़ें या फिर संगीत सुनें। इससे भी बहुत फर्क पड़ता है।

– अगर आपको काम से कुछ समय की छुट्टी मिलती है, तो आपको जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें –

जानिए ड्राई स्किन की देखभाल के लिए घरेलू उपाय 

स्किन केयर प्रोडक्ट को सही क्रम में इस्तेमाल करने का तरीका 

जानिए ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

06 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text