Natural Care

नींबू के छिलकों को फेंकें नहीं बल्कि उससे बनाएं स्क्रब और फेस पैक, जानिए कैसे

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Mar 19, 2021
नींबू के छिलके, nimbu ke chilke
ज्यादातर लोग नींबू का इस्तेमाल करने के बाद उसके छिलके की ओर ध्यान तक नहीं देते और कूड़ेदान में फेंकते जाते हैं। लेकिन क्या आप त्वचा की बेशुमार खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नींबू के छिलके के गुणों और नींबू के छिलके के फायदे (nimbu ke chilke) के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में नींबू के छिलको का इस्तेमाल किया जाता है। 
जी हां, क्योंकि नींबू में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है और इस वजह से ये एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को रैडिकल फ्री करता है और हेल्दी ग्लो देता है। नींबू के छिलके हमारी स्किन के लिए किसी टॉनिक की तरह काम करते हैं। ये पिंपल्स को दूर करता है और मुहांसों को भी रोकता है। साथ ही इनमें मौजूद ब्लीचिंग एजेंट आपकी स्किन टोन को लाइट करते हैं। नींबू का छिलका ना सिर्फ स्किन को नर्म और मुलायम बनाता है बल्कि स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है। अगर आपक पार्लर जैसा निखार घर पर चाहते हैं तो नींबू के छिलके को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें। आज यहां आपको नींबू के छिलके से स्क्रब और फेस पैक बनाना बतायेंगे, जिसके रिजल्ट देखकर आप दोबारा कभी भी नींबू के छिलके को नहीं फेंकेगें। 

नींबू के छिलके से स्क्रब कैसे बनाएं lemon peel scrub

नींबू के छिलके से स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले नींबू के छिलके को कद्दूकस कर लें। नींबू के छिलकों में चीनी मिक्स कर दें। इसमें आप नारियल का तेल और शहद मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना सकते हैं। इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं और 2-3 मिनट तक मसाज करें फिर मुंह धो लें। ये स्क्रब चेहरे की सफाई करने के साथ ही आपके चेहरे पर निखार भी लाएगा।

नींबू के छिलके से फेस पैक कैसे बनाएं lemon peel face pack

इसके लिए आप नींबू के छिलके को सुखाकर उसे पीस कर पाउडर तैयार कर लें या फिर नींबू के छिलकों को कद्दूकस या मिक्सी में पीस भी सकती है। फिर इसमें आप बेसन मिक्स करें। इसके बाद इसमें आप गुलाब जल मिलाएं। 20-25  मिनट के लिए ऐस चेहरे पर लगाकर छोड़ दे। उसके बाद पानी से चेहरा धो लें और एलोवेरा जैल लगा लें। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार कर सकती है।

नींबू के छिलके के ब्यूटी बेनेफिट्स lemon peel beauty benefits in hindi

  • ये त्वचा को मुलायम और हेल्दी बनाने में मदद करते हैं
  • चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल और जमी गंदगी को बाहर निकाल देता है
  • त्वचा को एक्सफॉलिएट करके उसके रूप को सुधारता है
  • चेहरे से फाइन लाइन करे दूर
  • स्किन को दिखाएं तरोताजा
  • त्वचा की रंगत निखारे
  • चेहरे के पिंपल्स से पाएं निजात
  • त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर रखने में कारगर

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज की मदद से आप भी अपनी त्वचा का रखें खयाल।