home / DIY लाइफ हैक्स
कुकिंग Hacks: क्या आपकी रोटी फूली और सॉफ्ट नहीं बनती है तो अपनाएं ये स्मार्ट TIPS

कुकिंग Hacks: क्या आपकी रोटी फूली और सॉफ्ट नहीं बनती है तो अपनाएं ये स्मार्ट TIPS

जब बात इंडियन थाली की आती है तो ये रोटी के बिना पूरी नहीं ही नहीं होती। इसे हर भारतीय किचन में रोज बनाया जाता है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोगों को ये शिकायत रहती है कि उनकी रोटियां नरम और फूली ही नहीं बनती हैं। कभी रोटी मोटी और कड़ी तो कभी जल कर पापड़ जैसी बन जाती है। हालांकि, ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपको रोटी यानि चपाती बनाने की बहुत ही काम की कुकिंग टिप्स दे रहे हैं, जिसकी मदद से आप एकदम फूली और सॉफ्ट रोटी बना सकते हैं। साथ ही इसका टेस्ट भी इंहेंस हो जायेगा और आप परांठा भूल जायेंगे। 

फूली और सॉफ्ट रोटी कैसे बनाएं how to make fluffy soft roti cooking tips in hindi

रोटी के खराब बनने के पीछे एक नहीं बल्कि कई कारण जिम्मेदार होते हैं। सबसे पहले तो ये बात आप भी जानती होगी कि हम रोटी पूरा खाना बना लेने के सबसे बाद में बनाते हैं और इसीलिए इसे बनाने में थोड़ा भी पेशन नहीं रखते हैं और हड़बड़ी की वजह से अक्सर रोटियां जला बैठते हैं। जिस तरह से अच्छी सब्जी बनाने के लिए मसाला, तेल और सब्जियां सब हिसाब से डालती है उसी तरह रोटी के लिए भी आपको सही आटे और टेक्नीक की जरूरत होती है। रोटी बनाने में की गई छोटी-छोटी गलतियां ही इसके पीछे की वजह बन जाती हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स जिनकी मदद से आप फूली और सॉफ्ट-सॉफ्ट रोटी बना सकते हैं –

TIPS नंबर 1 – आटे की क्वालिटी को चेक करें

सबसे पहले आपको आटे की क्वालिटी चेक करने की जरूरत है क्योंकि जब मामला यही पर गड़बड़ हो जायेगा तो भला रोटियां अच्ची कैसे बनेंगी। क्योंकि आपके आटे की क्वालिटी ही आपकी रोटी के टेस्ट को सुनिश्चित करती है। अगर आपको कोई पैकेट वाला आटा सही नहीं लग रहा है तो ताजा चक्की से आटा पिसवा सकते हैं। 

TIPS नंबर 2 – आटे को छानें जरूर

बहुत से लोग पैकेट वाला आटा इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसमें चोकर नहीं होता है और इसी वजह से वो इसे छानते नहीं है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी रोटी फूली हुई बनें तो आटा गूंथने से पहले उसे छान कर ही बर्तन में निकालें। ऐसा करने से रोटिया अच्छी बनती हैं।

TIPS नंबर 3 – आटा गूंथने में तेल/घी करें शामिल

जब भी आप आटा गूंथ रहे तो इसमें एक चम्मच तेल या फिर घी जरूर से ऐड करें। ऐसा करने से ही रोटियां स्वादिष्ट और एकदम सॉफ्ट बनती हैं। साथ ही अगर आप लंबे समय के लिए या फिर टिफिन के लिए रोटियां लगा रही हैं तो ऐसा जरूर करें। क्योंकि ऐसा करने से रोटियां लंबे समय तक नरम बनी रहती हैं।

TIPS नंबर 4 – दम लगाकर गूंथे आटा

यही नहीं आटा लगाने का तरीका आपकी रोटी और सेहत दोनों को खराब कर सकता है। जी हां, हल्के हाथों से आटा गूंथने की वजह से भी रोटियां पापड़ जैसी टाइट बनती हैं। साथ ही गैस और कब्ज जैसी समस्या भी पैदा करती हैं। इसके लिए आटे को टाइट हाथों से मसल-मसलकर गूंथे। इसके बाद उसे उंगलियों से दबाकर चेक करें कि वो फूलकर ऊपर आ रहा है या नहीं।

TIPS नंबर 5 – आटा गूंथकर सेट होने दें

आपको आटा गूंथकर तुरंत रोटी नहीं बनानी चाहिए. इससे रोटी अच्छी नहीं बनती है. आपको आटे को आधा घंटे सेट होने के लिए ढ़ककर रख देना चाहिए. रोटी बनाने से पहले आटे हो हल्का मल लें, इससे रोटी अच्छी बनेगी।

TIPS नंबर 6 – सही तरह से चलाएं बेलन

जब आटे की लोई बनाएं तो उसे हाथों से चौकी पर रख अच्छे से मसलते और दबाते हुए राउंड करें। उसके बाद उसपर हल्के हाथों से बेलन चलाएं। हो सके तो कम से कम परथन यानि कि सूखे हुए आटे का इस्तेमाल करें। क्योंकि बहुत ज्यादा सूखा आटा लगाने से रोटी के उपर आटा जल जाता है, जिससे रोटी का स्वाद अच्छा नहीं आता। साथ ही वह उतनी सॉफ्ट भी नहीं बनती।

TIPS नंबर 7 – ऐसे पकाएं रोटी

रोटी को तवा पर डालने से पहले उसे प्रीहीट जरूर कर लें। उसके बाद रोटी डालें और गैस को धीमा कर दें। फिर उसे उलटे-पलटे और दोनों तरफ चित्तियां दिखने के बाद चाहे तो कपड़े की मदद से तवे पर ही रोटी को गोल-गोल दबाते हुए उसे सेंक लें या फिर गैस पर चिमटे की मदद से रोटी को दबाते हुए सेंक लें।

ये भी पढ़ें –
इन कुकिंग Tips की मदद से चुटकियों में गायब हो जाएगा करेले का कड़वापन
कुकिंग Hacks: गोभी या मूली का परांठा अगर इस तरीके से बनायेंगे तो कभी नहीं फटेगा

08 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text