home / Ayurveda
करी पत्ता फेस पैक विधि, how to make curry leaves face pack benefits in hindi

चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे हटाने के लिए ट्राई करें करी पत्ता से बने ये DIY फेस पैक

बेशक करी पत्ता एक है और फायदे कई। ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे करी पत्ता खाने को बहुत अच्छा स्वाद और सुगंध देता है, वैसे ही यह आपकी सेहत का भी अच्छा ख्याल रखता है। इतना ही नहीं यह आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है। खासतौर पर अगर आपको पिंपल, कील-मुहांसे और काले धब्बों से छुटकारा चाहिए तो करी पत्ता का इस्तेमाल करें। क्योंकि करी पत्ता में आपकी खूबसूरती को बढ़ाने-निखारने के सैकड़ों राज़ छिपे हैं।

करी पत्ता फेस पैक के फायदे और विधि how to make curry leaves face pack benefits in hindi

ड्राई और ऑयली दोनों ही स्किन के लिए करी पत्ता बेस्ट है। ड्राई स्किन को ये मॉइश्चराइज करता है और चेहरे की त्वचा पर अतिरिक्त तेल को सोख कर ऑयली स्किन से होने वाली समस्याओं से बचाता है। करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। करी पत्ता से बने फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर मुंहासे लगभग बंद हो जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से करी फेस पैक लगाते हैं तो इन काले धब्बों से निश्चित रूप से छुटकारा पा सकते हैं। करी पत्ता खून को साफ करता है। इससे त्वचा की बनावट में सुधार होता है और धीरे-धीरे त्वचा में निखार आता है। करी पत्ता का फेस पैक (curry leaves face pack) त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकता है। तो चलिए अब सीखते हैं कि करी पत्ते से अलग-अलग फेस पैक बनाने की DIY तरीका –

करी पत्ता और मुल्तानी मिट्टी

करी पत्ते को बारीक पीस लें और मुल्तानी मिट्टी में डालें। इस मिश्रण में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और इस फेस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। यह त्वचा की बनावट में सुधार करता है और झुर्रियों को खत्म करने में मदद करता है।

करी पत्ता और नींबू का फेसपैक

 

इस फेस पैक को बनाने की विधि भी बेहद आसान है। इसमें 20 से 25 ताजे करी पत्ते को पानी से साफ कर उसे पीस लें और उसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। अगर चेहरे पर यदि किसी प्रकार का घाव है या फिर छाला हैं तो नींबू थोड़ी जलन पैदा कर सकता है, इसके लिए सावधान रहें।

करी पत्ता और हल्दी का फेस पैक

 

यह फेस पैक ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। बैक्टीरियल इंफेक्शन को रोकना करी पत्ता और हल्दी दोनों की एक विशेषता है। इसलिए अगर आप इस फेस पैक को लगाते हैं तो पिंपल्स और दाग-धब्बे आसानी से गायब हो जाते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए करी पत्ते और हल्दी को पानी में भिगोकर एक घंटे के लिए एक साथ बांट लें। अगर कच्ची हल्दी नहीं है तो करी पत्ते में पीसी हल्दी डालकर मिक्सी में इस मिश्रण को मिला लें। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

करी पत्ता और दही

 

करी पत्ते के रस में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल जाता है और त्वचा में चमक आ जाती है।

दाग-धब्बे कैसे हटाए

POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एव्रीडे एसेंशियल किट को बनाए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा।

01 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text