ADVERTISEMENT
home / एंटरटेनमेंट
How To Look After A Family Member With Covid actress juhi parmar shares video

जूही परमार ने बताया कोविड पॉजिटिव होने के बाद कैसे रखें परिवार के सदस्य का ख्याल

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है। हर कोई डरा हुआ है, कुछ अपने लिए तो कुछ अपने परिवार के सदस्यों के लिए। इसके बावजूद सभी इस बीमारी का मिलकर और डटकर सामना कर रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं टीवी एक्ट्रेस जूही परमार। अगर आप भी जूही परमार के फैन हैं तो हम आपको बता दें कि जूही बिलकुल सुरक्षित हैं और उन्हें कोरोना वायरस नहीं हुआ है। मगर कुछ दिनों पहले जूही परमार की मां कोविड पॉजिटिव हो गई थीं। इस दौरान जूही परमार ने कमजोर पड़ने के बजाए खुद अपने हाथ में कमान संभाली और मां का ख्याल रखा। मां के पूरी तरह स्वस्थ हो जाने के बाद अब जूही परमार ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में जूही परमार ने बताया कि कोविड पॉजिटिव होने के बाद अपने परिवार के सदस्य का ख्याल कैसे रखें। 
https://hindi.popxo.com/article/gurmeet-choudhary-to-help-covid-patients-announce-1000-bed-hospital-in-patna-and-lucknow-in-hindi-949751
आपको बता दें कि जब जूही परमार को इस बात का पता चला कि उनकी मां कोविड पाॅजिटिव हैं तब वे अपने सीरियल ‘हमारी वाली गुड न्यूज़’ की शूटिंग कर रही थीं। जैसे ही उनके पिता ने जूही को इस बात की जानकारी दी, वैसे ही वे शूटिंग छोड़कर घर वापिस आ गईं ताकि जूही अपना और परिवार के बाकि सदस्यों का कोविड टेस्ट भी करा सकें। 

अच्छी बात यह रही कि जूही परमार सहित घर के बाकि सदस्य कोविड नेगेटिव निकले। घर पर सिर्फ जूही परमार की मां को इस वायरस ने अपनी चपेट में लिया। दरअसल, जूही परमार की मां को कोविड का कोई लक्षण नहीं था। उन्हें केवल कुछ दिनों से काम करने में थकान महसूस हो रही थी, जिसके बाद जूही ने उनका कोविड टेस्ट कराया और वो कोविड पॉजिटिव निकलीं।

जूही परमार की मां 14 दिन तक घर के दूसरे में अकेले आइसोलेट रहीं। अपने यूट्यूब चैनल पर जूही परमार ने इन 14 दिनों का मुश्किल अनुभव साझा किया है। साथ ही बताया कि कोविड पॉजिटिव होने के बाद अपने परिवार के सदस्य का ख्याल कैसे रखें। इस बारे में जूही परमार ने बताया-
– सबसे पहले घर पर ऑक्सीमीटर लाकर रखिये ताकि जिसको कोविड हुआ है वो समय-समय पर अपना ऑक्सीजन लेवल चेक कर सके। क्योंकि ऑक्सीजन लेवल पर आई ज़रा सी गिरावट में भी आपको हॉस्पिटल जाने या फिर डॉक्टर से बात करने की जरूरत पड़ सकती है। आपको बता दें ऑक्सीजन लेवल 96 के नीचे नहीं जाना चाहिए। 
– कोविड मरीज के हाइड्रेशन का पूरा ध्यान रखें। कम से कम 8 से 10 गिलास गरम पानी जरूर पिएं क्योंकि गरम पानी कोविड ठीक करने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा विटामिन सी से भरपूर फ्रेश फ्रूट जूस, नारियल पानी और छाछ पिएं। 
– बात करें खाने की तो उसमें भी कम तेल वाला खाना मरीज को दें। जैसे- खिचड़ी, दाल-चावल, दलिया और हरी सब्जियां आदि। मरीज को बांसी खाना या फिर बाहर से बना खाना बिलकुल ना खिलाएं। 
– सबसे अहम बात कोविड मरीज की मेंटल हेल्थ का पूरा ध्यान रखें। आप भले ही एक घर में होते हुए उनसे मिल नहीं सकते हैं लेकिन इस दौरान उनसे फोन कॉल या फिर वीडियो कॉल के जरिए बात करते रहें। उनसे कोविड और इस बीमारी के बारे में ज्यादा बातें न करें। उन्हें खुश और सकारात्मक बनाये रखें। इससे उन्हें जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी।  
 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

27 Apr 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT