home / Care
शैंपू करने के अगले ही दिन बाल हो जाते हैं चिपचिपे तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

शैंपू करने के अगले ही दिन बाल हो जाते हैं चिपचिपे तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बारिश के मौसम में जितनी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं, वैसे ही इन दिनों बालों की सेहत को बनाए रखना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। जरा सी भी बारिश हो जाए तो बालों की सेटिंग तुरंत खराब हो जाती है, और बाल भी शैंपू के तुरंत बाद ही ऑयली या चिपचिपे हो जाते हैं। बालों में एक अलग तरह की चिपचिपाहट आ जाती है और फिर उनमें बदबू आने लगती है। वैसे आमतौर पर सिर्फ बरसात के मौसम में ही नहीं बल्कि शैंपू करने के बाद दूसरे दिन भी बालों के दोबारा ऑयली होने की समस्या बारह महीने से कई लोगों को परेशान कर रही है। 

चिपचिपे और ऑयली बालों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे how to get rid of oily hair scalp home remedies in hindi

जहां एक तरफ शैंपू करने के बाद कुछ महिलाओं के बाल बहुत रेशमी रहते हैं। वही दूसरी तरफ कुछ लोगों के बाल अच्छे से शैंपू करने के बाद भी अगले दिन चिपचिपे और ऑयली नजर आते हैं। वैसे समस्या की जड़ आपकी स्कैल्प में है। अगर बाल इस तरह इतनी जल्दी ऑयली या चिपचिपे हो रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके सिर की ऑयल ग्लैंड से जरूरत से ज्यादा सीबम रिस रहा है। अगर आप भी बालों के बार-बार ऑयली और चिपचिपे (how to get rid of oily hair scalp) हो जाने से परेशान हैं तो ट्राई कीजिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकें। 

Stock Image

चाय की पत्ती

एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच चाय की पत्ती डालकर 10 से 15 मिनट तक उबलने दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान लें और बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे के लिए बालों को धो लें। इससे आपके बालों में शाइन भी आयेगी और बालों की चिपचिपाहट भी दूर हो जायेगी।

विनेगर मिक्स पानी

एक कप पानी में 3 से 4 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर स्कैल्प पर लगाएं और फिर बालों को कुछ देर के लिए धो लें। इससे बालों से अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और आपके बाल रेशमी नजर आयेंगे।

करी पत्ता और दही

2 कप करी पत्ता लें और 1 कप दही लें। इन दोनों चीजों को मिक्सी में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। फिर अपने बालों को आधे घंटे के लिए धो लें। इससे बालों से अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और बाल चमकदार बनेंगे।

Stock Image

अमरूद के पत्ते

बालों से अतिरिक्त तेल को हटाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए अमरूद के पत्ते भी एक प्रभावी उपाय हैं। 8 से 10 अमरूद के पत्तों को पानी में उबाल लें। पानी को 10 से 12 मिनट तक उबालें। पानी के ठंडा होने के बाद इसे स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी

दो मीडियम साइज  के टमाटर लें और उनका रस निचोड़ लें। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बालों में एक्स्ट्रा ऑयल नहीं आयेगा।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल।

05 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text