home / DIY ब्यूटी
DIY: घर पर करें वाइन फेशियल और मिनटों में पाएं नैचुरल ग्लोइंग स्किन

DIY: घर पर करें वाइन फेशियल और मिनटों में पाएं नैचुरल ग्लोइंग स्किन

हेल्दी ग्लोइंग स्किन के लिए नियमित देखभाल के के बावजूद कभी-कभी त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की भी जरूरत होती है। ऐसे में फेशियल स्किन के लिए बेस्ट ऑप्शन है। वैसे भी आपमें और हमसे से कई लोग अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए महीने में एक बार पार्लर जाकर फेशियल तो करवाते ही हैं। लेकिन क्या आपने कभी वाइन फेशियल (wine facial) करवाने के बारे में सोचा है अगर नहीं तो एक बार इसे ट्राई जरूर कीजिए और वो घर पर खुद से फेशियल कर के। इन दिनों वैसे भी वाइन फेशियल काफी ट्रेंड में और इसके रिजल्ट आपको चौंका देंगे।

स्टेप बाय स्टेप जानिए घर पर वाइन फेशियल करने का तरीका  How to Do a Wine Facial at Home Tips in Hindi

वाइन में कई ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को चमकदार और साफ करने का काम करते हैं। खासतौर पर अगर आपकी स्किन डल पड़ चुकी है और आप चमक लाना चाहती हैं तो वाइन फेशियल जरूर से ट्राई करें। वहीं अगर आपकी त्वचा पर भी दाग-धब्बे हैं तो रेड वाइन से फेशियल कराना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। घर पर वाइन फेशियल करने के लिए आपको चाहिए होगी बस एक वाइन की बोतल और बाकि इंग्रीडिएंट्स आपके किचन में मिल ही जायेंगे। तो आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप घर पर वाइन फेशियल करने के तरीके के बारे में –

Stock Image

स्टेप 1 – क्लींजिंग

क्लींजिंग फेशियल की सबसे अहम और पहला स्टेप है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने चेहरे को अच्छे से साफ करना होगा। वाइन की मदद से घर पर भी क्लींजर बनाया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में दो चम्मच रेड वाइन लें। इसमें आपको दो चम्मच नींबू का रस मिलाना है। फिर कॉटन पैड की मदद से चेहरे पर क्लींजर लगाएं और फिर हल्के हाथ से मसाज दें और कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें।

स्टेप 2 – स्क्रबिंग

जी हां, आप वाइन की मदद से अपनी स्किन को एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच रेड वाइन के साथ एक बड़ा चम्मच चावल का पाउडर मिलाएं। इसका एक गाढ़ा पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। अब इस पैक को सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसको गुनगुने पानी में पोंछकर साफ कर दें। इससे आपकी त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलेगा और चेहरा एकदम साफ हो जायेगा।

स्टेप 3 – स्टीम

अगर आप पार्लर जाकर फेशियल करते हैं, जैसे स्टीम लेना बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आप घर पर यह स्टेप मिस करेंगे तो वाइन फेशियल के पूरे फायदे नहीं ले पायेंगे। इसके लिए स्क्रब के बाद एक बर्तन में गर्म पानी लें और अपने सिर को तौलिये से ढ़क लें। भाप 5 मिनट तक बनी रहती हैं तो कम से कम 3 मिनट तक चेहरे पर भाप जरूर लें। इससे चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स या वाइट हेड्स पूरी तरह से निकल जाएंगे।

Stock Image

स्टेप 4 – फेस पैक

इस फेशियल के लिए वाइन से घर पर ही फेस मास्क बनाएं। एक कंटेनर में एक चम्मच शहद, दो चम्मच दही और दो चम्मच रेड वाइन लें। सभी सामग्री को आपस में अच्छी तरह मिला लें। फिर इसे ब्रश से चेहरे पर लगाएं। इसे कम से कम 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें।इससे आपकी त्वचा पहले से काफी ज्यादा चमकदार हो जाएगी।

स्टेप 5 – टोनिंग

फेशियल का आखिरी स्टेप है टोनिंग, जो ज्यादातर लोग फॉलो नहीं करते हैं। वाइन फेशियल करने के बाद चेहरे पर गुलाब जल से टोनिंग करें। रुई के फाहे से त्वचा पर गुलाब जल लगाएं या आप इसे स्प्रे कर सकते हैं। इसे यूं ही लगा रखने दें। इससे चेहरे पर गजब की चमक आ जायेगी और साथ आपकी स्किन पर एक्स्ट्रा ऑयल भी नजर नहीं आयेगा।

ये भी पढ़ें –

नेचुरल ब्लीच करने के घरेलू उपाय 

घर पर लें स्टीम फेशियल

स्मार्ट टिश्यू पेपर ब्यूटी हैक्स

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल।

02 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text