Advertisement

Natural Care

सेंसिटिव स्किन है तो इस तरह पैच टेस्ट करके चुनें अपने लिए सही प्रोडक्ट

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 5, 2021
sensitive skin, Patch Test, Skincare Products, Beauty Products, सेंसिटिव स्किन, पैच टेस्ट

Advertisement

स्किन केयर प्रोडक्ट्स एक तरह का इन्वेस्टमेंट हैं। यही वजह है कि सभी घंटों यह सर्च करने में बिता देते हैं कि कौन सा ब्यूटी प्रोडक्ट हमारी स्किन को सूट करेगा। हालांकि इतनी रिसर्च करने के बाद भी कोई गारंटी नहीं होती कि जिस प्रोडक्ट को हमने खरीदा है, वो हमारी स्किन को सूट करेगा ही। हर स्किन अलग होती है और ऐसे बेहतरीन प्रोडक्ट्स, जो दूसरों की स्किन पर सूट कर जाते हैं, वो हमारी स्किन पर सूट नहीं करते। यह भी संभव है कि उस प्रोडक्ट में मिले किसी इंग्रीडिएंट से हमें एलर्जी हो। बिना इस बात की जांच किये हम अपनी सेंसिटिव स्किन को जोखिम में डाल देते हैं और महंगे प्रोडक्ट पर जेब भी ढीली कर देते हैं।
स्किन केयर प्रोडक्ट्स एएचए AHA और बीएचए BHA जैसे एक्सफोलिएटिंग इंग्रीडिएंट्स से भरे होते हैं। इन्हें भले ही नारियल तेल, एलोवेरा जेल और एजेंशियल ऑयल से मिलाकर बनाया गया हो लेकिन उसके बावजूद यह कैसे तय किया जाए कि वास्तव में यह प्रोडक्ट हमारी स्किन खासतौर पर सेंसिटिव के लिए ठीक हैं? बस आसान से पैच टेस्ट के जरिये आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि कौन सा ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी सेंसिटिव स्किन के लिए सही है और कौन सा नहीं।

स्टेप 1- सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज जो आपको करनी चाहिए वह है कि शरीर की उस जगह को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें जहां पैच टेस्ट करने जा रहे हैं। ध्यान रहे त्वचा को किसी भी प्रकार के क्लींजर या मेकअप वाइप्स का उपयोग न करें क्योंकि इनमें एक्टिव इंग्रीडिएंट्स भी होते हैं। आपकी त्वचा पर पैच टेस्ट करने के लिए सबसे अच्छा स्पॉट आपकी कलाई, आपकी गर्दन या आपके कान के पीछे की जगह हैं।
स्टेप 2- अगला स्टेप प्रोडक्ट को त्वचा पर अप्लाई करना है। इसके लिए प्रोडक्ट की सिर्फ एक बूंद या फिर मटर के दाने जितना प्रोडक्ट ही काफी है। इसे पैच टेस्ट वाली जगह पर अप्लाई करें और हल्के-हल्के स्किन पर मसाज करें। 

स्टेप 3- आप चाहें तो कुछ घंटों तक इंतज़ार करके पैच टेस्ट का रिजल्ट पता कर सकते हैं या फिर उस जगह पर बैंडेज बांधकर पूरे 24 घंटे का टेस्ट कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन पहले जैसी ही है तो मुबारक हो आप उस ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिना डरे अपनी स्किन पर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको उस जगह पर किसी तरह के दाने, लालपन या चकत्ते दिखें तो भूलकर भी उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपनी सेंसिटिव स्किन पर न करें।

ये भी पढ़ें
Sensitive Skin Care in Hindi
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ अपनी स्किन को रखें स्वस्थ और ग्लोइंग।