home / Periods
Heavy Periods

Heavy Periods in Hindi | पीरियड्स में हैवी फ्लो से निपटने के 10 टिप्स

Periods तो हर लड़की को आते हैं, लेकिन सभी के लिए ये अलग-अलग होते हैं। कुछ लड़कियों को महीने के उस समय, ज़्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन कुछ लड़कियां क्रैंप्स व हेवी ब्लीडिंग (heavy periods) से बहुत परेशान होती हैं। अगर आपको भी heavy periods होते हैं, तो अब घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स हैं, जो आपको हेवी पीरियड में मददगार साबित होंगी!

Heavy Periods in Hindi | पीरियड्स में हैवी फ्लो से निपटने के तरीके

अगर आप भी उन लड़कियों में शामिल हैं जिन्हें मेंस्ट्रुएशन के दौरान हेवी पीरियड( heavy periods with blood clots in hindi) का सामना करना पड़ता है तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने अनुभव को बेहतर बना सकती हैं। यहां बताए टिप्स आपके पीरियड्स के दौरान हेवी फ्लो (heavy bleeding in periods in hindi) से निपटने के लिए यूजफुल हैं-

1. रहें तैयार

अपने पास हमेशा एक्स्ट्रा पैड रखें। आखिर आपको पता है कि आपको उनकी ज़रूरत पड़ेगी ही, तो तैयार क्यों ना रहे? ये बेहतर होगा कि आप ऐसे पैड्स इस्तेमाल करें जो नाइट टाइम के लिए बने हों और उनमें विंग्स हों, ताकि आपको लीकेज और दाग से सुरक्षा मिल सके। अगर आपको इन्हें छुपा के रखने की चिंता रहती है, तो आप इन्हें इन क्यूट बैग में कैरी कर सकती हैं।

2. क्रैंप्स का करें मुक़ाबला heavy-periods-2

जिन लोगों को हेवी फ्लो होता है वो फ्लो के साथ-साथ क्रैंप्स से भी परेशान रहती हैं।  इसके लिए आप दवाई ले सकती हैं। लेकिन अगर फिर भी क्रेम्प्स कम नहीं होते हैं, तो ये ज़रूरी है कि आप कुछ चीजों का ध्यान रखें। Aspirin के अलावा कोई और दवाई लें – क्योंकि aspirin आपके ब्लड फ्लो को और बढ़ा देती है (क्योंकि ये दर्द कम करने (painkiller) के साथ ही खून को भी पतला करती है)। इसलिए इसकी जगह कोई भी रेगुलर Paracetamol जैसी दवाई लें। वैसे कोई भी दवा लेने से पहले ये बेहतर होगा कि आप अपनी डॉक्टर से सलाह ले लें! दर्द से लड़ने का एक बेस्ट तरीका है कि आप हॉट वॉटर बॉटल या बैग का यूज करें। इसकी गर्मी आपकी uterine muscles को रिलैक्स करती है, जिससे दर्द में राहत मिलती है। 

आप सिरोना के पीरियड पेन रिलीफ पैच भी यूज कर सकती हैं। इन्हें यूज करना बहुत आसान होता और ये बहुत तेजी से दर्द से राहत देते हैं।

3. ये तो बिल्कुल भी ना करें!

पीरियड के दिनों में अपनी डाइट में बहुत ज़्यादा नमक या caffeine शामिल ना करें। क्योंकि इन दोनों ही “फूड्स” के कारण heavy flow और क्रेम्प्स की समस्या होती है।

4. आयरन है मस्ट

इस बात का ख्याल रखें कि आपकी बॉडी में iron की सही मात्रा मौजूद रहे। हेवी पीरियड होने का ये भी एक कारण हो सकता है कि आप anemic हों (यानि बॉडी में iron की कमी); या फिर नियमित हैवी ब्लीडिंग के कारण भी आगे चल के anemia की समस्या हो सकती है। इसलिए रोजाना ऐसी मल्टीविटामिन लें जिसमें iron हो या फिर फॉलिक एसिड कैप्सुल लें। आप iron से भरपूर फूड्स जैसे पालक, भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

5. ट्राई करें टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप

टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप में किसी पैड से अधिक ब्लड को अब्जॉर्ब करने की क्षमता होती है और इसलिए जिन लड़कियों या महिलाओं को हेवी फ्लो होता है उन्हें ये प्रोडक्ट्स भी यूज करने की शुरूआत कर देनी चाहिए। 

सिरोना के मेंस्ट्रुअल कप हेवी फ्लो के लिए उपयोगी प्रोडक्ट है। सॉफ्ट सिलिकन से बने ये कप रियूजेबल होते हैं और इन्हें आठ घंटे तक यूज किया जा सकता है। लीक प्रूफ अनुभव के लिए सिरोना का ये प्रोडक्ट अपनी मेंस्ट्रुअल किट में शामिल करें।

6. बहुत सी नींद लें!

ज़ाहिर है, कि पीरियड के दिनों में आप sleepy महसूस करेंगी और ये ब्लड loss के कारण होता है। अगर आपकी बॉडी नींद मांग रही है तो उसे जगाए ना रखें! ज़रूरी नींद लें और सोते समय leakage व दाग की टेंशन को दूर करने के लिए, अपनी चादर के ऊपर टॉवल रख कर चैन की नींद लें।

7. एक्सरसाइज जरूरी है

इन दिनों में आपको कसरतइन दिनों में आपको कसरत करने का मन नहीं होगा, लेकिन ये fact है कि थोड़ी सी कसरत करने और घूमने से आपके पीरियड क्रेम्प्स कम होते हैं और आपका मूड भी अच्छा होता है। तो हर आधे घंटे में उठिए और थोड़ा टहलिए – फर्क आपको खुद नज़र आएगा!

8. अपनी डाइट पर दें ध्यान

कभी-कभी हम जो खाते हैं, उसका असर हमारे फ्लो पर पड़ता है। रिसर्च बताती है कि पीरियड के दिनों में लो-फेट और हाइ-फ़ाइबर डाइट खाना अच्छा रहता है और ये बहुत ज़्यादा ब्लड फ्लो, क्रेम्प्स व दर्द से लड़ने में भी बहुत असरदार होता है।

9.यूज करें पीरियड पैंटीज

कभी-कभी ऐसी situation आती है कि हम वॉशरुम जाकर tampons या पेड्स नहीं बदल सकते हैं। ऐसे समय के लिए लड़कियां अपने पास एक्स्ट्रा कॉटन पैंटी रखती हैं। इसी समय के लिए पीरियड प्रोडक्ट्स में  period panties हमारे काम आती है। ये पीरियड-प्रूफ तरीके से डिज़ाइन की जाती हैं और leakage व दाग की टेंशन से आपको निजात दिलाती हैं। 

सिरोना के डिस्पोजेबल पीरियड पैंटीज हेवी पीरियड के लिए अच्छे विकल्प है।

10. डॉक्टर, डॉक्टर!

अगर आपका फ्लो बहुत ज़्यादा है और आपको लगता है कि ये नॉर्मल नहीं है, तो अपने gynaecologist से ज़रूर मिलें! वो आपको सही medication देंगे और ये भी बता देंगे कि ये नॉर्मल है या नहीं!

images: shutterstock

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें-

Menstrual Cup Use in Hindi – मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग कैसे करें और इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें – अगर आप भी अपने पीरियड हाइजीन को अपग्रेड करना चाहती हैं और पैड की जगह कुछ अलग यूज करना चाहती हैं, तो मेंस्ट्रुअल कप को अपने पीरियड केयर का हिस्सा बनाएं।Heavy Bleeding During Periods in Hindi | मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव को कम करने के उपाय – हम इस लेख में आपको पीरियड्स (मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव को कम करने के उपाय) के दौरान होने वाली ब्लीडिंग को कम करने के उपाय, तरीकों और नुस्खों के बारे में

05 May 2016

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text