Advertisement

DIY ब्यूटी

DIY: जानिए बिना किसी हीटिंग टूल के बालों को कर्ल कैसे करें

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Oct 8, 2020
DIY: जानिए बिना किसी हीटिंग टूल के बालों को कर्ल कैसे करें

Advertisement

कहते हैं बाल आपकी पर्सनैलिटी में चार-चांद लगा देते हैं। तभी तो मात्र हेयरकट लेने से ही आपके लुक में अच्छा-खासा बदलाव आ जाता है। खासतौर पर बालों में कर्ल करने या फिर सिर्फ वेव्स (How To Curl Hair) ऐड करने से ही वो बेहद खूबसूरत और स्टाइलिश नजर आने लगते हैं। लेकिन ये भी सच है कि बालों को स्टाइल करने के लिए हीटिंग टूल्स का रेगुलर इस्तेमाल करने से भी बाल अपनी नैचुरल चमक खो देते हैं और ड्राई हो जाते है। अगर आप चाहती हैं कि बिना हीट के आपके बाल कर्ल या स्टाइल हो जाएं तो ये भी मुमकिन है।

बिना हीट के बाल कैसे कर्ल करें How To Curl Hair Without Heat DIY Tips in Hindi

अगर आप रोज-रोज के वहीं हेयरस्टाइल करके बोर हो गये हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं बालों को कर्ल करना बेस्ट रहेगा। खासतौर पर जब आपको डेट पर जाना हो या फिर किसी पार्टी-फंक्शन की तैयारी हो। लेकिन टेंशन मत लीजिए आपको इसके लिए किसी हीटिंग टूल की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप बड़ी ही आसानी से कुछ सिंपल ट्रिक्स (How To Curl Hair Without Heat DIY Tips in Hindi) फॉलो करके बिना किसी हीटिंग टूल के बालों को कर्ल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन हेयर ट्रिक्स के बारें –

मेसी ट्विस्ट बन्स बनाकर Curl Hair with Messy Twisted Bun

Curl Hair with Messy Twisted Bun

अगर आप अपने बालों में सिंपल वेवी कर्ल्स लाना चाहती हैं तो मिक्की बन्स या मेसी ट्विस्ट बन्स (Curl Hair with Messy Twisted Bun) बनाकर भी ला सकती हैं। इसके लिए आपको हल्के गीले बालों को बीच से दो पार्ट बनाकर दोनों सेक्शन को अलग करना होगा। फिर उसके बाद एक सेक्शन के बालों को ट्विस्ट करके टाइट करें और ऊपर की ओर गोल घुमाते हुए बन यानि कि जुड़ा बना लें और छोटी क्लिप से ट्विस्ट को पिन करें। ऐसे दूसरे सेक्शन में भी दोहरायें। सोने से पहले इसे बनाएं या फिर 5 से 6 घंटे बाद बन्स खोल दें और पाएं मेसी वेवी कर्ल्स।

टॉयलेट पेपर की मदद से Curl your Hair with Baby Wipes

Curl your Hair with Baby Wipes

अगर आप बिल्कुल कर्ली बाल करना चाहती हैं तो अपने बालों के कुछ सेक्शन को वेट टिश्यू या फिर बेबी वाइप्स (Curl Hair with Baby Wipes) पर सही से और टाइट लपेट लें। 2 से 3 घंटे तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे धीरे-धीरे खोल लें और पाएं लहराते हुए टाइट हैवी कर्ल्स। आपको बता दें कि बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करने पर आपको बालों को गीला नहीं करना पड़ेगा क्योंकि ये पहले से गीले होते हैं। साथ ही इन्हें दोबारा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन दोबारा इस्तेमाल करने पर आपको इन्हें गीला करने की जरूरत पड़ेगी। 

मोजे की मदद से करें बालों को कर्ल Curl your Hair with Socks

Curl your Hair with Socks

एक साफ मोजे का अंगूठे वाला भाग काटकर अलग कर दें। फिर मोजे को डोनेटे के शेप में फोल्ड करें और बालों को पीछे साइड से ऊपर की ओर ले जाकर एक पोनीटेल बनाएं और बांध लें। फिर चोटी पर पानी स्प्रे करें ताकि वेव्स अच्छी तरह से बनें। पोनीटल को आखिरी से पकड़ कर मोजे के होल में डालें। बालों के सेक्शन को मोजे के डोनट के बाहरी हिस्से के आसपास लपेटें और किनारों को अच्छे से मिलाएं। मोजे को लगातार पोनीटेल के नीचे की तरफ से ऊपर सिर की तरफ रोल करते हुए बालों को इसके नीचे मिलाते रहें। 7 से 8 घंटे बाद मोजे और बालों को खोल लें और बेहतरीन कर्ली वेव्स (Curl your Hair with Socks) का लुत्फ उठायें।

रोलर से पाएं परफेक्ट कर्ल Curl your Hair with Roller

Curl your Hair with Roller

अगर आपको पार्लर जैसे या फिर हेयर स्टाइलिंग टूल्स से बनने वाले वेवी हेयर चाहिए तो आप रोलर इस्तेमाल कर सकती हैं। ये बड़ी आसानी से आपको किसी ब्यूटी शॉप या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर मिल जायेगा। बस इस बात का ध्यान रखें कि लंबे बालों के लिए बड़े रोलर और छोटे बालों के लिए छोटे रोलर का ही इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले शैम्पू और कंडिशन करने के बाद बालों को टॉवल से सुखा लें। फिर बालों को कंघी करके थोड़े से बालों में सेक्शन बनाएं और पैकेट में दिये गये दिशानिर्देशों को फॉलो करते हुए एक-एक रोलर (Curl your Hair with Roller) पर बाल लपेटे और टक करें। रोलर लगाने के बाद बालों को तीन-चार घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। तीन- चार घंटे बाद रोलर से सावधानी से बालों को निकालें।

पोनीटेल बनाकर करें कर्ल  Curl your Hair with Wet ponytail

Curl your Hair with Wet ponytail

बालों को कर्ल करने के लिए ये तरीका सबसे पुराना और बेहद आसान है। इसके लिए रात में सोने से पहले बस हल्के गीले बालों में कंघी कर पोनीटल (Curl your Hair with Wet ponytail) बनाएं। फिर टाइट कर्ल के लिए पोनीटेल को तीन या चार भागों में बांटें और हर भाग की चोटी बनाएं और रबर लगाएं। सुबह उठकर जब आप चोटी खोलेंगे तो आपको बालों में नैचुरल कर्ल दिखाई देंगे।