Advertisement

Age Care

25 से 30 की उम्र के बीच से ही इन ब्यूटी हैक्स की मदद से करें प्रीमेच्योर एजिंग को कंट्रोल

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 7, 2021
प्रीमेच्योर एजिंग को कंट्रोल करने के ब्यूटी हैक्स, How to Control Premature Ageing Life Hacks, How to Control Premature Ageing, Premature Ageing Life Hacks

Advertisement

समय से पहले चेहरे पर दिखने वाले एजिंग के निशान जैसे झुर्रियों और झाइयां पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि आप सही उम्र से ही अपनी स्किन का ख्याल रखना शुरू कर दें। लेकिन ज्यादातर महिलाएं सोचती है कि अभी तो उनकी स्किन अच्छी है तो फिर उन्हें देखभाल की क्या जरूरत ? लेकिन उनकी यही नासमझी प्रीमेच्योर एजिंग (How to Control Premature Ageing) के रूप में उनकी स्किन पर नजर आने लगती है। उम्र ढलने के साथ-साथ झुर्रियों का आना एक आम बात है। लेकिन यह केवल उम्र के साथ ही नहीं होती हैं, बल्‍कि समय से पहले भी हो सकती हैं। इसीलिए सही उम्र से ही स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरी है। 

प्रीमेच्योर एजिंग को कंट्रोल करने के ब्यूटी हैक्स How to Control Premature Ageing Life Hacks in Hindi

हम जितनी भी चाहें एंजिग को रोकने की कोशिश करें लेकिन ये एक नैचुरल प्रक्रिया है जिसे कोई भी रोक नहीं सकता है। लेकिन हमारे कुछ छोटे लाइफस्टाइल चेंजेस एजिंग की प्रक्रिया को धीमें जरूर कर सकते हैं। साथ ही इनकी मदद से हम प्रीमेच्योर एजिंग को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसीलए 25 और 30 की उम्र के बीच से ही आपको एंटी एजिंग लाइफ हैक्स या टिप्स (Premature Ageing Life Hacks) अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लेने चाहिए। तो आइए जानते हैं कौन से टिप्स है जो स्किन पर दिखने वाली प्रीमेच्योर एजिंग को कंट्रोल (How to Control Premature Ageing) करने के साथ-साथ एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा कर देंगे –

  • सुंदरता आपके शरीर के अंदर से आती है इसीलिए आपको अपना खान-पान काफी हेल्दी रखना चाहिए। एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि 25 से 30 की उम्र के बीच से ही महिलाओं को अपने खाने में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नट्स, बैरी और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए।
  • अपनी सुबह की चाय को विटामिन सी से भरपूर जूस या फिर लेमन ग्रीन टी से बदल दें।
  • अगर आप कुछ लिक्विड पीने के लिए स्ट्रा का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इस आदत को बदल दें। क्योंकि इससे होंठ के आस-पास झुर्रियां आने की संभावना ज्यादा रहती है। इसीलिए शिप-शिप लेकर ही कोई भी लिक्विड जैसे, जूस, पानी या अन्य ड्रिंक पीएं। 
  • डिहाइड्रेशन आपकी त्वचा को रूखा करके आपको बूढ़ा दिखाता है और आपकी त्वचा थकी- थकी सी भी दिखती है। इसीलिए दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीएं।

  • प्रीमेच्योर एजिंग का सबसे बड़ा कारण होता है सूरज की यूवी रेज़। चाहे आप घर पर हों या फिर घर से बाहर जा रहे हों, अपनी स्किन पर 30 SPF वाली सनस्क्रीन जरूर लगाएं। क्‍योंकि सनस्‍क्रीन आपकी स्‍किन पर एक सुरक्षा परत बना देती है।
  • आधीखुली आंखों से सूरज की रोशनी को देखना आई रिंक्ल्स का कारण बन सकता है। इसीलिए दिन में घर से बाहर निकलने से पहले सनग्लासेज लगाएं। इससे रिंकल्स भी नहीं होंगे और आप फेशनेबल भी दिखेंगे।
  • कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चेहरे पर इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि आपके हाथों का डायरेक्शन चेहरे के नीचे से ऊपर की ओर हो। इससे त्वचा का ढीलापन और खिंचाव रोका जा सकता है।

  • व्यायाम करना आपको जवां दिखाने में मददगार है क्योंकि यह आपके मूड और नींद को ठीक करता है। वर्कआउट करने से आपकी स्किन में कसाव बना रहता है और यह जवां दिखती है।
  • एंटी एजिंग इंग्रीडिएंट्स जैसे विटामिन ई तेल, शहद, दही, बादाम का तेल, गाजर, नींबू और गुलाब जल से घर में फेस मास्क बनाएं और हफ्ते में 1-2 बार जरूर इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन जवां और तरोताजा महसूस करेगी।
  • 25 और 30 की उम्र के बीच से ही आपको एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल (right time to use anti aging cream) शुरू कर देना चाहिए जिससे झुर्रियों को आने का मौका ही न मिले।
  • 30 के उम्र के बाद से ही अपनी मॉइश्चराइजिंग क्रीम का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि उसमें हाइल्यूरॉनिक एसिड मौजूद हो। क्योंकि ये त्वचा में नमी बरकरार रखते हुए झुर्रियां कम करता है।
  • इसके अलावा रेशमी तकिया कवर इस्तेमाल करें और पूरे 8 घंटे की नींद पूरी करें।

POPxo की सलाह: MyGlamm की स्किन केयर रेंज के साथ अपनी स्किन को रखें स्वस्थ और ग्लोइंग।