home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंसी में ब्रा

प्रेग्नेंसी में ब्रा का चुनाव करते समय इन बातों का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी में महिलाओं का सिर्फ खानपान पर ध्यान देना काफी नहीं है। इसके साथ ही ओर भी कई बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। इनमें से एक है सही कपड़ों का चुनाव करना और उसमें अहम है प्रेग्नेंसी में ब्रा। प्रेग्नेंसी पीरियड में बढ़ते शरीर को देखते हुए महिलाएं ढीले कपड़े तो लेती हैं, लेकिन अंडरगारमेंट्स के चुनाव पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं।

गर्भवती महिला के लिए सही अंडरगारमेंट्स का चयन करना भी उतना ही जरूरी होता है। यही वजह है इस लेख में आज हम प्रेग्नेंसी में ब्रा कैसी होनी चाहिए, इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे। साथ ही प्रेग्नेंसी में किस तरह की ब्रा स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए कंप्लीटली कंफर्टेबल होगी, इस पर भी बात करेंगे।

प्रेग्नेंसी के दौरान नॉर्मल ब्रा से अलग ब्रा की जरूरत क्यों होती है? (Why You Need Different Bra During Pregnancy In Hindi)

प्रेग्नेंसी में जैसे-जैसे महिला का वजन बढ़ता है, उनके शरीर के सारे हिस्सों में बदलाव होने लगता है। पेट और कमर के निचले हिस्से के साथ ब्रेस्ट के आकार में बदलाव आता है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को उनकी रेगुलर ब्रा फिट नहीं आती है। इसी जरूरत को देखते हुए बाजार में मैटरनिटी ब्रा अलग आती हैं, जिन्हें खास गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट को स्पोर्ट देने के लिए डिजाइन किया गया है।  

प्रेग्नेंसी के दौरान कैसी ब्रा लेनी चाहिए? (How to Choose Bra During Pregnancy in Hindi)

गर्भावती महिलाएं नीचे दी गई ब्रा में से अपनी पसंद व आराम के अनुसार ब्रा का चयन कर सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में ब्रा
स्पोर्ट्स ब्रा
  1. स्पोर्ट्स ब्रा

स्पोर्ट्स ब्रा को गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद कंफर्टेबल माना जाता है। इसका फेब्रिक काफी सॉफ्ट होता है। साथ ही इससे ब्रेस्ट पर किसी तरह का स्ट्रेस नहीं पड़ता है।

  1. मैटरनिटी ब्रा

मैटरनिटी ब्रा को खास गर्भवती महिलाओं के लिए ही डिजाइन किया गया है। इसे इस तरह बनाया गया है जिसमें महिला का बढ़ता पेट व ब्रेस्ट आसानी से एडजस्ट हो जाते हैं।

प्रेग्नेंसी में ब्रा का चुनाव करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

प्रेग्नेंसी में ब्रा
ब्लैक ब्रा

प्रेग्नेंसी में ब्रेस्ट के बढ़ते साइज के चलते कुछ महिलाएं ब्रा पहनना छोड़ देती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा करना उचित नहीं है। नीचे कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो गर्भावस्था के दौरान सही ब्रा खरीदने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

  • कभी भी टाइट ब्रा न खरीदें। इससे ब्रेस्ट और उसके आस-पास के हिस्से में दर्द हो सकता है।
  • हमेशा अच्छा फीटिंग की ब्रा ले। साथ ही ब्रा में एडजस्टेबल स्ट्रैप्स का ऑप्शन होना चाहिए। इससे यदि आपको किसी तरह से दिक्कत हो रही है, तो आप स्ट्रैप्स से एडजस्ट कर सकती हैं।
  • ब्रा खरीदते समय फैंसी व डिजाइन से ज्यादा फैब्रिक पर ध्यान दें। हमेशा आरामदायक कपड़े की ब्रा का चयन करें।
  • स्ट्रेचेबल ब्रा खरीद सकती हैं। यह बढ़ते हुए स्तनों को अच्छा स्पोर्ट देती हैं।
  • इसके अलावा, स्पोर्ट्स ब्रा को भी प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छा माना जाता है। यह ब्रेस्ट को फर्म रखने में मदद करती हैं।
  • ब्रा लेते वक्त हमेशा नीचला हिस्सा जरूर चेक करें। अगर यह हल्का भी टाइट लगता है, तो उसे न खरीदें।
  • कुछ महिलाओं को अंडरवायर ब्रा पसंद होती है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इन्हें अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए इसे न खरीदें।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको प्रेग्नेंसी में ब्रा से जुड़े आपके सभी सवालों के उत्तर मिल गए होंगे। उम्मीद करते हैं इसे लेकर अब आपके मन में किसी तरह का कोई संशय नहीं होगा। गर्भावस्था से जुड़े ऐसे ही विषयों पर अधिक जानकारी जुटाने के लिए जुड़े रहे पॉपएक्सो हिंदी के साथ।

चित्र स्रोत: Freepik

14 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text