DIY ब्यूटी

जानिए क्या है मैग्नेटिक आईलैशेज और क्या है इस्तेमाल का सही तरीका – How to Apply Magnetic Eyelashes in Hindi

Spardha MannSpardha Mann  |  Apr 24, 2019
जानिए क्या है मैग्नेटिक आईलैशेज और क्या है इस्तेमाल का सही तरीका – How to Apply Magnetic Eyelashes in Hindi

बाजार में कई तरह के बेहतरीन मस्कारा उपलब्ध हैं लेकिन कई बार कुछ मौकों पर मन करता है कि फॉल्स आईलैशेज लगाई जाएं। यह बात सच है कि फॉल्स आईलैशेज को लगाने के लिए स्टिकी ग्लू की जरूरत पड़ती है, जिसमें यह ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि स्ट्रिप्स आपकी लैश लाइन पर बराबर से बैठें। लेकिन कई बार ऐसा हो नहीं पाता है और फॉल्स आईलैशेज लाइन से बाहर निकलने लगते हैं, जो बहुत बुरे दिखते हैं। यही वजह है कि बाजार में मैग्नेटिक आईलैशेज आते ही इतना छा गए हैं कि आज हर लड़की मैग्नेटिक आईलैशेज का एक जोड़ा तो जरूर चाहती है। ये मैग्नेटिक आईलैशेज अपनेे ग्लू वर्जन के बजाय कई विभिन्न स्टाइल में आते हैं, जिन्हें विभिन्न मौकों पर पहना जा सकता है।

कैसे लगाएं मैग्नेटिक आईलैशेज – How To Use Magnetic Eyelashes?

मैग्नेटिक लैशेज की विशेषताएं – Features Of Magnetic Lashes

कहां से खरीदें मैग्नेटिक आईलैशेज? – Where To Buy Magnetic Eyelashes?

सेफोरा कलेक्शन वन टू लैश – Sephora Collection One Two Lash

किस तरह काम करते हैं मैग्नेटिक आईलैशेज ? – How Magnetic Eyelashes Works in Hindi?

अगर आपको यह लग रहा है कि इन्हें लगाना मुश्किल भरा काम है तो आप गलत हैं। आपको दो स्ट्रिप्स को अपने नैचुरल लैशेज पर रखना है, एक ऊपर और एक नीचे, बस मैग्नेटिक आईलैशेज लग गए! ये मैग्नेट अपने आप लैशेज पर टिक जाते हैं। आईलैश एक्सटेंशन के ठीक विपरीत अच्छी क्वॉलिटी के आईलैशेज को बार- बार पहना जा सकता है, अगर आप इसे सही देखभाल के साथ रखती हैं। इसे लगाने के लिए सबसे पहले आपके हाथ साफ और सूखे होने चाहिए। अपने मेकअप को सूख जाने दीजिए। उसके बाद ही इसे लगाइए। नहाने से पहले हमेशा अपने मैग्नेटिक आईलैशेज को सही डिब्बे में रखें, जो अमूमन इसके साथ आता ही है ताकि ये टूटे नहीं या इनका शेप न खराब हो।

ऑर्डर करें सही सेट – Correct Set Of Eyelashes

फॉल्स आईलैशेज के साथ सबसे बड़ी बात यह है कि इन्हें आंखों पर लगाकर चेहरे का पूरा लुक ही बदल जाता है। आप पहले से कहीं ज्यादा ग्लैमरस और खूबसूरत दिखने लगते हैं। ग्लैमरस सेलिब्रिटी सा लुक मिलता है और आप हर एंगल से फोटो रेडी भी दिखते हैं। शायद आप जानती होंगी कि फॉल्स आईलैशेज खरीदना और उन्हें अपनी ब्यूटी किट में संभाल कर रखना इतना भी आसान नहीं है लेकिन मैग्नेटिक आईलैशेज के आने से यह आसान हो गया है। अगर आप पहली बार मैग्नेटिक आईलैशेज खरीदने जा रही हैं तो मैग्नेटिक आईलैशेेज का हल्का वाला सेट लें, जो आपको आंखों पर भारी नहीं लगेगा और इसे लगाना भी आसान रहेगा।

मैग्नेटिक और ग्लू फॉल्स आईलैशेज के बीच अंतर – Magnetic And Glue False Eyelashes Difference in Hindi

ग्लू आईलैशेज में आपको आईलैशेज को लगाने से पहले ग्लू के साथ संघर्ष करना पड़ता है। मैग्नेटिक आईलैशेज के लिए किसी तरह के ग्लू की जरूरत नहीं पड़ती। यह उनके लिए खासतौर पर बहुत आसान है, जो रोजाना आईलैशेज नहीं लगाते हैं। इन्हें निकालना भी आसान है और इसका प्रयोग कई बार किया भी जा सकता है। साथ ही ग्लू को हटाने के लिए सफाई भी नहीं करनी पड़ती है।

                                                                               जानिए घर पर कैसे बनाएं आंखों के लिए काजल 

कैसे लगाएं मैग्नेटिक आईलैशेज – How to Use Magnetic Eyelashes

मैग्नेटिक आईलैशेज उन लोगों के लिए बढ़िया हैं, जिन्हें मेसी लैश ग्लू पसंद नहीं है। मैग्नेटिक आईलैश लंबे समय तक टिका रहता है।

download

 

लैशेज को करें कर्ल – Curl Lashes

अगर आपके पास लैश कर्लर है तो बेहतर यह होगा कि आप अपने नैचुरल आईलैशेज को पहले कर्ल कर लें। इसके बाद ही मैग्नेटिक आईलैश लगाने से नैचुरल लुक आता है क्योंकि मैग्नेटिक आईलैश भी कर्ली होते हैं।

मस्कारा का कोट – Mascara Coat

फॉल्स लैशेज लगाने से पहले अगर आप अपने नैचुरल आईलैशेज पर मस्कारा का एक कोट लगाते हैं तो यह आपके फाइनल लुक को इन्हैंस करता है। इसे लगाने से फॉल्स लैशेज लिड पर चिपक कर भी रहते हैं, जो कि इस एप्लिकेशन को आसान बनाता है।

उंगलियों की मदद – Use Your Fingers

पहली बार फॉल्स लैशेज लगाना चैलेंजिंग काम हो सकता है। इसलिए पहली- दूसरी दफा मैग्नेटिक आईलैश लगाने से दिक्कत का सामना हो सकता है। मैग्नेटिक आईलैश लगाते समय आप अपनी उंगलियों की मदद से लैश को सेट कर सकती हैं। खासकर तब उंगलियों की मदद लेना जरूरी हो जाता है, जब लैशेज जगह से बिल्कुल बाहर दिख रहे हों।

                 करीना की तरह ब्यूटीफुल एंड फिट बनने के लिए फॉलो करें उनका डाइट- फिटनेस प्लान और ब्यूटी मंत्रा

लैश एप्लिकेटर की मदद – Lash Applicator

कई मैग्नेटिक आई लैशेज के सेट में एक एप्लिकेटर भी आता है, जो फॉल्स लैश को आई लिड पर लगाने में मदद करता है। इसकी मदद से मैग्नेटिक आईलैश को लिड पर सेट करना आसान हो जाता है।

टॉप लैशेज – Top Lashes

जब आप लैश किट को खोलेंगी तो आपको टॉप रो और बॉटम रो दिखेंगी। टॉप रो को लैशेज के ऊपर और बॉटम को लैशेज के नीचे लगाना चाहिए। पहले टॉप रो वाली लैश को लें और इसे लैश लाइन के उतने करीब लगाएं, जितना आप लगा सकती  हैं।

बॉटम लैशेज – Bottom Lashes

अब आपको बॉटम रो लैश को लगाना है। इसे टॉप लैशेज के नीचे लगाएं। जैसे ही मैग्नेट लैशेज आपस में जुड़ेंगी, लैशेज अपने आप लॉक हो जाएंगी।

दूसरी आंख पर भी 

अपने लुक को कंप्लीट करने के लिए दूसरी आंख पर भी इसी तरह से मैग्नेटिक आईलैश लगाएं।

डरें नहीं – Don’t Get Scared

अगर आपको एडजस्ट करने की जरूरत है तो हर लैश स्ट्रिप के कोने को पकड़ कर फिर से पोजिशन पर ले आएं। अगर लैशेज बिल्कुल भी ठीक से एडजस्ट नहीं हो रही हैं तो आंख के एक कोने से  खींचकर फिर से पोजिशन पर लगाएं।

                              इन 7 सेल्फी ट्रिक्स एंड टिप्स से जब लेंगे अपनी फोटो तो हर कोई कहेगा आपको सेल्फी क्वीन

बेहतरीन मैग्नेटिक लैशेज के ब्रांड और उनकी विशेषताएं – Features Of Branded Magnetic Lashes in Hindi

maxresdefault %282%29 5600329

देखा जाए तो बाजार में कई तरह के मैग्नेटिक फॉल्स आईलैशेज उपलब्ध हैं, जो अच्छे भी हैं। लेकिन हर ब्रांड की अपनी विशेषताएं हैं।

आर्डेल मैग्नेटिक लैश एक्सेंट

आर्डेल मैग्नेटिक आईलैश एक्सेंट इतना बढ़िया है कि आप चाहे कुछ भी कर लें, ये गिरेंगी नहीं। इसके स्ट्रिप पर कई छोटे मैग्नेट्स लगे होते हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि ये गिरें नहीं। अगर आपको एक बार इसे लगाने में महारत हासिल हो गई तो इन्हें लगाना आसान हो जाता है। लेकिन ध्यान यह रखना है कि इसमें एक लर्निंग कर्व होता है। आप सुनिश्चित यह करें कि इसे लैश लाइन पर सही तरीके से लगाएं। इसे आप कई बार लगा और निकाल सकती हैं।

आईल्योर ल्यूक्स मैग्नेटिक ऑप्यूलेंट एक्सेंट लैशेज – Eylure Lukes Magnetic Opulent Accent Lashes

इस मैग्नेटिक आईलैश को लगाने से पहले मस्कारा का एक कोट जरूर लगाएं, यह तभी सही तरीके से आईलिड पर बैठेंगी। इसके साथ एक एप्लिकेटर भी आता है,  जिसकी मदद से आप इसे आसानी से लगा और फिर निकाल भी सकती हैं। अगर आप डेलिकेट की खोज में हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन है। मुलायम मिंक इफेक्ट फाइबर से बने ई4 लैश को आसानी से लगाया जा सकता है। यह गोल्ड कॉम्पैक्ट में उपलब्ध है ताकि इसे आसानी से रखा भी जा सके।

                                                                       ऐसे करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल और पाएं खूबसूरत त्वचा

वन टू मैग्नेटिक लैशेज- रनवे लैश – One Two Magnetic Lashes – Runway Lash

वन टू मैग्नेटिक आईलैश आपकी लैश लाइन पर आराम से सेट हो जाती हैं। आप इन्हें हर बार आसानी से लैश लाइन पर फिट कर सकती हैं और निकाल भी सकती हैं। इन्हें लगाना इतना आसान है कि आपका काफी समय बचता है और पैसे भी क्योंकि इनका बार- बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

किस मैग्नेटिक स्ट्रिप लैश – Kiss Magnetic Strip Lash

किस मैग्नेटिक स्ट्रिप लैश कीमत के लिहाज से भी सही हैं। ये वजन में भी काफी हल्की हैं और नैचुरल लुक भी देती हैं। इन्हें आईलैश पर लगाकर आप यह भूल जाएंगी कि ये नैचुरल नहीं बल्कि मैग्नेटिक हैं। इनके साथ एप्लिकेटर भी आता है, जो इन्हें लैश लाइन पर सेट करने में आपकी मदद करता है।

                                                                        होंठों के अलावा वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल 

लव एंड लैशेज मैग्नेटिक फॉल्स लैश एक्सटेंशन सेट – Love And Lashes Magnetic False Lash Extension Set

फॉल्स लैशेज की सबसे बड़ी बात यह है कि ये आपकी आंखों पर फिट होनी चाहिए। जब आप अपने मेकअप और आंखों को ग्लैमर का टच देना चाहती हैं तो लव एंड लैशेज मैग्नेटिक फॉल्स लैश एक्सटेंशन सेट परफेक्ट है। इनकी स्ट्रिप्स को इस तरह से बनाया गया है कि ये आसानी से फिट हो जाती हैं और आप इन्हें अपनी खास आंखों पर आसानी से लगा भी सकती हैं। बस मैग्नेटिक स्ट्रिप को लैशेज के ऊपर और नीचे लगाइए और आप तैयार हैं। ये स्ट्रप्स सिल्क के बनी हैं तो 100 फीसदी क्रूएल्टी फ्री भी हैं, आपको अपनी लिड्स को ऊपर- नीेचे करने में भी तकलीफ नहीं होगी। ये हर तरह की आंखों के लिए परफेक्ट हैं।

वेयर ब्यूटी लॉन्ग डुअल मैग्नेटिक फॉल्स आईलैशेज – Vere Beauty Long Dual Magnetic False Eyelashes

ये हैंडमेड मैग्नेटिक लैशेज हैं, जो सिंथेटिक सिल्क और बहुत पतले मैग्नेट से बनी हुई हैं ताकि इन्हें लगाकर आपको आंखों पर वजन का एहसास न हो। इसकी लंबाई 30 मिलीमीटर है, यानी इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह आपकी पूरी आंख को कवर कर लेती है। यह थोड़ा ड्रमैटिक लुक देती है लेकिन ओवरऑल लुक बहुत प्यारा लगता है।

वीनस विसाज 3- डी मैग्नेटिक आईलैशेज – Venus Visage 3- D Magnetic Eyelashes

देखा जाए तो जब बात फॉल्स लैशेज की आती है तो लंबाई कभी भी सही या गलत नहीं होती है। वीनस विसाज 3- डी मैग्नेटिक आईलैशेज आपकी लैश लाइन का दो- तिहाई हिस्सा ही कवर करती हैं। इस तरह से आपके बाहरी कोने खुलकर दिखते हैं और असल की लैशेज भी, जो आपकी आंखों को नैचुरल लुक देती हैं।

वसोल डुअल मैग्नेटिक आईलैशेज – Vasoul Dual Magnetic Eyelashes

आपको मैग्नेटिक आईलैशेज चाहिए, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको ओवर- द- टॉप लुक पसंद है। यही वजह है कि वसोल डुअल मैग्नेटिक आईलैशेज खास हैं। ये हैंडी एप्लिकेटर के साथ आती हैं, जिसकी मदद से इन्हें आंखों पर लगाना बहुत आसान है और ये नैचुरल लुक भी देती हैं। इनकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि इन लैशेज को आसानी से धोया और फिर से प्रयोग में लाया जा सकता है यानी कि लंबे समय तक आपको दोबारा मैग्नेटिक आईलैशेज को खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

असकुला थिन मैग्नेटिक लैशेज – Askula Thin Magnetic Lashes

कभी आपका मन ड्रमैटिक लुक अपनाने का हो सकता है तो कभी आप अपने नैचुरल लुक में ही खुश रहती हैं।  असकुला थिन मैग्नेटिक लैशेज सेट में दो तरह की आईलैशेज आती हैं। एक नैचुरल इफेक्ट के लिए तो दूसरी ड्रमैटिक नाइट टाइम लुक के लिए। दोनों को लगाना आसान है और इस सेट में भी एक एप्लिकेटर आता है, जिसकी मदद से मैग्नेटिक आईलैशेज को आसानी से लगाया जा सकता है।

जॉयकिंग नैचुरल मैग्नेटिक फॉलस आईलैशेज – JoyKing Natural Magnetic False Eyelashes

नैचुरल लुक वाली मैग्नेटिक आईलैशेज चाहिए, वह भी बजट में तो जॉयकिंग नैचुरल मैग्नेटिक फॉलस आईलैशेज से बेहतरीन कोई और नहीं। ये हैंडमेड हैं, जिनकी क्वॉलिटी भी बहुत अच्छी है। ये पतले, मुलायम फाइबर से बनी हैं, जो नैचुरल और डेलिकेट लुक देती हैं।

सेफोरा कलेक्शन वन टू लैश – Sephora Collection One Two Lash

अगर आप अपनी छोटी लैशेज़ से परेशान हैं या ज्यादा ड्रमैटिक लुक चाहती हैं तो सेफोरा कलेक्शन वन टू लैश आपके लिए परफेक्ट है। यह लेंदनिंग लैशेज का पेयर है, जो आपकी आंखों को बड़ा लुक देता है। इसे खरीदने पर एक मैग्नेटिक केस भी मिलेगा, जिसमें मैग्नेटिक आईलैश के दो सेट होते हैं। साथ में एक मैग्नेटिक एप्लिकेटर भी होगा, जो  लैशेज को पकड़ कर रखता है और इसे लगाने को आसान बनाता है। खासकर तब, जब आप पहली बार इसे आंखों पर लगा रही हैं।

                                 पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल आईलैशेज़ नहीं अपनाएं ये घरेलू उपाय 

maxresdefault %283%29

अरवेसा फॉल्स मैग्नेटिक आईलैशेज – Arvesa False Magnetic Eyelashes

आर्डेल लैश एक्सेंट की तरह ही अरवेसा आईलैशेज लैश लाइन के सिर्फ एक हिस्से को कवर करती हैं। ये वजन में भी काफी हल्की होती हैं और एक मैग्नेटिक स्टोरेज ट्रे और पिंक एप्लिकेटर के साथ आती हैं ताकि लैश लाइन पर इन्हें लगाना आसान रहे। इस लैश एक्सेंट में सिर्फ दो मैग्नेट रहते हैं, बावजूद इन्हें लगाना आसान है। इस पैक में आठ लैशेज हैं तो जल्दी से दोबारा खरीदने की जरूरत नहीं रहेगी। इसे लगाने में महारत हासिल करने के लिए थोड़ी प्रैक्टिस करनी पड़ सकती है लेकिन एक बार आपने सीख लिया तो आपकी आंखों को कमाल का ग्लैमरस लुक मिल जाता है।

यूके लॉन्ग डुअल मैग्नेटिक फॉल्स आईलैशेज – Youke Long Dual Magnetic False Eyelashes

यूके की ये हल्के वजन वाली मैग्नेटिक लैशेज प्रीमियम सिंथेटिक फाइबर की बनी हैं, जो आपको खूबसूरत लंबी लैशेज देती हैं। इस सेट में लैशेज के दो विभिन्न जोड़े हैं, जो स्लीक केस में रखे मिलते हैं। अगर आपकी आंखें हुडेड हैं तो आपको इन्हें ज़रूर खरीदना चाहिए।

मेलोले फुल आई मैग्नेटिक आईलैशेज – Melole Full Eye Magnetic Eyelashes

अगर आप ऐसी मैग्नेटिक फॉल्सीज की खोज में हैं, जो नैचुरल लुक देती हैं तो आपको मेलोले के इन मैग्नेटिक आईलैशेज को खरीदना चाहिए। इनमें दोनों आंखों के लिए फुल लैशेज के सेट के साथ एक्सेंट लैशेज का सेट भी है, जिसे बॉटम लैशेज पर लगाया जा सकता है। नई शुरुआत करने वालों के लिए भी यह बेहतरीन बजट फ्रेंड्ली विकल्प है।

डायोवर्डे मैग्नेटिक आईलैशेज – Dioverde Magnetic Eyelashes

ये मैग्नेटिक फॉल्सीज स्लीक केस में आती हैं, जिसमें 20 मिमी लैशेज के तीन पेयर्स हैं। आप मौके या अपने मूड के हिसाब से लैश स्टाइल चुन सकती हैं। ये हैंडक्राफ्टेड हैं, जो इन्हें सबसे अलग बनाते हैं। अगर आप पहली बार मैग्नेटिक आईलैश का इस्तेमाल करने जा रही हैं तो ये आपके लिए सही हैं।

एरिशाइन मैग्नेटिक लैशेज – Arishine Magnetic Lashes

नए लोगों के लिए एरिशाइन मैग्नेटिक लैशेज बेहतरीन विकल्प के तौर पर सामने आई हैं। ये फॉल्सीज आपकी नैचुरल लैशेज को आसानी से सैंडविच करके ड्रमैटिक और गॉर्जियस इफेक्ट देती हैं। साथ में आने वाले लैश एप्लिकेटर और पोर्टेबल केस की मदद से आप अपनी फॉल्सीज को सही तरीके से स्टोर करके रख सकती हैं।

पियेरो लॉरेन्जो मैग्नेटिक आईलैशेज – Piero Lorenzo Magnetic Eyelashes

ये मैग्नेटिक लैशेज आपकी आंख के दो- तिहाई हिस्से (बाहरी कोने से) को कवर करती हैं। इनसे आपकी आंखों को ड्रमैटिक लुक मिलता है। ये हैंडमेड हैं और 100 फीसद क्रूएल्टी फ्री भी।

सोशल आइज विक्सेन मैग्नेटिक लैशेज – Social Eyes Vixen Magnetic Lashes

सोशल आइज विक्सेन मैग्नेटिक लैशेज हैंडक्राफ्टेड हैं ताकि नैचुरल लैशेज की खूबसूरती को इन्हैंस किया जा सके। ये काफी हल्की हैं और आसानी से लगाई भी जा सकती हैं। अगर आप वेगन फ्रेंड्ली विकल्प की खोज में रहती हैं तो ये लैशेज आपके लिए ही हैं।

कहां से खरीदें मैग्नेटिक आईलैशेज? – Where To Buy Magnetic Eyelashes?

mag1 600x 2x

यूं तो तमाम ब्यूटी शॉप्स में मैग्नेटिक आईलैशेज के सेट उपलब्ध हैं लेकिन आप चाहें तो ऑनलाइन भी मैग्नेटिक आईलैशेज खरीद सकती हैं। ऑनलाइन खरीदने का एक फायदा यह रहता है कि आप दूसरे लोगों के रिव्यू पढ़कर निर्णय ले सकती हैं कि आपके लिए कौन सी मैग्नेटिक आईलैश सही है और कौन सी खरीदनी चाहिए।

सवाल- जवाब – FAQ’s

पहली बार मैग्नेटिक आईलैशेज खरीदते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए?

पहली बार मैग्नेटिक आईलैशेज लगा रही हैं तो हल्की वाली स्टाइल लें, जो आपको आंखों पर भारी न लगें, साथ ही लगाने में भी दिक्कत न हो।

मैग्नेटिक आईलैशेज लगाते समय क्या ध्यान में रखना सबसे ज्यादा जरूरी है?

मैग्नेटिक आईलैशेज लगाने से पहले मस्कारा का लाइट कोट जरूर लगाएं। इससे मैग्नेट्स को ग्रिप मिलेगी। यह खासतौर पर उनके लिए जरूरी है, जिनकी नैचुरल लैशेज बहुत छोटी हैं।

क्या फॉल्स आईलैशेज आंखों को खतरा पहुंचाती हैं?

ऐसा बिल्कुल नहीं है। खासकर मैग्नेटिक लैशेज तो इस्तेमाल के लिहाज से सुरक्षित हैं। हां, मैग्नेटिक लैशेज का प्रयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। जैसे, साफ और सूखे हाथ हों तो ही मैग्नेटिक आईलैशेज को आंखों पर लगाना चाहिए ताकि बैक्टीरिया से आंखों को बचाया जा सके।

क्या मैग्नेटिक आईलैशेज लगाकर सोया जा सकता है?

हां, इससे रात को आपकी आंखों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा लेकिन अगले दिन आपकी आंखें जरूर भारी महसूस होंगी। अगर आप कई बार मैग्नेटिक लैशेज लगाकर सो जाती हैं तो संभव है कि आपको आई इन्फेक्शन हो जाए।

क्या आईलैश एक्सटेंशन के साथ चेहरे को धोया जा सकता है?

आप अपने चेहरे को गीले कपड़े से पोंछ सकती हैं लेकिन ध्यान यह रखें कि आंखों के आस- पास का क्षेत्र गीलेपन से दूर रहे। ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स को भी आंखों से दूर रखें।

ये भी पढ़ें -फॉलो करें ये मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन टिप्स और पाएं बेदाग निखरी त्वचा