Make Up Products

सर्दियों में फाउंडेशन लगाते समय फॉलो करें ये 5 टिप्स, चेहरा ड्राई नहीं बल्कि दिखेगा स्मूद

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Nov 26, 2020
How to Apply Foundation Winter Makeup Tips, Foundation in Winter, makeup Foundation, foundation lagane ka tarika

फाउंडेशन से मेकअप की नींव मजबूत होती हैं और चेहरे का निखार एक जैसा दिखाई देता है। अगर आपने फाउंडेशन ही सही तरीके से नहीं इस्तेमाल किया या फिर लगाया तो बाकि का मेकअप भद्दा नजर आएगा। सर्दियों में फाउंडेशन को लेकर अकसर ये समस्या पैदा हो जाती है कि इसे लगाने से स्किन और रूखी नजर आती है। लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि सर्दियों के मौसम में फाउंडेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बस इसके लिए आपको कुछ टिप्स (How to Apply Foundation in Winter) ध्यान में रखने पड़ेंगे।

सर्दियों में फाउंडेशन लगाते समय ध्यान रखें ये बातें How to Apply Foundation Winter Makeup Tips in Hindi

सर्दियों के मौसम स्किन का ड्राई होना आम बात है। ऐसे में जब आप मेकअप के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपका चेहरा ड्राई व फ्लेकी नजर आता है। आमतौर पर फाउंडेशन लगाते समय (foundation lagane ka tarika) आपको इस बात का जरूर ध्यान देना चाहिए कि आप किस मौसम में मेकअप कर रही हैं। खासतौर पर सर्दियों में आपको फाउंडेशन को लेकर कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए। आज यहां हम आपको सर्दियों में फाउंडेशन लगाने (How to Apply Foundation in Winter) के 5 ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी स्किन ड्राई नहीं बल्कि स्मूद दिखेगी और साथ ही आपके लिए विंटर मेकअप करना काफी आसान भी हो जाएगा –

Tips नंबर 1

सर्दियों में मेकअप करने से पहले जरूरी है कि आप अपनी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज कर लें। इसलिए मेकअप करने से पहले अपनी स्किन को सबसे पहले किसी अच्छे क्लीनजिंग मिल्क से साफ करें। इससे स्किन का रूखापन दूर होता है। 

Tips नंबर 2

जब तक आपकी स्किन पर प्राइमर या मॉइस्चराइजर ना हो तब तक फाउंडेशन ना लगाएं। प्राइमर का काम चेहरे की सारी लाइन्स को स्मूथ करना होता है और ये फाउंडेशन को लम्बे समय तक अपनी जगह पर टिकाए रखता है।

Tips नंबर 3

सर्दियों के मौसम में एक सबसे अच्छे ब्रांडेड फाउंडेशन की जरूरत पड़ती है, जो स्किन को मॉइश्चराइज करें और साथ ही उसे हाइड्रेटड भी रखे। इसीलिए इस मौसम में मॉइश्चराइजिंग, क्रीमी या ऑयल इन्फयूज्ड फाउंडेशन ही खरीदें। कभी भी पाउडर बेस्ड फाउंडेशन को ना चुनें, क्योंकि यह आपकी स्किन को मैट व रूखा बनाएगा। 

Tips नंबर 4

ठंड के मौसम में फाउंडेशन का टाइप जितना जरूरी है उतना ही इसे लगाने का तरीका भी। विंटर्स में आपको इस बात का ध्यान रखना है कि फाउंडेशन लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल या रब नहीं करना है। बल्कि फाउंडेशन को डॉट-डॉट करके पूरे चेहरे पर स्पंज (ब्यूटी ब्लेंडर) की मदद से थपथपाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए ब्यूटी ब्लेंडर को गीला करके निचोड़ लें और फिर फाउंडेशन को लगाएं। कोशिश करें कि इसे रगड़ने या फैलाने का काम न करें। केवल थपथपाते हुए ही फाउंडेशन को पूरे चेहरे व गर्दन पर ब्लैंड करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्लेंड हमेशा नीचे की ओर ही करें कभी नीचे से ऊपर की ओर ब्लेंड न करें।

Tips नंबर 5

सर्दियों में फाउंडेशन लगाते समय हमेशा ये बात ध्यान रखें कि आप जितना कम फाउंडेशन लगाएंगी आप उतनी ही नैचुरल दिखेगीं। दरअसल, मेकअप फाउंडेशन एक तरह का लिक्विड या पाउडर मेकअप कलर होता है जो हमारी स्किन को ईवन टोन कर उसके कॉम्पलेक्शन में बदलाव करता है। फाउंडेशन लगाने से चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्बे, झुर्रियां आदि छुप जाती है और चेहरे पर निखार दिखाई देने लगता हैं।

POPxo की सलाह : परफेक्ट मेकअप बेस के लिए ट्राई करें MYGLAMM  ये शनदार फाउंडेशन –