home / लाइफस्टाइल
एक्सपर्ट से जानिए कैसे मानसिक स्वास्थ्य हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है

एक्सपर्ट से जानिए कैसे मानसिक स्वास्थ्य हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है

खुशी को इस बात से नहीं मापा जाना चाहिए कि हम कितने साल जिते है, बल्कि इस बात से भी मापा जाना चाहिए कि हमने कितने साल स्वस्थ्य रहकर गुजारे हैं। समय सबसे आवश्यक वस्तु है। यह अवसरों, विकल्पों और निर्णयों की प्रतीक्षा से भरा हुआ है। जीवन में हम यहां जो कुछ भी चाहते हैं वह संतोष और स्थायी शांति की भावना है। हममें से कुछ इसे अनजाने में करते हैं, जबकि कुछ सक्रिय रूप से इसका अनुसरण कर रहे हैं। 

जीवन का अंतिम उद्देश्य स्वयं के लिए आंतरिक शांति प्राप्त करना है। जब हम इस सबसे महंगे खजाने की तलाश करते हैं जिसे आंतरिक शांति कहते है, तो सुनिश्चित करें कि आप इस समय का उपयोग करने के तरीके से अवगत हैं। योग, ध्यान, माइंडफुलनेस और इसी तरह के अन्य अभ्यास इसे प्राप्त करने के विभिन्न तरीके हैं। मानसिक स्वास्थ्य के माध्यम से हम स्वस्थ और आनंदित जीवन व्यतीत कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं योग गुरू ग्रैंड मास्टर अक्षर जी से कि मानसिक स्वास्थ्य हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है –

मानसिक कल्याण संभावनाओं को खोलता है

जब आप शांत होते हैं, तो यह हमें सबसे अच्छा बनने की अनुमति देता है जो हम संभवतः हो सकते हैं। इसका मतलब है कि हम अपनी असफलताओं से सीखने में लगे हुए हैं, और जानते हैं कि एक असफलता भी एक जीत है क्योंकि यह एक सबक है जो एक अनुभव के रूप में प्रच्छन्न होता है और हमारी अंदरूनी ताकत को बढ़ाता है।

हमें अंदर से बाहर तक तेजस्वी बनाता है

जब हम अपने जीवन में किसी की उपस्थिति या कार्य के महत्व या योगदान को पहचानते हैं, तो यह हमारे जीवन में अधिक लोगों को आकर्षित करता है, और जीवन में नए अवसर देता है। आशावाद और मानसिक कल्याण प्यार, आराधना और सकारात्मक ऊर्जा का स्त्रोत है। यह उनके साथ हमारे मौजूदा संबंधों को और भी बेहतर बनाता है।

इम्यून सिस्टम बेहतर करता है

इन विषाक्त भावनाओं के रूप में नकारात्मकता  मानसिक और शारीरिक अस्तित्व पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है, जो बदले में हमारे स्वास्थ्य की स्थिति में प्रकट होती है। प्यार जैसी सकारात्मक भावनाएं प्रभावी रूप से खुशी बढ़ाती हैं और अवसाद को कम करती हैं। यह तनाव को दूर रखता है, हमें आत्म-देखभाल के लिए प्रेरित करता है, और सकारात्मक प्रतिक्रियाओं का एक डोमिनोज़ प्रभाव है। जो आभारी हैं वे बेहतर नींद लेते हैं, ऊर्जावान होते हैं; बढ़ी हुई सहनशक्ति और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का आनंद लें।

बेहतर नींद में मदद करता है

यहां हम जो कुछ भी करते हैं वह शांति, सद्भाव और खुशी के लिए करते है। शांति का आनंद लेने के लिए, हमें अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता है, जो समग्र रूप से समग्र कल्याण से जुड़ा हुआ है। शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, भावनात्मक संतुलन और आध्यात्मिक विकास हमारे विकास के विभिन्न पहलू हैं। जब हमारी जागरूकता में ये सभी अलग-अलग कारक होते हैं, तो हम प्रत्येक दिन को सुखद उपलब्धि की भावना के साथ शांतिपूर्वक समाप्त कर सकते हैं। जीने का यह सचेत तरीका हमें अबाधित, शांतिपूर्ण नींद देता है जोकि एक अच्छे स्वास्थ्य की आधारशिला है।

ये भी पढ़ें-
जानिए योग से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कैसे कम कर सकते हैं
क्या देर रात तक आपको भी नहीं आती है नींद? तो सोने से पहले ट्राई करें बस ये एक योगासन
एक्सपर्ट योगा Tips: गुस्से पर काबू पाने के लिए इन योगासनों का लें सहारा, दिमाग भी रहेगा शांत
एक्सपर्ट से जानिए फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए कौन-से योगासन करने चाहिए

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

18 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text