DIY ब्यूटी

बस महीनेभर के लिए दिन में 2 बार लगा कर देखें ये DIY फेस सीरम, चेहरे पर दिखेगा नैचुरल ग्लो

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Mar 31, 2021
homemade rose face serum,  glowing skin, face serum recipe in Hindi

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा गुलाब की तरह दिखे। इसके लिए बाजार में कई ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद हैं। लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं प्राकृतिक गुलाबी निखार की जो बिना मेकअप के चेहरे पर आता है। घर पर गुलाब से चेहरे के लिए एक नैचुरल फेस सीरम बनाएं और एक महीने के लिए इसका उपयोग करें। इस सीरम को बनाने की विधि (homemade rose face serum) बहुत ही सरल है। जरूरी बात यह है कि सीरम बनाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। यह होम ट्रीटमेंट बहुत ही सरल और आसान है। एक्सपर्ट्स का भी यही मानना है कि इससे आपको त्वचा संबंधी समस्याओं से धीरे-धीरे छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। तो आइए जानें घर पर गुलाब से फेस सीरम बनाने की सरल विधि के बारे में –

गुलाब का फेस सीरम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री –

इसके लिए आपको चाहिए तीन चम्मच नारियल का तेल, तीन चम्मच बादाम का तेल, तीन चम्मच कुमकुमादि तेल और कुछ गुलाब की पंखुड़ियां। सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को अलग कर लें। फिर पानी से पंखुड़ियों को धुल कर कुछ देर के लिए सूखने रख दें। ध्यान रखें पंखुड़ियों को धूप में रखने की गलती न करें। टिशू पेपर पर गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाएं।

कैसे बनाएं घर पर रोज़ फेस सीरम –

स्टेप 1 – एक कांच के कटोरे में, तीन चम्मच नारियल तेल, तीन चम्मच बादाम का तेल और तीन चम्मच कुमकुमादि तेल मिलाएं। तीनों तेलों को अच्छे से मिलाएं। 
स्टेप 2 – फिर तेल में गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाएं।
स्टेप 3 – अब एक स्टील के बर्तन में पानी को गर्म होने दें। गैस को मध्यम आंच पर रखें।
स्टेप 4 – एक बड़ा कटोरा लें ताकि कांच का कटोरा आसानी से रखा जा सके। इसी समय, पानी की मात्रा कटोरे के नीचे रहनी चाहिए। इसका मतलब है कि पानी कटोरे में रिस नहीं पाएगा।
स्टेप 5 – फिर तेल वाली कटोरी को रखें और 5 से 10 मिनट तक तेल को गर्म होने दें। इस तरीके से किसी भी तेल या किसी अन्य चीज़ को उबालने की प्रक्रिया को डबल बॉयलर प्रक्रिया कहा जाता है।
स्टेप 6 – तेल के ठंडा हो जाने के बाद, इसे एक साफ कपड़े की मदद से दूसरे कटोरे में डाल लें। 
स्टेप 7 – फिर ड्रॉपर के साथ फ़िल्टर्ड तेल को कांच की बोतल में डालें।

ऐसे करें रोज़ फेस सीरम का इस्तेमाल

एक महीने तक गुलाब की पंखुड़ियों से बने इस फेस सीरम का इस्तेमाल करें। इसका प्रयोग आप दिन में दो बार करें। इस सीरम को रात में सोने से पहले और सुबह फेस वॉश करने के बाद चेहरे पर ड्रॉपर की मदद से सीरम लगाएं। वहीं अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है, तो सीरम लगाने के 20 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। लेकिन फेस वाश का उपयोग न करें। इसके अलावा, ऑयली स्किव वाले लोगों के लिए, सीरम की तीन से चार बूंदें भी पर्याप्त होंगी।

फेस सीरम लगाने से होगा ये फायदा

इस होममेड सीरम के इस्तेमाल से स्किन में निखार आता है। इसके अलावा, नियमित रूप से सीरम के उपयोग से त्वचा संबंधी कई समस्याओं के छुटकारा पाने में मदद मिलती है। लेकिन ये सभी समस्याएं तुरंत दूर नहीं होंगी। इस फेस सीरम को आपको कम से कम लगातार रोजाना नियम से महीनेभर तो लगाना ही होगा। फिर देखिए आपका चेहरा कैसे नैचुरल ग्लो करता है।

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स –