home / Combination Skin
Homemade Moisturiser, Moisturiser, Moisturiser for Dry skin, Moisturiser for oily Skin

अपनी स्किन टाइप के अनुसार घर पर ट्राई करें ये होममेड माॅइश्चराइज़र

क्या आपकी स्किन भी नहाकर निकलने के बाद टाइट और रूखी सी लगती है? और आप बाजार में मिलने वाले हर तरह के माॅइश्चराइज़र अपनी स्किन पर ट्राई चुकी हैं, उसके बाद भी स्किन की ड्राइनेस दूर नहीं होती। तो आपको जरूरत है एक होममेड माॅइश्चराइज़र की। माॅइश्चराइज़र न सिर्फ स्किन को हाइड्रेट करता है बल्कि त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है। त्वचा पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स लगाने से कहीं बेहतर हैं नेचुरल इंग्रीडिएंट्स। घर पर बना माॅइश्चराइज़र हर मायने में आपकी नाज़ुक स्किन के लिए फायदेमंद होता है। माॅइश्चराइज़र की ज़रूरत हर स्किन टाइप को पड़ती है। फिर चाहे वो ड्राई स्किन हो, ऑयली स्किन हो या फिर कॉम्बिनेशन और सेंसिटिव स्किन। ज़रूरत है तो बस अपनी स्किन के लिए सही माॅइश्चराइज़र की। घर की रसोईं में रखे रोजाना इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडिएंट्स की मदद से आप अपनी स्किन के अनुसार आसानी से माॅइश्चराइज़र (Homemade Moisturiser) बना सकती हैं।
https://hindi.popxo.com/article/skin-care-routine-for-glowing-skin-in-hindi

ड्राई स्किन के लिए होममेड माॅइश्चराइज़र

माॅइश्चराइज़र की ज़रूरत सबसे ज्यादा ड्राई स्किन को होती है। ड्राई स्किन के लिए होममेड माॅइश्चराइज़र (Homemade Moisturiser) बनाने के लिए आपको चाहिए 
– 2 चम्मच ग्लिसरीन 
– 1 चम्मच शहद 
– 1 चम्मच नींबू का रस 
– 2 चम्मच ग्रीन टी 

होममेड माॅइश्चराइज़र बनाने की विधि:

सबसे पहले सभी इंग्रीडिएंट्स को अच्छे से मिला लें। अब इसे कुछ मिनटों तक स्किन पर लगाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर रात भर लगा रहने दें। अगले दिन साफ पानी से चेहरा धो लें। ग्लिसरीन और शहद त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करते हैं। वहीं नींबू त्वचा में चमक लाने का काम करता है। हालांकि नींबू हर किसी को स्किन पर सूट नहीं करता इसलिए इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

ऑयली स्किन के लिए होममेड माॅइश्चराइज़र

ADVERTISEMENT
अगर आपको लगता है माॅइश्चराइज़र की जरूरत सिर्फ ड्राई स्किन वालों को होती है तो हम आपको बता दें ऐसा कुछ भी नहीं है। ऑयली स्किन वालों को भी माॅइश्चराइज़र लगाने की उतनी ही ज़रूरत होती है जितनी ड्राई स्किन वालों को। यहां जानिए ऑयली स्किन के लिए होममेड माॅइश्चराइज़र (Homemade Moisturiser) बनाने का तरीका। इसके लिए आपको चाहिए
– आधा कप एलोवेरा जेल 
– एक चौथाई कप बादाम का तेल 

होममेड माॅइश्चराइज़र बनाने की विधि:

एलोवेरा जेल और बादाम के तेल को अच्छी तरह मिला लें। हुए इसे एक शीशी में भर लें। आपका होममेड माॅइश्चराइज़र तैयार है। अब जब भी आपको माॅइश्चराइज़र लगाने की जरूरत लगे बस इसे निकालिये और चेहरे पर माॅइश्चराइज़र लगाइये।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए होममेड माॅइश्चराइज़र

कॉम्बिनेशन स्किन यानी जिसकी स्किन ड्राई और ऑयली दोनों हो। इस तरह स्किन में चेहरे का कुछ हिस्सा ड्राई होता है और कुछ हिस्सा ऑयली। कॉम्बिनेशन स्किन को भी माॅइश्चराइज़र की बेहद जरूरत होती है। इसके लिए आपको चाहिए
– 3 चम्मच कोकोआ बटर 
– 4 चम्मच नारियल तेल 
– 1 चम्मच विटामिन ई

बनाने की विधि:

कोकोआ बटर और नारियल तेल को गर्म करके अच्छे से पिघला लीजिये। अब इस मिक्सचर को ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें विटामिन ई मिला दें। अब इस मिक्सचर को कम से कम एक घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। फ्रिज से निकलने के बाद इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर से फ्रिज में रख दें। आपका होममेड माॅइश्चराइज़र तैयार है।

सेंसिटिव स्किन के लिए होममेड माॅइश्चराइज़र

ADVERTISEMENT
सेंसिटिव स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसके लिए बाजार में मिलने वाला हर प्रोडक्ट सही नहीं रहता। इतना ही नहीं घर पर इस्तेमाल होने वाली सभी चीज़े सेंसिटिव स्किन को सूट करें ऐसा जरूरी नहीं। हम आपके लिए सेंसिटिव स्किन का होममेड माॅइश्चराइज़र (Homemade Moisturiser) लेकर आये हैं। इसे एक बार ट्राई जरूर करके देखिएगा। इसके लिए आपको चाहिए
– एक चौथाई कप शिया बटर 
– 2 चम्मच जोजोबा ऑयल 
– 3 चम्मच एलोवेरा जेल 
– 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल 
– 6 ड्रॉप्स लेवेंडर एसेंशियल ऑयल और 
– 1 कांच का जार 

बनाने की विधि:

कांच के जार में शिया बटर और जोजोबा ऑयल मिलाएं और इसे निकालकर एक बड़े फ्राइंग पैन में रखें। फ्राइंग पैन पर एक कप पानी डालें और पूरी तरह से पिघलने तक मीडियम गैस पर रखें। अब इसे गैस से उतारकर 20 मिनट के लिए ठंडा होने दें। बाद में इसे एक बड़े बाउल में पलट दें। अब इसमें एलोवेरा जेल और विटामिन ई मिलाएं और ब्लेंडर की मदद से 5-10 मिनट तक इसे मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाएं और कांच के जार में मिक्सचर को डाल दें। आपका होममेड माॅइश्चराइज़र (Homemade Moisturiser) तैयार है। 
https://hindi.popxo.com/article/beauti-benefits-of-malai-for-glowing-skin-in-hindi
POPxo की सलाह- अगर आपके पास होममेड माॅइश्चराइज़र बनाने का समय नहीं है तो आपके लिए My Galmm की GLOW IRIDESCENT BRIGHTENING MOISTURISING CREAM परफेक्ट रहेगी।
25 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text