home / DIY ब्यूटी
ऑयली स्किन और पिंपल्‍स से परेशान हैं? तो ट्राई करें ये DIY होममेड फेसवॉश रेसिपी

ऑयली स्किन और पिंपल्‍स से परेशान हैं? तो ट्राई करें ये DIY होममेड फेसवॉश रेसिपी

ऑयली स्किन कि समस्या युवाओं मे ज्यादा रहती है। ऑयली स्किन होने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि ज्यादा तेल आने की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। इससे आपका चेहरा खराब दिखने लगता है। चेहरे पर मुंहासों के निशान भी नजर आने लगते हैं। इसके बाद कितने भी उपाय इस्तेमाल कर लें मुंहासों के निशान दूर नहीं होते हैं। ऑयली स्किन साफ और चमकदार त्वचा की रंगत को भी कम कर देती है। वहीं अगर आप बाजार में मिलने वाला कैमिकल बेस्ड ऑयल कंट्रोल फेशवॉश इस्तेमाल करते हैं तो ये प्रोडक्ट्स का फॉर्मुलेशन ऐसा होता है, जिससे स्किन की टॉप लेयर इतनी ज्यादा ड्राई हो जाती है कि वो बेजान सी दिखने लगती है। इसीलिए ऐसे में आपको कुछ ऐसा चाहिए जो आपकी स्किन पर जेंटल हो और साथ ही उसके नुकसान न के बराबर हों। ताकि आप अपने चेहरे को ज्यादा नुकसान पहुंचाने बिना उसकी समस्या से छुटकारा पा लें।

ऑयली स्किन और पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए होममेड फेसवॉश रेसिपी homemade face wash for oily skin for daily use in hindi

अगर आपको ऑयली स्किन की समस्या है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे होममेड फेसवॉश रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको जरूर से आजमाना चाहिए। यह ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने में मदद करेगा और साथ ही पिंपल्स के निशानों को भी। 

कॉफी फेसवॉश

ऑयली स्किन  को साफ करने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके चेहरे पर अतिरिक्त तेल के उत्पादन को नियंत्रित कर सकता है। कॉफी के गुण आपके चेहरे से गंदगी हटाने और त्वचा के पीएच संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर मलें। बीस मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर फेसवॉश

चेहरा पर ज्यादा ऑयल आना आपकी त्वचा को पीला कर देता है। एप्पल साइडर विनेगर को फेशवॉश के तरह उपयोग करने से मदद मिल सकती है। यह अतिरिक्त सीबम उत्पाद को अवशोषित करने में मदद करता है और आपके चेहरे से मृत त्वचा और गंदगी को हटाता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच सेब का सिरका और 3 चम्मच पानी डालें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। इसे कॉटन पैड की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें।

रोज वाटर फेसवॉश

गुलाब जल में स्किन टोनिंग गुण होते हैं, जोकि ऑयली स्किन के लिए बेहतरीन हैं। इसकी कूलिंग प्रॉपर्टी के कारण इसे अक्सर कई रेडीमेड फेसवॉश में भी उपयोग किया जाता है। गुलाब जल का उपयोग त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कॉटन पैड पर थोड़ा सा गुलाब जल छिड़कें। इससे त्वचा को साफ करें। इससे आपकी त्वचा तुरंत साफ और तरोताजा महसूस करेगी। यकीन मानिए इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके चेहरे पर पड़े पिंपल्स के निशान भी आसानी से दूर हो जायेंगे।

नींबू और शहद का फेसवॉश

नींबू और शहद दोनों ही त्वचा के लिए अच्छे तत्व माने जाते हैं। नींबू साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है। शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। नींबू आपकी तैलीय त्वचा के लिए एक अच्छे क्लींजर का काम करता है। शहद आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे ऑयली स्किन और पिंपल्स की समस्या दूर हो जाती है।

ये भी पढ़ें –
जानिए ऑयली स्किन की देखभाल से जुड़ी जरूरी बातें
जानिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है ऑयली स्किन के लिए टोनर, कैसे करें इस्तेमाल
जानिए अपनी स्किन के लिए सबसे अच्छा फाउंडेशन कौन सा है
अगर गर्मियों में आपकी भी स्किन हो जाती है ऑयली तो ट्राई करें ये ब्यूटी Products
ऑयली स्किन के लिए प्राइमर
oily skin ke liye cream

29 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text