home / DIY ब्यूटी
चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय

चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय

सुंदर, मुलायम और चिकनी त्वचा पाने की हसरत तो हर लड़की की होती है। मगर चेहरे पर आने वाले अनचाहे बाल इस हसरत पर पानी फेर देते हैं और दिखने में किसी दाग से कम नहीं लगते। चाहे वह गालों के किनारे हों या फिर होठों के ऊपर, चेहरे पर यहां-वहां नजर आते हल्के बाल किसी का भी मूड ऑफ कर सकते हैं। वैसे तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आप पार्लर जाकर चेहरे पर वेक्सिंग या थ्रेडिंग भी करवा सकती हैं लेकिन बार-बार पार्लर जाकर इन्हें हटवाना किसी झंझट से कम नहीं। अगर आप भी चेहरे के अनचाहे बाल हटवाने के लिए पार्लर जा जाकर थक चुकी हैं तो अपरलिप के बाल हटाने के घरेलू उपाय भी आजमा सकती हैं। इसके अलावा आप बाजार में मिलने वाली Best Hair Removal Cream for Face in Hindi भी उपयोग में ला सकती हैं। हम आपके लिए लाए हैं चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय, जो चेहरे से बालों को या तो कम कर देंगे या बिल्कुल खत्म कर देंगे।

Home Remedies To Remove Facial Hair – चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय

1- अंडे का मास्क
2- चीनी और नींबू
3- मसूर दाल और आलू का मास्क
4- फिटकरी और गुलाब जल
5- केले और ओट्स का स्क्रब
6- बेसन, दूध, क्रीम और हल्दी का मिश्रण
7- चावल का आटा और हल्दी
8- पपीता और हल्दी

चेहरे के बाल काफी परेशान कर देने वाले होते हैं। मन तो करता है, इन्हें हमेशा के लिए अपने चेहरे से हटा दे। इसके लिए Permanent Hair Removal Tips in Hindi भी आज़मा सकते हैं। या फिर फेस वैक्सिंग की स्टेप बाय स्टेप गाइड के ज़रिये भी इन्हें हटा सकते हैं। कई मामलों में तो लेज़र ट्रीटमेंट के ज़रिये भी फेस के बालों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप लेज़र ट्रीटमेंट से जुड़े सवाल और जवाब भी देख सकते हैं। मगर इन सब में सबसे सुरक्षित होते हैं चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय।

अंडे का मास्क 

प्रोटीन से भरे अंडे अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुपर फूड्स में से हैं। अंडे न केवल शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, बल्कि ये त्वचा को स्वस्थ भी बना सकते हैं। ल्यूटिन से भरपूर, अंडे त्वचा को हाइड्रेशन और लोच प्रदान कर सकते हैं जबकि उच्च प्रोटीन सामग्री ऊतकों की मरम्मत और त्वचा को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है। इसे अंडे के ज़रिये आप चेहरे के अनचाहे बालों को भी हटा सकती हैं। इसके लिए आपको अलग से मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसका सारा सामान आपको अपने किचन में मिल जाएगा। इसे बनाने के लिए विधि इस प्रकार है-

स्टेप 1: अंडे को तोड़कर उसका सफेद हिस्सा एक कटोरी में डालें। 

स्टेप 2: इसमें एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच मक्के का आटा मिलाएं। 

स्टेप 3: इस मिश्रण को ब्रश की सहायता से चेहरे के उन हिस्सों में लगाएं जहां बाल मौजूद हों। 

स्टेप 4: 20-30 मिनट तक सूखने दें। 

स्टेप 5: किसी सूखे और रफ कपड़े से इसे साफ करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धोलें। 

चीनी और नींबू

चीनी और नींबू दोनों ही स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होते हैं। नींबू विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो त्वचा की टोन के लिए भी जाना जाता है और खुले छिद्रों को भी कस सकता है। वहीं चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है, जो चेहरे से मृत और सुस्त त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है। चीनी और नींबू का मिश्रण हमारी त्वचा और चेहरे पर अनचाहे बाल के लिए बहुत असरदार होता है। इसे बनाने के लिए विधि इस प्रकार है-

स्टेप 1: एक कटोरी पानी में एक बड़ी चम्मच चीनी डालें। 

स्टेप 2: इसे चम्मच से तब तक चलाएं जब तक चीनी घुल न जाए। 

स्टेप 3: अब इसमें दो बड़े चम्मच नींबू का रस डालें। 

स्टेप 4: रूई की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 

स्टेप 5: इसे सूखने के लिए 20-30 मिनट तक छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें। 

अच्छे परिणामों के लिए हफ़्ते में तीन बार इसका प्रयोग करें और चेहरे के बाल हटाएं। 

मसूर दाल और आलू का मास्क

मसूर दाल एक बेहतरीन प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है और आपको मुंहासों और ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। यह एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करती है और त्वचा को चमकदार बनाने के साथ एक समान त्वचा प्राप्त करने में आपकी सहायता करती है। वहीं आलू डार्क सर्कल हटाने के अलावा चाहे के बाल हटाने में भी काफी कारगर होता है। ये दोनों ही चीज़ें हमारे किचन में अहम भूमिका निभाती हैं, चेहरे पर अनचाहे बाल खत्म करने में भी इनका कोई मुकाबला नहीं। इसे बनाने के लिए विधि इस प्रकार है-

स्टेप 1: एक कटोरी में दाल लें और उसे रात भर के लिए पानी में भिगो दें। 

स्टेप 2: अगले दिन उसमें से पानी निकाल दें और दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। 

स्टेप 3: अब आलू को छीलकर उसे मैश करें ताकि पेस्ट बन जाए। 

स्टेप 4: दाल और आलू दोनों के पेस्ट को मिला लें। 

स्टेप 5: जब ये मिल जाएं तो इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिला लें। 

स्टेप 6: इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 

स्टेप 7: 30 मिनट तक रखने के बाद हाथ से या कपड़े से रगड़कर साफ करें। 

अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार प्रयोग करें।

फिटकरी और गुलाब जल

फिटकरी में त्वचा के लिए अद्भुत लाभ हैं, जो मुंहासों के निशान और काले धब्बों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यह चेहरे के दोषों को कम कर सकती है, बनावट में सुधार कर सकती है, और फाइन लाइन्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद भी कर सकती है। दूसरी ओर गुलाब जल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा को कम करने, अतिरिक्त सूजन को रोकने और मुंहासों की परेशानी को शांत करने में मदद कर सकते हैं। दोनों मिलकर चेहरे पर बाल हटाने के उपाय भी बन जाते हैं, जो इस प्रकार है। 

स्टेप 1: एक कटोरी में दो बड़े चम्मच गुलाब जल डालें। 

स्टेप 2: अब इसमें आधा चम्मच फिटकरी पाउडर डालें और मिलाएं। 

स्टेप 3: चम्मच में सॉल्यूशन लेकर देख लें और सुनिश्चित कर लें कि फिटकिरी घुल गयी हो। 

स्टेप 4: रुई की सहायता से इसे चेहरे पर लगाएं। 

स्टेप 5: इसे 20 मिनट तक यूं ही रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

केले और ओट्स का स्क्रब

विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च, केले को अपने चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा की लोच में सुधार होता है और झुर्रियों और महीन रेखाओं का दिखना कम होता है। यह काले धब्बे भी दूर करता है और त्वचा को और भी अधिक और युवा दिखता है। दूसरी तरफ, ओट्स चेहरे को मॉइश्चराइज़ करने के साथ उसे एक्सफोलिएट भी करता है। अगर आप सोच रहे हैं कि इन दोनों से chehre ke baal kaise hataye चेहरे के बाल कैसे हटाए तो इसका उपाय हम लेकर आये हैं। 

स्टेप 1: एक पका हुआ केला लें और उसे अच्छी तरह से मैश करें ताकि वह पेस्ट बन जाए। 

स्टेप 2: इसमें 2 चम्मच ओटमील डालकर मिला लें। 

स्टेप 3: इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक रहने के बाद धो लें। 

चेहरे के बाल हटाने के लिए ऐसा हफ़्ते में दो बार करें। 

बेसन, दूध, क्रीम और हल्दी का मिश्रण

बेसन में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो मुंहासों का इलाज करते हैं और सदियों से भारत में इस उद्देश्य के लिए उपयोग किये जाते रहे हैं। वहीं दूध में पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपकी अधिकांश त्वचा संबंधी चिंताओं का इलाज करने में भी मदद करता है। दूसरी तरफ हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरी होती है। इन तीनों को साथ मिलकर फेस के बालों से छुटकारा पाया जा सकता है। इस मिश्रण से चेहरे पर अनचाहे बाल तो जाएंगे ही, चेहरे की रंगत भी निखर आयेगी।  इसे बनाने के लिए विधि इस प्रकार है-

स्टेप 1: एक कटोरी में आधा कप बेसन डालें। 

स्टेप 2: इसमें आधा कप ठंडा दूध मिलाएं। 

स्टेप 3: एक चम्मच ताजी क्रीम और हल्दी भी मिलाएं। 

स्टेप 4: अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20-30 मिनट के लिए रहने दें। 

स्टेप 5: जब यह सूख जाये तो हाथ से रगड़कर छुड़ा लें और फिर पानी से धोएं। 

बेहतर परिणामों के लिए ऐसा हफ्ते में दो बार करें। 

चावल का आटा और हल्दी 

यह तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरी होती है। दूसरी तरफ त्वचा के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल त्वचा की रंगत निखारने, त्वचा को गोरा करने, सन टैन को दूर करने, त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इन दोनों से बना फेस पैक चेहरे पर बाल हटाने के उपाय में से एक है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप फेस पैक को ताज़ा बनाएं, और इसे अपनी त्वचा पर काफी देर तक लगा रहने दें

स्टेप 1- दो बड़े चम्मच चावल का आटा, दो चम्मच हल्दी पाउडर और दो से तीन चम्मच दूध (आवश्यकतानुसार) मिला लें। 

स्टेप 2- इन सामग्रियों का मिश्रण चावल के आटे के गाढ़े पेस्ट जैसा दिखना चाहिए। 

स्टेप 3- मिश्रण को धीरे से लगाएं और इसे अपने चेहरे पर तब तक रखें जब तक यह सख्त न हो जाए। 

स्टेप 4- धोने से पहले, जितना संभव हो उतना मिश्रण रगड़कर निकलने की कोशिश करें।  

स्टेप 5- अब गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। 

पपीता और हल्दी

पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो चेहरे के बालों को हटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है, और हल्दी त्वचा को एक स्वस्थ और चमकदार चमक देती है, जिससे बालों को हटाने का यह घरेलू उपाय काफी कारगर होती है। इन दोनों से बना मिश्रण चेहरे के बाल हटाने के लिए एक बेहतर उपाय साबित हो सकता है, जो इस प्रकार है:

स्टेप 1- पपीते के एक टुकड़े को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर मैश करके पेस्ट बना लीजिये, 

स्टेप 2- फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला दीजिये।

स्टेप 3- दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और केवल उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आपके अनचाहे बाल उग आए हैं। 

स्टेप 4- कुछ मिनट मसाज करें और फिर इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। 

स्टेप 5- अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार चेहरे के बाल हटाने के लिए इस घरेलू उपाय को दोहराएं।

अगर आपको यहां दिए गए chehre ke baal kaise hataye चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

ये भी पढ़ें 

फिटकरी के खास और अचूक फायदे

फिटकरी शब्द से दिमाग में अक्सर शेविंग का ख्याल आता है लेकिन शेविंग के अलावा भी इसके बहुत सारे फायदे हैं। घरेलू कार्यों के लिए आमतौर पर पोटैशियम एलम का इस्तेमाल किया जाता है।

Homemade Face Pack In Hindi

हम आपको बता रहे हैं कि किन प्रॉब्लम्स के लिए कौन-सा फेस पैक लगाएं। त्वचा की पूरी देखभाल के लिए चेहरे के पोर्स ठीक करने के लिए मुलायम त्वचा के लिए स्किन को टाइट करने के लिए ये फेस पैक काफी अच्छे हैं। 

Dry Skin ke Liye Face Wash

ड्राई स्किन के लिए सोच-समझकर स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना है। इन्हीं में से एक है ड्राई स्किन के लिए फेस वाश का चयन। अगर आप अपनी ड्राई स्किन के लिए फेस वाश का चयन नहीं कर पा रही हैं तो हमारा यह आर्टिकल इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। 

01 Jul 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text