home / DIY ब्यूटी
आंखों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए इन घरेलू उपायों से कम करें अंडर आई बैग

आंखों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए इन घरेलू उपायों से कम करें अंडर आई बैग

हमारी आंखें न सिर्फ हमें इस खूबसूरत दुनिया का दीदार कराती हैं, बल्कि यह हमारे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में भी सहायक होती हैं। ऐसे में हमारा अपनी आंखों की ख्याल रखना तो जरूरी है, लेकिन थकान और परेशानी की वजह से कई बार हमारी आंखों के नीचे सूजन जैसी आ जाती है जिसे अंडर आई बैग कहा जाता है।

Under Eye Bags

ADVERTISEMENT

थकान और चिंता के अलावा इसके होने की कुछ और वजहें भी होती है, जैसे पोषण की कमी, मानसिक तनाव, आनुवांशिक कारण, पानी की कमी, बढ़ती उम्र, एलर्जी, धूम्रपान और नींद का पूरा न हो पाना। वजह जो भी हो, लेकिन चेहरे पर आंखों के नीचे ऐसे अंडर आई बैग अच्छे तो नहीं लगते। इसीलिए हम आपको इन अंडर आई बैग से बचने या फिर इन्हें हटाने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

विटामिन ई युक्त ऑयल

अपनी आंखों के नीचे वाले हिस्से में सोने से पहले विटामिन ई युक्त ऑयल लगाया करें। ऐसा भी किया जा सकता है कि ठंडे पानी में विटामिन ई युक्त ऑयल की कुछ बूंदें डालें और इसमें रुई का फाहा भिगोकर उसे सोने से पहले 10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। सूजन कम हो जाएगी।

ADVERTISEMENT

दूध है बेहद फायदेमंद

आंखों की सूजन को कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है दूध यानि मिल्क। इस उपाय के लिए आपको अपने फ्रिज की आइस ट्रे में दूध की कुछ क्यूब्स जमानी होंगी। इन क्यूब्स को किसी पतले से कपड़े में लपेट कर उससे अपनी आंखों पर ठंडा सेक दें। इस उपाय से न सिर्फ आंखों की सूजन कम होगी, बल्कि थकान भी दूर हो जाएगी।

इसके अलावा आप यह भी कर सकते हैं कि दो चम्मच दूध में एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाकर इसे सूखने दें। करीब 10- 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें। आपको अपने चेहरे पर फर्क महसूस होगा और सूजन धीरे- धीरे कम होने लगेगी। इसी तरह अगर जल्दी हो तो एक काम और किया जा सकता है कि रुई के फाहे को ठंडे दूध में डुबोकर इसे अपनी आंखों पर रखें। आपको बहुत आराम महसूस होगा।

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़ें – सौंदर्य – आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के आसान घरेलू उपाय

खीरा देता है ठंडक और आराम

आंखों के लिए खीरा बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए एक खीरे की पतली- पतली स्लाइस काट लें और इन्हें करीब 20- 25 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें। इससे आपकी आंखों की थकान के साथ- साथ आंखों के नीचे की सूजन और काले घेरे भी गायब हो जाएंगे।

ADVERTISEMENT

अंडे की सफेदी का कमाल

अंडे की सफेदी आंखों के नीचे की सूजन के साथ- साथ उम्र के साथ बनने वाली फाइन लाइन्स भी दूर कर देती है। इसके लिए आपको करना यह होगा कि एक ब्रश की सहायता से अंडे की सफेदी को आंखों के आसपास के हिस्से पर लगा दें और करीब 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से आंखों को धो दें। इससे आपकी स्किन में चमक आने के साथ साथ कसावट भी आएगी।

इसे भी पढ़ें – आंखों की खुजली, जलन और सूजन से राहत के लिए आजमाएं ये 10 घरेलू उपाय

ADVERTISEMENT

ठंडे टी बैग्स भी हैं बढ़िया उपाय

दो टी बैग्स को पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें। दो- तीन मिनट के बाद इसे फ्रिज से निकालकर 20 मिनट के लिए आंखों को बंद करके उन पर रखें। फिर आंखों को ठंडे पानी से धो दें। आंखों को आराम मिलने के साथ ही सूजन भी चली जाएगी।

इसे भी पढ़ें – आंखों के रंग से पहचानें हाई ब्लड प्रेशर के हाई रिस्क वाले लक्षण

ADVERTISEMENT

ठंडी चम्मच का जादू

फ्रीज़र में ठंडी की गई दो चम्मचों से दोनों आंखों को ढक दें। जब चम्मच का तापमान कम हो जाए तो वापस इन्हें ठंडी कर लें और आंखों पर फिर से चम्मच रखकर इसे दोहराएं। ऐसा करने से धीरे- धीरे आंखों की सूजन कम होती जाएगी।

इन उपायों के अलावा पूरी नींद लेना, संतुलित आहार खाना और पर्याप्त पानी पीने से भी आपकी आंखों के नीचे अंडर आई बैग्स नहीं बनेंगे। लेकिन अगर यह सारे उपाय आजमाने के बाद भी आपकी आंखों के नीचे आई बैग बन रहे हैं तो इसका मतलब है कि यह किसी और वजह से हैं। इनकी वजह जानने और इलाज के लिए फिर आपका डॉक्टर से मिलना जरूरी है।

ADVERTISEMENT

इन्हें भी देखें – 

क्या आपने ट्राई किये आई लाइनर के ये 5 डिफरेंट स्टाइल्स

ADVERTISEMENT

आई मेकअप हुआ बोल्ड, ट्रेंड में छाए ये ब्राइट शेड्स

आई शेप के हिसाब से मेकअप (Eye Makeup According To Eye Shape)

ADVERTISEMENT

बालों व त्वचा के लिए विटामिन ई के फायदे

17 Oct 2018

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text