home / पैरेंटिंग
बालों का पतला होना

डिलीवरी के बाद पतले हो गए हैं बाल, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

मां बनने के बाद महिलाओं में शारीरिक और मानसिक बदलाव सामान्य है। डिलीवरी के बाद महिलाओं में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं, जिसमें से एक है बालों का पतला होना। जी हां, डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना तो सुना होगा लेकिन कई महिलाओं के बाल पतले होने की भी  शिकायत होती है।

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि डिलीवरी के बाद पतले हो रहे बालों को कैसे हेल्दी बनाया जा सकता है। साथ ही इस लेख में डिलीवरी के बाद बालों को पतले होने से रोकने के लिए हम आपके साथ कुछ टिप्स भी साझा करेंगे।

डिलीवरी के बाद बालों के पतले होने के पीछे क्या कारण होते हैं? (Causes of Hair Thinning After Delivery in Hindi)

डिलीवरी के बाद बालों के पतले होने का मुख्य कारण हार्मोन में बदलाव हो सकता है। दरअसल, बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर गिरने लगता है, जिसके कारण बाल कमजोर होने लगते हैं और हेयरफॉल की समस्या होने लगती है। इसके अलावा, बच्चे की देखरेख में व्यस्त रहने के कारण कई न्यू मॉम्स अपने बालों की सही केयर नहीं कर पाती हैं, यह भी बालों के पतले होने का एक कारण हो सकता है। लेख में आगे डिलीवरी के बाद पतले बालों की केयर से जुड़ी जानकारी हासिल करेंगे।

डिलीवरी के बाद पतले बालों को घना बनाने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय (Natural Remedies for Post Pregnancy Thinning Hair in Hindi)

नीचे डिलीवरी के बाद बालों के पतले होने की समस्या के समाधान के बारे में जानेंगे। ये घरेलू उपाय बालों को हेल्दी और घना बनाने में मददगार हो सकते हैं।

  1. मेथी दाना हेयर मास्क
डिलीवरी के बाद बालों
मेथी दाना

मेथीदाना को एक रात पहले भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे मिक्सर में पीस लें। तैयार पेस्ट को स्कैल्प और बालों में लगाएं। एक घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे है फायदेमंद:

जैसा कि लेख में ऊपर बताया गया है कि डिलीवरी के बाद बालों के पतले होने का मुख्य कारण एस्ट्रोजन हार्मोन में कमी आना है। वहीं, मेथी दाना एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

  1. कोकोनट मिल्क

एक कटोरी में कोकोनट मिल्क लें। अब रूई की मदद से इसे बालों की जड़ों में 20 मिनट के लिए लगाएं। नॉर्मल पानी से बालों को धो लें। यह बालों को गहराई से नॉरिश करता है। आप इस उपाय को हफ्ते में एक बार आजमा सकती हैं।

कैसे है फायदेमंद:

नारियल के दूध में पानी और तेल मौजूद होता है। साथ ही यह बालों को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करता है। इसमें आयरन, जिंक, आयरन व कई विटामिन मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभा सकते है। यही वजह है बालों संबंधित परेशानियों में नारियल के दूध को लगाने की सलाह दी जाती है।

  1. अंडे का सफेद हिस्सा (एग व्हाइट)
बालों का पतला होना
अंडे का सफेद हिस्सा

2 एग व्हाइट में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब बालों की जड़ों में इस मिश्रण को लगाएं। आघे घंटे बाद किसी केमिकल फ्री शैंपू से हेयरवॉश कर लें। आप हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगा सकती हैं।

कैसे है फायदेमंद:

अंडे को बालों संबंधित समस्याओं के लिए बेहद कारगर माना जाता है। दरअसल, यह प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत है। वहीं, प्रोटीन का बालों का भोजन माना जाता है। इसके अलावा अंडे में फोलेट, कैल्शियम, विटामिन ए, ई, पोटैशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम मौजूद होते हैं। यही वजह है अंडे को बालों को मजबूत बनाने व विकास के लिए उपयोगी माना जाता है।

  1. नारियल तेल और अदरक का रस

कैसे करें इस्तेमाल:

अदरक को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इसको गर्म नारियल तेल में मिलाएं। तैयार मिश्रण से स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें। एक घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में एक से दो बार करें।

कैसे है फायदेमंद:

डिलीवरी के बाद पतले बालों की समस्या को दूर करने के लिए अदरक के रस और नारियल तेल का मिश्रण लगाना लाभकारी हो सकता है। दरअसल, अदरक स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इसके अलावा, अदरक में जिंजरओल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मुक्त कणों यानी फ्री रेडिकल्स से लड़ने के साथ सेल्स को रिपेयर करता है।

अदरक का रस और नारियल तेल के मिश्रण को बालों के लिए पावरहाउस उपचार माना जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स बालों को मुलायम और चमकदार बनाते हैं और एंटी -इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुण स्कैल्प को साफ रखते हैं।

डिलीवरी के बाद पतले बालों की समस्या से बचाव के लिए कुछ अन्य टिप्स

डिलीवरी के बाद निम्न बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बालों का ख्याल रख सकती हैं। ये टिप्स आपके बालों को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकती हैं।

  • हमेशा फ्रेश और हेल्दी खाना खाएं। बासी व प्रोसेस्ड फूड को एवॉइड करें।
  • खुद को स्ट्रेस से दूर रखें। चाहें तो मेडिटेशन का सहारा ले सकती हैं।
  • हेयर स्टाइलिंग टूल्स जैसे ड्रायर, आयरन, कर्लर आदि का इस्तेमाल न करें।
  • डॉक्टर द्वारा रिकमेंड किए गए सप्लीमेंट्स को नियमित रूप से समय पर लें।
  • हेयरवॉश के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें।

डिलीवरी के बाद यदि आप भी बालों के पतले होने से परेशान हैं, तो आशा करते हैं आपको हमारे इस लेख में इसका उपाय मिल गया होगा। बालों को स्वस्थ रखने के लिए लेख में दिए गए घरेलू नुस्खों के साथ दी गई अन्य टिप्स को फॉलो करना न भूलें।

चित्र स्रोत: Pexels/Freepik

07 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text