Advertisement

वेलनेस

जानिए पेट दर्द का घरेलू उपचार – Pet Dard ka Ilaj

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jun 30, 2021
पेट दर्द का घरेलू उपचार - Pet Dard ka Ilaj, Pet Dard ka Upay

Advertisement

पेट दर्द (stomach pain in hindi) एक ऐसी समस्या है, जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी को भी हो सकती है। यह समस्या कभी भी उम्र व समय देखकर नहीं आती। पेट दर्द किसी भी वजह से हो सकता है। फिर चाहे वो ज्यादा खाना खा लेने की वजह से हो या फिर पेट में गैस बनने की वजह से। पेट दर्द के दौरान न तो व्यक्ति सुकून से बैठ पाता है और न ही रात में चैन से सो पाता है। कई बार तो पेट दर्द को भी हम आम दर्द समझकर पेन किलर का सेवन कर लेते हैं मगर वह पल भर का इलाज तो कर देती है लेकिन लॉन्ग टर्म के लिए पेट को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। पेट दर्द के लिए बिना जाने-बूझे दवा लेने से अच्छा है पेट दर्द का घरेलू उपचार (home remedies for stomach pain in hindi) करना।  

पेट दर्द का घरेलू उपचार – Pet Dard ka Gharelu Upay

 

आजकल की लाइफस्टाइल में पेट दर्द एक आम समस्या बन गई है। पेट दर्द के कई कारन हो सकते हैं। जैसे पेट में कब्ज बनना, खाना ठीक से न पचना, गैस बनना, दस्त लग जाना, ज्यादा तेल मिर्च मसाला वाला खाना खा लेना, अत्यधिक जंक फूड खाना, खाली पेट अधिक समय तक काम करना, बांसी खाना खा लेना, हर्निया आदि। कई बार साधारण सी लगने वाली पेट दर्द की समस्या भी गंभीर रूप ले लेती है, इसलिए पेट दर्द को हल्के में न लें बल्कि तुरंत इसका इलाज (pet dard ka ilaj) कराएं। वैसे डॉक्टर के पास जाने से पहले आप पेट दर्द का घरेलू उपचार (pet dard ka gharelu upay) भी कर सकते हैं। 

Pet Dard ka Gharelu Upay

पेट दर्द के लिए हींग के फायदे

 

हींग का इस्तेमाल बरसों से पेट का घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है। पेट दर्द को चुटकियों में खत्म करने के लिए हींग बेहद असरदार है। हींग में एंटीस्पास्मोडिक और एंटीफलटुलेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पेट दर्द की समस्या को दूर करने में काफी मददगार हैं। इसके अलावा गैस या फिर अपच की समस्या के चलते होने वाले पेट दर्द में भी हींग काफी फायदा करती है।  इसके लिए एक ग्लास हल्के गर्म पानी में एक चुटकी हींग डालें और उसे अच्छी तरह से मिला लें। फिर उस मिश्रण को दिन में 2-3 बार पिएं।

पेट दर्द के लिए अजवायन के फायदे

 

हींग के अलावा अजवायन भी पेट दर्द दूर भगाने में काफी कारगर है। अजवायन में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो पेट दर्द की समस्या को खत्म करने का काम करते हैं। इसका सेवन करने के लिए एक चम्मच अजवाइन को चुटकीभर काला नमक मिलाकर खाएं और ऊपर से पानी पी लें। पेट दर्द में तुरंत राहत मिल जाएगी। 

काला नमक भी है फायदेमंद

 

काला नमक भी पेट दर्द से छुटकारा दिलाने का काम करता है। यह पेट में बनने वाली गैस को भी दूर करता है। दरअसल, कला नमक खाने से आपका पेट खुलता है और डकार के जरिये गैस बाहर निकल जाती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एक चम्मच काला नमक फांक कर ऊपर से पानी पी लें। थोड़ी देर में ही पेट दर्द से राहत मिल जाएगी।   

नींबू का रस

 

पेट दर्द होने पर नींबू का रस भी काफी फायदा पहुंचाता है। इसके लिए बस आप नींबू के रस के साथ काला नमक मिलाएं और आधा कप पानी डालें। इसे पीने के कुछ ही देर बाद पेट दर्द में आराम मिलना शुरू हो जायेगा।  

दही दे पेट को ठंडक

 

गर्मी के मौसम में दही का सेवन न सिर्फ पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करता है बल्कि दही के अच्छे बैक्टीरिया पाचन सुधार का काम भी करते हैं। इसके लिए दही में बिना कुछ मिलाये इसका सेवन करें। अगर आपको दस्त की समस्या हो गई है तो सादे दही में एक चम्मच इसबगोल मिलकर सेवन करें। तुरंत आराम मिलेगा। 

rice water for stomach in hindi

चावल का पानी

 

काफी घरों में आज भी चावल पसा कर बनाया जाता है। वहीँ कई घरों में अब कूकर में चावल बनने की वजह से चावल का पानी नहीं निकल पाता। अगर आप भी चावल कूकर के बजाये पसा कर बनाती हैं तो चावल का पानी आपके पेट दर्द के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए चावल के पानी को ठंडा कर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पियें। पेट दर्द अधिक है तो दिन में दो बार इस पानी का सेवन करें। कुछ ही देर में आराम मिल जायेगा। 

नारियल पानी

 

नारियल का पानी भी पेट दर्द दूर करने के लिए एक कारगर घरेलू उपचार है। नारियल के पानी में पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है। ये पोषक तत्व मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने का काम करते हैं। इसके लिए दिन में हर 4 घंटे के अंतराल में 2 बार नारियल पानी पियें। पेट दर्द की समस्या में आराम मिल जायेगा।

पेट दर्द के लिए अदरक

 

पेट दर्द की समस्या से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो अदरक का सेवन भी कर सकते हैं। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट दर्द को कम करने का काम करते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अदरक वाली चाय बनाकर पीनी है। चाय में अदरक को घिसकर डालें। उसे अच्छे से उबलने दें और फिर दूध मिलाएं। इसके सेवन से दर्द में राहत मिलती है।

पुदीना भी दे राहत

 

पेट दर्द के घरेलू उपचार में पुदीना भी एक अच्छा इलाज है। पुदीना पेट में होने वाले दर्द को कम करता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। इसके लिए एक कप पानी में सूखे पुदीने को डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें और फिर उस मिश्रण को छानकर उसमें थोड़ा शहद मिला दें। अब इस मिश्रण को दिनभर चाय की तरह 2-3 कम पिएं। 

 

 

पेट दर्द से जुड़े सवाल-जवाब – FAQ’s

बच्चों के पेट में दर्द हो तो क्या करें?

बच्चों के पेट में दर्द होने पर उनकी नाभि में हींग गर्म करके मलें। उससे बच्चों को काफी आराम मिलता है।

पेट दर्द होने पर क्या करना चाहिए?

पेट दर्द होने पर हींग या अजवायन का सेवन करें।

पेट दर्द में कौन सा दवा लें?

पेट दर्द में कोई भी दवा अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें। नहीं तो घरेलू उपचार सबसे बेस्ट हैं।

पेट के बीच में दर्द होना क्या है?

पेट के बीच में दर्द होने का मतलब गैस बनना या फिर अपच की समस्या होना है।