Care

सिर में हो रही खुजली को मिटाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू टिप्स

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 11, 2020
सिर में हो रही खुजली को मिटाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू टिप्स

सिर में खुजली होना एक आम परेशानी है। ज्यादातर लोगों को ये समस्या होती है। लेकिन सिर की खुजली को हम कभी गंभीरता से नहीं लेते है। लेकिन आपको बता दें यदि समय रहते इस समस्या का निजात नहीं किया गया तो ये एक विकराल रूप ले सकती है। जी हां, सिर में खुजली बढ़ जाने से आपके सिर की त्वचा लाल पड़ सकती है और उसमें घाव भी हो सकते हैं। अगर सिर की खुजली (itchy scalp) के साथ आपको डैंड्रफ भी नजर आ रही है तो घरेलू उपायों की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

सिर में खुजली क्यों होती है Why is my scalp so itchy?

आमतौर पर सिर में जुएं या फिर रूसी की वजह से सिर में खुजली (ईची स्कैल्प) होने लगती है। लेकिन सिर में खुजली होने का सबसे मुख्य कारण डैंड्रफ ही होता है। इसके अलावा बालों में ज्यादा पसीने आने के कारण, मौसम में नमी और ड्राई स्कैल्प होने की वजह से भी ये परेशानी हो सकती है। इसके अलावा कुछ शैंपू, कंडीशनर और साबुन में पाए जाने वाले जलन तत्व के कारण भी स्कैल्प में एलर्जी या फिर फंगल इंफेक्शन होने की आशंका बढ़ जाता है। 

सिर की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय Home Remedies for Itchy Scalp in Hindi

अगर आपके सिर में काफी समय से खुजली हो रही है। साथ ही सिरहन और दर्द भी महसूस हो रहा है, तो सिर को खुजलाने की जगह इस समस्या को दूर करने की कोशिश करें। ज्यादातर लोग सिर में खुजली होने पर तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें ये आपकी स्कैप्ल को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसीलिए बेहतर रहेगा कि आप घरेलू इलाज से इस समस्या से छुटकारा पाएं। तो आइए जानते हैं सिर की खुजली दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में –

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में कैल्शियम, पोटेशियम, क्लोरीन, सोडियम और आयरन जैसे तत्व होते हैं, जो स्किन के साथ-साथ आपके बालों और स्कैल्प को क्लींज करता है। इसमें मौजूद एसिड में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो हमारे स्कैप्ल से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे स्कैप्ल का पीएच लेवल भी बैलेंस होता है और स्किन संबंधित परेशानियों से छुटाकार मिलता है।
टिप्स – सिर की खुजली दूर करने के लिए एक मग में 1 ढक्कन एप्पल साइडर विनेगर डाले और उसमें उतना ही चार हिस्सा पानी का मिक्स करें। अब इस मिक्सचर से बालों और स्कैल्प की मसाज करें और 10 मिनट बाद बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें।

 

नारियल का तेल

अगर आप सिर की खुजली से बहुत परेशान हैं तो नारियल के तेल से आपको तुरंत आराम मिलेगा। क्योंकि नारियल का तेल आपकी ड्राई स्कैल्प को मॉइश्चराइज कर खुजली के कारण होने वाले इंफेक्शन का इलाज में सक्षम है। दरअसल, नारियल तेल में पाए जाने वाले एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन बालों की जड़ों के आसपास जमा होने वाले सीबम को हटा देते हैं।
टिप्स – सिर की खुजली में राहत पाने के लिए नारियल के तेल को हल्का गर्म कर लें और उसे अपनी स्कैल्प व बालों पर लगाकर मसाज करें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप नारियल के तेल में विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स कर सकते हैं। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करें।

बेकिंग सोडा

अगर आपके सिर पर सफेद पपड़ी जमा हो गई है, बहुत ज्यादा खुजली होती है और उसमें नमी होने की वजह से बदबू भी आती है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। ये सक्रिय फंगस को खत्म कर आपके स्कैल्प का खुजली से राहत दिलाता है। जी हां, बेकिंग सोडा से बालों की बहुत सी समस्या दूर हो जाती है। यही वजह है कि सोडियम बायोकार्बोनेट यानी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बालों से संबंधित कई हेयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है।
टिप्स – बालों की देखभाल और सिर की खुजली मिटाने के लिए तीन कप पानी में एक बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल लेकर मिला लें। फिर इससे बालों को हल्का गीला कर लें और स्कैल्प पर मसाज करें। 5 मिनट बाद पानी से बाल धो लें।

दही

सिर की खुजली दूर करने में दही काफी फायदेमंद साबित होता है। प्राकृतिक रूप से दही को औषधि के रूप में प्रयोग किया जा सकता है और इसके वैज्ञानिक प्रमाण भी उपलब्ध हैं। बालों में दही लगाने से बाल लंबे, घने, मुलायम और खूबसूरत बनते हैं। साथ ही ये ईची स्कैल्प से भी छुटकारा दिलाता है।
टिप्स – इसके लिए आधी कटोरी खट्टा दही लें और इसे बाल धोने के एक घंटा पहले बालों में और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगा लें। फिर इसे एक घंटे तक लगा रहने दें, उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार करें।

नींबू और सरसों का तेल

नींबू के रस में एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते हैं सरसों का तेल फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हेल्दी बालों और स्कैल्प के लिए ये दोनों ही बेस्ट ऑप्शन हैं।
टिप्स – एक कप में दो चम्मच सरसों का तेल लीजिये और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इन्हें मिक्स कर लें। ध्यान रहे ये मिश्रण बालों को धोने से आधे घंटे पहले ही लगाना है। बालों पर कुछ देर इसे लगा रहने के बाद उन्हें धो लें। इससे आपको रूसी, दो मुंहे बालों, खुजली से निजात तो मिल ही जायेगी साथ में बाल लंबे भी होंगे।

सिर की खुजली से बचने के अन्य उपाय How do you stop an itchy scalp in Hindi

  • बालों को बार-बार धोने से सिर का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है और स्कैल्प ड्राई हो जाती है। इसीलिए हफ्ते में 2-3 ही बार बालों को धोना चाहिए, हर दिन नहीं।
  • इसके अलावा स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूर दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं।
  • समय-समय पर अपने कंघी और हेयर ब्रश की सफाई जरूर करें, ऐसा न करने से स्कैल्प में इंफेक्शन हो सकता है। 
  • हेयर स्टाइलिंग के लिए हिटिंग प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी ये समस्या हो जाती है। इसीलिए ड्रायर और स्ट्रेटनर का इस्तेमाल सीमित करें।
  • शैंपू और कंडीशनर का सही चुनाव करें। माइल्ड शैंपू  से ही अपने बालों को धोएं। ज्यादा कैमिकल युक्त शैंपू के इस्तेमाल से बाल भी खराब हो जाते हैं और स्कैल्प पर भी बुरा असर पड़ता है। आप चाहें तो बेबी शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • यदि आप अपने बालों को नियमित रूप से ब्रश नहीं करते हैं, तो आप न केवल उन्हें रूखा बल्कि सूखा भी बनाते हैं। इससे आपकी स्कैल्प पर मृत त्वचा भी बनने लगती है, जो रूसी का कारण होती है और फिर इसी से खुजली भी होने लगती है। इसीलिए बालों को रोजाना 2 बार ब्रश जरूर करें।