home / DIY ब्यूटी
Home remedies for dark neck, Dark neck, Home remedies

गर्दन के कालेपन को दूर करने के आसान घरेलू उपाय

हो सकता है आप एक खूबसूरत चेहरे की मालकिन हों लेकिन अगर आपकी गर्दन में कालापन है तो आपका ग्लोइंग चेहरा भी फीका लगने लगता है। क्या अपने कभी सोचा है, गर्दन में कालापन होने का कारण क्या है? इसका प्राथमिक कारण स्वच्छता का न होना है। इसके अलावा कॉस्मेटिक मिले प्रोडक्ट्स, प्रदूषण और डायबिटीज भी गर्दन के कालेपन का कारण हो सकता है। वजह जो भी हो, ज़रूरी है गर्दन के कालेपन को दूर करना। इसके लिए हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आज़माकर आप अपनी गर्दन के कालेपन को दूर सकते हैं। 
https://hindi.popxo.com/article/benefits-of-using-a-wood-comb-in-hindi

एलोवेरा जेल

Dark neck home remedies

हम में से ज्यादातर लोगों के घरों में एलोवेरा का पौधा आसानी से मिल जाती है। एलोवेरा से गर्दन के कालेपन को दूर करने में काफी मदद मिलती है। पौधे में मौजूद खनिज और विटामिन त्वचा में मेलेनिन प्रोडक्शन को सीमित करके पिगमेंटेशन को कम करते हैं। आपको बस एलोवेरा की पत्ती लेकर उसके जेल को निकालना है। अब, अपनी गर्दन पर एलोवेरा जेल लगाएं करें और कुछ मिनटों के लिए गर्दन पर स्क्रब करें। उसके बाद आधे घंटे के लिए जेल को गर्दन पर लगा रहने दें। बाद में पानी से इसे साफ कर लें।

एप्पल साइडर वेनेगर

Dark neck home remedies

ADVERTISEMENT
इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि एप्पल साइडर वेनेगर त्वचा के पीएच को संतुलित करता है। साथ ही यह डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है जो त्वचा पर जमा हो जाती हैं। थोड़े से पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें। अब, एक कॉटन बॉल को इस घोल में डुबोकर डार्क एरिया यानी गर्दन के कालेपन पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर सादे पानी के साथ इसे धो लें।

बादाम का तेल

Dark neck home remedies

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए बादाम का तेल भी बेस्ट है। बादाम के तेल में विटामिन ई और एक ब्लीचिंग एजेंट होता है, दोनों तत्व मिलकर कॉम्प्लेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप बस बादाम के तेल की कुछ बूंदें लें और 5-10 मिनटों के लिए उसी से अपनी गर्दन की मालिश करें। शरीर में तेल अच्छी तरह समा जाने दें।

आलू का रस

Dark neck home remedies

ADVERTISEMENT
आलू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो त्वचा को हल्का करते हैं। बस एक आलू को कद्दूकस कर लें और उसी का रस निचोड़ लें। अब, गर्दन पर रस लगाएं और इसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। यह काफी हद तक गर्दन के कालेपन को दूर करता है।

दही

Dark neck home remedies

दही में नेचुरल एंजाइम्स होते हैं जो त्वचा को रंग को हल्का करने में मदद करते हैं। गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए बस दो चम्मच ताजा दही लें और इसे गर्दन पर लगाएं। पंद्रह मिनट के लिए दही को छोड़ दें और इसे पानी से धो लें।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

ADVERTISEMENT
02 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text