home / फूड एंड नाइटलाइफ
इन 5 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट ऑप्शन के साथ आप भी करें अपने दिन की हेल्दी शुरुआत, बनाना भी है आसान

इन 5 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट ऑप्शन के साथ आप भी करें अपने दिन की हेल्दी शुरुआत, बनाना भी है आसान

दिन के सबसे अहम खाने में से एक ब्रेकफास्ट होता है औऱ कहा जाता है कि आपको ऐसा नाश्ता करना चाहिए जिसमें सबकुछ हो यानि कि जिसमें हर तरह के न्यूट्रिएंट्स हों। ऐसा इसलिए क्योंकि दिनभर की डाइट में इसे एड कर पाना कई लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। जैसे कि हेल्दी फैट्स से लेकर कार्ब्स और प्रोटीन तक। प्रोटीन सबसे क्रूशियल न्यूट्रिएंट में से एक है। जब आपका शेड्यूल हेक्टिक होता है और आप टाइट डेडलाइन में काम कर रहे होते हैं तब प्रोटीन-रिच डाइट लेना काफी मुश्किल हो जाता है और इस वजह से हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बना रहता है और आपका पेट अधिक वक्त तक भरा रहता है। इस वजह से हम यहां आपके लिए 5 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट ऑप्शन लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने रूटीन में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

स्प्राउट सलाद

स्प्राउट सलाद केवल स्वादिष्ट ही नहीं होती बल्कि साथ ही सेहत के लिए भी बहुत ही हेल्दी होती है और इससे आपके प्रोटीन का इनटेक बढ़ता है और इसमें डाइटरी फाइबर भी होते हैं। साथ ही यह एक बहुत ही अच्छा हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। इसमें विटामिन और मिनरल दोनों होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

पोहा

पोहा भी सबसे अधिक जाने-माने ब्रेकफास्ट ऑप्शन में से है और इससे आपको सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। भले ही यह पेट के लिए हल्का होता है लेकिन यह कई घंटों तक आपकी भूख को मिटाए रखने में मदद करता है। इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और लिपिड्स होते हैं। इससे आपकी बॉडी में प्रोटीन का लेवल बढ़ता है। साथ ही आप चाहें तो टेस्ट के लिए इसमें मूंगफली भी मिला सकते हैं।

चीला

अगर आप चीला बनाने का सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आप कई अलग-अलग तरह के चीले बना सकते हैं। ओट्स, सूजी, बेसन या फिर मूंग दाल आदि का चीला आमतौर पर बनाया जाता है। ये चीला ऑप्शन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी होते हैं। आपको इनमें से एक न एक चीले को तो अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाना ही चाहिए।

सोया इडली

सोया इडली रेसिपी में सोयाबीन को चावल और उड़द दाल में मिलाया जाता है, जिससे इस डिश में हाई-क्वालिटी प्रोटीन एड हो जाता है। अगर आप मोटा और कंसिस्टेंट बैटर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इन तीनों चीजों को कुछ देर के लिए भिगो कर रखना चाहिए।

एग भुर्जी

आप चाहें तो अंडा भुर्जी भी अपने ब्रेकफास्ट में एड कर सकते हैं क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। अगर आप इसमें एक्स्ट्रा ग्रीन चिली डालते हैं और कुछ सब्जियां मिलाते हैं तो इससे आपकी भुर्जी अधिक स्वादिष्ट बन सकती है।

07 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text