home / लाइफस्टाइल
मेंस्ट्रुअल कप ने बदला मेरे लिए पीरियड्स का नजरिया, जानें क्यों हैं ये पेड्स से बेहतर ऑप्शन

मेंस्ट्रुअल कप ने बदला मेरे लिए पीरियड्स का नजरिया, जानें क्यों हैं ये पेड्स से बेहतर ऑप्शन

एक साल पहले मैंने अपने पीरियड मैनेजमेंट में एक बदलाव करते हुए मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने का फैसला किया। मुझे तब इसके बारे में पता ही चला था और फिर थोड़ी बहुत रिसर्च करने के बाद मुझे लगा कि मुझे एक बार तो मेंस्ट्रुअल कप ट्राई करना ही चाहिए लेकिन हेवी मेंस्ट्रुअल साइकिल होने की वजह से मुझे शुरुआत में ऐसा नहीं लगा था कि एक छोटा सा कप पीरियड्स में मेरी इतनी मदद कर सकता है। साथ ही पीरियड्स के दौरान हम सभी जो पैड्स इस्तेमाल करते हैं, उनकी वजह से हमारे पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है और साथ ही पीरियड के कारण मेरी सेंसिटिव स्किन पर रैश हो जाया करते थे जो बिल्कुल भी हेल्पफुल नहीं था। 

मेंस्ट्रुअल कप की मेरी रिसर्च के दौरान मुझे सिरोना के मेंस्ट्रुअल कप के बारे में पता चला और मैंने इसे ट्राई करने का फैसला किया। हालांकि, शुरुआत में मुझे इसे इस्तेमाल करने में थोड़ा डर लगा था क्योंकि मैं कप को यूज करने को लेकर डरी हुई थी लेकिन कुछ ट्रायल और यूट्यूब सेशन के बाद मेरे लिए इसका इस्तेमाल करना काफी आसान हो गया और हेवी ब्लड फ्लो के दो दिन में इस कप ने मेरे लिए पीरियड्स के नजरिये को ही बदल कर रख दिया।

अब मैं अपनी पीरियड साइकिल को लेकर पहले जितना परेशान नहीं होती हूं और मैं उन सभी एक्टिविटीज में भी हिस्सा लेती हूं, जिनमें मैं नॉर्मल डे में हिस्सा लेती थी तो चलिए मैं आपको बताती हूं कि मेरे लिए सिरोना मेंस्ट्रुअल कप ने किस तरह से काम किया और मेरे एक्सपीरियंस को पूरी तरह से बदल दिया। 

पैसा बचाना

उदाहरण के लिए मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने से पहले मैं बाहर जाते समय एक साथ दो पैड का इस्तेमाल करती थी। इस वजह से हर महीने मुझे कम से कम 1 सैनिटरी नैप्किन के पैकेट का इस्तेमाल करना पड़ता था और इस वजह से मुझे काफी रुपये भी खर्च करने पड़ते थे। 

मैंने अपना सिरोना कप डिस्काउंट पर खरीदा था और मेंस्ट्रुअल कप वॉश भी केवल 170 रुपये का था और उसके बाद से मैंने मेरे पीरियड्स पर कोई रुपये खर्च नहीं किए हैं। पहले मैं लगभग 500 रुपये अपनी पीरियड साइकिल पर खर्च किया करती थी और अगर हम हिसाब लगाएं तो ये साल के 6,000 रुपये हो जाते हैं। यहां मैं आपको बताना चाहूंगी कि सिरोना कप हाई क्वालिटी मेडिकल ग्रेड सिलिकॉन से बनाए जाते हैं और ये कम से कम 8 साल तक चल सकते हैं। 

मेंसुरेशन के दौरान वर्कआउट कर सकती हूं

पहले पीरियड्स आने पर वर्कआउट में मेरा 1 हफ्ते का गैप आ जाता था। क्योंकि 4-5 दिन तो सिर्फ पीरियड्स की वजह से वर्कआउट मिस हो जाता था और बाकि के दिन खुद को वापस से वर्कआउट करने के लिए पुश करने में ही लग जाया करते थे। मेंसुरेशन के दौरान पहले वर्कआउठ कर पाना मेरे लिए कोई ऑप्शन ही नहीं था क्योंकि हेवी फ्लो होता है।

लेकिन मेंस्ट्रुअल कप पर स्विच करने के बाद मेरे लिए ये एक्सपीरियंस भी काफी बदल गया है। हेवी ड्यूटी वर्कआउट अब मुझे मुश्किल नहीं लगता है और अब मैं अपने पीरियड्स के दौरान भी वेट लिफ्ट कर सकती हूं। 

रात में सुकून की नींद

एक समय था जब मैं रात में तीन पैड लगा कर सोया करती थी लेकिन इसके बाद भी बेडशीट पर स्टेन लग जाया करता था और मैं रातभर सुकून से सो भी नहीं पाती थी। पीरियड्स के दौरान रात में सोने को लेकर मैं हमेशा ही परेशान रहती थी क्योंकि चाहे मैं जितनी भी कोशिश कर लूं हेवी फ्लो डे पर सुबह के समय मुझे बेडशीट पर स्टेन मिल ही जाता था। और अब मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने के बाद से मैं पीरियड्स के दौरान भी किसी भी पॉजिशन में सो सकती हूं और बिना स्टेन लगने की चिंता के सुकून से सो सकती हूं। 

कोई रैशेज नहीं

हर कोई मेरी इस बात से सेहमत होगा कि पीरियड्स में हेवी फ्लो को दिनों पर खुद को इची फीलिंग होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने के बाद आपको ऐसा कुछ महसूस नहीं होगा। आपको बार-बार स्टेन लगने का डर नहीं रहता है और ना ही बार-बार पैड बदलने की फिक्र होती है। साथ ही ये इतना आरामदायक होता है कि आप ये भूल सकती हैं कि आपको पीरियड्स हैं। 

यह भी पढ़ें:
सोने से जुड़ी इन 4 आदतों की मदद से आपको भी अपना वजन घटाने में मिलेगी मदद
कान में जमे मैल यानि Ear Wax को साफ करने में बेहद कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे
आपको भी है Anxiety की समस्या तो अपनी घबराहट कम करने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन
Period in Hindi | ये 10 घरेलू तरीके आपको देंगे पीरियड के दर्द से राहत

10 Feb 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text