Acne

त्वचा को निखारने और खिला-खिला बनाने के लिए गुणकारी हर्ब्स – Herbs for Glowing Skin in Hindi

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Feb 27, 2019
त्वचा को निखारने और खिला-खिला बनाने के लिए गुणकारी हर्ब्स – Herbs for Glowing Skin in Hindi

बेदाग और खूबसूरत चेहरे की चाहत तो हर किसी की होती है। इसके लिए हम क्या कुछ नहीं करते। हम चेहरे पर चमक लाने के उपाय ढूंढ़ते हैं। कभी बाज़ार में मिलने वाले महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो कभी पार्लर के चक्कर लगाते रहते हैं। इतना कुछ करने के बाद भी हमारी त्वचा को वो परिणाम नहीं मिलता, जिसकी चाहत हमें होती है। ये सभी थोड़े समय के लिए तो चेहरे पर निखार ले आते हैं, मगर कुछ दिनों बाद चेहरे की रंगत फिर फीकी पड़ने लगती है। हमारी त्वचा को एक ऐसी देखभाल चाहिए जो हमेशा उसका प्राकृतिक निखार बनाए रखे। इसके लिए हर्ब्स से बेहतर भला और क्या हो सकता है।

हर्ब्स बिना किसी साइड इफेक्ट के हमारी त्वचा को स्वस्थ व खूबसूरत बनाते हैं। साथ ही सभी स्किन प्रॉब्लम्स का जड़ से इलाज भी करते हैं। जानिए कुछ ऐसे ही हर्ब्स के बारे में जो हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि हर्ब्स आखिर होते क्या हैं और हमारी त्वचा के लिए ये क्यों ज़रूरी हैं। आइए जानते हैं हर्ब्स और घरेलू नुस्खों से आप कैसे अपने चेहरे को निखार सकती हैं।

त्वचा के लिए हल्दी के घरेलू उपाय – Benefits of Turmeric in Hindi

त्वचा के लिए कैमोमाइल हर्ब के घरेलू नुस्खे – Benefits of Chamomile Tea in Hindi

कैसे उठाएं त्वचा के लिए लैवेंडर का लाभ – Benefits of Lavender in Hindi 

त्वचा के लिए आंवले का प्रयोग – Uses of Amla in Hindi

हर्ब क्या है? – What is Herb in Hindi?

herbs for glowing skin in hindi

हर्ब का हिंदी नाम जड़ी-बूटी है। जड़ी बूटी के फायदे भला कौन नहीं जानता? इसका इस्तेमाल प्राचीन समय से औषधियों के रूप में किया जाता रहा है। दरअसल, जड़ी- बूटी ऐसी वनस्पतियों को कहते हैं जो स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के लिये इस्तेमाल में लाई जाती हैं। जड़ी- बूटियों का विशेष महत्व उनके औषधिय गुणों के कारण होता है। ये त्वचा की रंगत निखारने में भी कारगर हैं। आजकल धूल, प्रदूषण और गलत खान-पान की आदतों की वजह से त्वचा बेजान और खराब होने लगी है। यही कारण है कि समय से पहले त्वचा पर एजिंग के निशान नज़र आने लगते हैं। मुंहासे, दाग- धब्बे, झांइयां, रूखापन, रैशेज़ जैसी त्वचा की समस्याओं को हर्बल चिकित्सा से ठीक किया जा सकता है।

त्वचा के लिए क्यों ज़रूरी है हर्बल निखार ? – Why Herbs are Necessary for Skin?

आजकल के बिज़ी शेड्यूल में हम समय बचाने के लिए बाज़ार से महंगे- महंगे प्रोडक्ट्स खरीदकर त्वचा पर लगा लेते हैं। बिना ये सोचे कि इनमें कितनी तरह के केमिकल्स मिले होते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको कुछ टिप्स (glowing skin tips in hindi ) पता होनी चाहिए। हर्ब्स में ऐसे कोई हार्मफुल केमिकल नहीं होते हैं, जिनसे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचे। यह त्वचा को केवल ऊपर से ग्लोइंग और खूबसूरत नहीं बनाते बल्कि अंदर से भी हेल्दी करते हैं। इनके लिए ज्यादा खर्च करने की ज़रुरत भी नहीं पड़ती क्योंकि ये हर घर के आंगन या फिर किचन में ही मौजूद होते हैं। इन हर्ब्स में नीम, तुलसी, पुदीना, एलोवेरा, हल्दी, मुल्तानी मिट्टी आदि शामिल हैं। ये सभी त्‍वचा के लिये काफी लाभदायक  होते हैं और त्‍वचा संबंधी किसी भी समस्‍या को दूर करने में सक्षम होते हैं। नियमित रूप से कुछ दिन इन्हें लगाने पर ही आपको अंतर साफ नज़र आने लगेगा। हम आपको ग्लोइंग स्किन के उपाय (chehre par glow lane ke upay) बता रहे हैं जिनको आप घर बैठे-बैठे कर सकती हैं।

तिल व मस्से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

हालांकि कुछ लोगों की त्वचा इतनी अधिक सेंसिटिव होती है कि हर्ब्स उन्हें सूट नहीं करते। एक्‍सपर्ट का भी यही मानना है कि हर्ब को तभी लगाएं जब वो आपकी स्‍किन पर सूट करे। अगर किसी हर्ब को त्‍वचा पर लगाने से जलन या रैशेज़ होने लगें तो इन्‍हें तुरंत ही पानी से धो लेना चाहिए। आप चाहें तो किसी भी हर्ब का इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। आज हम आपको बताएंगे कि हर्ब्स का इस्तेमाल कर के आप चेहरे पर ग्लो कैसे ला सकते हैं (chehre par glow kaise laye)।

त्वचा के लिए 10 गुणकारी हर्ब्स – Herbs that Makes your Skin Glowing

नीम – Neem

Neem for glowing skin

नीम का इस्तेमाल पुराने समय से ही एक औषधि के तौर पर किया जा रहा है। नीम की पत्तियां दो तरह की होती हैं, मीठी और कड़वी। इनमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगल और एंटी- पैरासिटिक जैसे गुण त्वचा के लिए बेहद असरकारक हैं। नीम की पत्तियों में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं, जो आपकी त्वचा की देखभाल करने के साथ ही उसे तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से भी दूर रखते हैं। स्किन को हेल्दी और कील- मुंहासों से दूर रखने के लिए भी नीम एक अच्छा विकल्प है। इतना ही नहीं नीम की पत्तियां एंटी- एजिंग की समस्या के लिए औषधि का काम करती हैं। ऑयली स्किन वालों के लिए तो ये वरदान से कम नहीं। ये न सिर्फ चेहरे पर जमे एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करती है बल्कि त्वचा पर होने वाले दाग- धब्बे और निशानों को भी दूर करती है।

नीम फेस पैक कैसे बनाएं – Neem Face Pack

वैसे तो बाजार में कई फेस पैक उपलब्ध होते हैं, जो त्वचा की हर समस्या को दूर करने का दावा करते हैं। मगर उनमें नीम की मात्रा कम और केमिकल्स की मात्रा ज्यादा मिली होती है। बेहतर होगा कि किसी भी प्रोडक्ट पर आंख मूंद कर भरोसा करने के बजाय खुद घर पर ही इसका फेस पैक तैयार कर लें। हम यहां आपको नीम से बने ऐसे ही कुछ फेस पैक के बारे में बता रहे हैं। इन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

इन ब्यूटी टिप्स के साथ लगाएं अपनी खूबसूरती में चार- चांद

1 – एक टेबलस्पून बेसन में एक टीस्पून नीम का पाउडर और दही मिला कर पेस्ट बना लें। इस पैक को लगाने से पहले चेहरा अच्छी तरह से साफ कर लें। अब इस पैक को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगाएं।

2 – एक बाउल में दो चम्मच नीम पाउडर में दो चम्मच चंदन पाउडर डालें। अब इसमें थोड़ा पानी या गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर लगभग बीस मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

3 – नीम की ताज़ी पत्तियों को अच्छी तरह से धो कर मिक्सी में पीस लें। अब एक बाउल में पिसी हुई नीम की पत्तियां निकालकर एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और गुलाबजल मिलाएं। अब इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। पैक के सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

4 – मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए मुट्ठी भर नीम की पत्‍तियों को पीस कर पाउडर बना लें। फिर उसमें 2 चम्‍मच गुलाबजल मिला कर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को सीधे मुंहासों पर लगाएं। इससे न सिर्फ मुंहासे दूर होंगे बल्कि उनके दाग गायब करने में भी मदद मिलेगी।

एलोवेरा – Aloe Vera

aloevera for beautiful skin

एलोवेरा हर घर में आसानी से पाया जाने वाला पौधा है। इसके साथ ही ये एक कमाल का हर्ब भी है। हमारी स्किन के लिए एलोवेरा किसी वरदान से कम नहीं। हर रोज थोड़ी-सी मात्रा में एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधित हर तरह की समस्या जैसे मुंहासे, दाग- धब्बे, रेड स्पॉट्स, रैशेज आदि से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है। ये स्किन के खुले पोर्स को बंद करने, बढ़ती उम्र के निशानों को रोकने, त्वचा में निखार लाने और दाग- धब्बों को दूर करने सहित कई स्किन प्राॅब्लम्स से निजात दिलाने में सक्षम है।

चेहरे पर ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल 

चेहरे पर कई तरह से एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। ओपन पोर्स को बंद करने के लिए एलोवेरा की ताज़ा पत्तियों को चेहरे पर डायरेक्ट भी लगा सकते हैं। इससे बना फेस पैक भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। हम यहां आपको एलोवेरा से बने ऐसे ही कुछ फेस पैक के बारे में बता रहे हैं। इन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल आईलैशेज़ नहीं अपनाएं ये घरेलू उपाय

1 – एक बाउल में दो चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें एक अंडे की सफेदी मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें, उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। एलोवेरा जेल में विटामिन ई के प्राकृतिक गुण होते हैं जो त्वचा में कसाव लाकर झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा और अंडे का मिश्रण मुरझाई और बेजान त्वचा में जान लाने का काम करता है।

2 – थोड़े से एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्‍दी, एक चम्मच शहद, एक चम्‍मच दूध और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर अच्छे से  मिक्स कर लें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक लगाकर रखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। दाग- धब्बों से झुटकारा पाने के लिए इस फेस पेक को आप लगातार एक हफ्ते तक लगा सकती हैं।

3 – त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए एलोवोरा जेल से स्क्रब भी बनाया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में दो चम्मच चीनी और एक नींबू का रस मिलाएं। अब इस स्क्रब से धीरे- धीरे त्वचा पर मसाज करें। एलोवेरा से बने इस स्क्रब से आपको बाज़ार में मिलने वाले किसी भी स्क्रब से कहीं ज्यादा बेहतर परिणाम मिलेंगे।

हल्दी – Turmeric

herbs for Skin-haldi

हर घर के किचन में राज करने वाली हल्दी न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि खूबसूरती में भी चार- चांद लगाती है। यहां तक कि शादी की रस्में भी बिना हल्दी के अधूरी होती हैं। होने वाली दुल्हन के चेहरे पर चमक व निखार लाने के लिए भी हल्दी लगाने की सलाह ही दी जाती है। हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो कैसे लाए (face pe glow kaise laye )? हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- फंगल और एंटी- इंफ्लेमेट्री जैसे कई बेहतरीन गुण पाए जाते हैं। हल्दी में मौजूद एंटी- बैक्टीरियल गुण कील- मुंहासों के उपचार में मदद करते हैं। तैलीय त्वचा वालों के लिए भी हल्दी के कई गुण लाभदायक हैं

गुलाब जल के सभी फायदे और नुकसान

त्वचा के लिए हल्दी के घरेलू उपाय – Benefits of Turmeric in Hindi

1 – हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए हल्दी, दूध, आटा और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद चेहरा धो लें और त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे चेहरे की रंगत पर निखार आता है।

2 – अगर ड्राई स्किन की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक अंडे में आधा चम्मच जैतून या बादाम का तेल, आधा चम्मच गुलाबजल, आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच हल्दी लेकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें।

3 – चेहरे से मुंहासे साफ करने के लिए हल्दी, शहद और ताजे नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा नारियल तेल और हल्दी पाउडर को मिलाकर भी पैक तैयार कर सकते हैं। इस पैक को चेहरे पर लगाने से धीरे- धीरे मुंहासे कम होते जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी – Fuller’s Earth

multani mitti for skin

मुल्तानी मिट्टी को खासतौर पर खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये एक बेहतरीन क्लींजिंग प्रोडक्ट है जो स्किन को मुलायम बनाने में मदद करता है। अनेक पोषक तत्वों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी जब चेहरे पर लगाने के बाद धीरे- धीरे सूख जाती है, तो स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को हटा देती है। इसके अलावा ये एक बढ़िया फेस मास्क भी है जो चेहरे पर कई तरह से काम करके इसे खूबसूरत बनाती है। इसमें हाइड्रेटेड एल्युमिनियम सिलिकेट होता है और इसके अलावा मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है। मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बहुत समय से कॉस्मेटिक्स और डर्मेटोलॉजी में किया जा रहा है।

त्वचा के लिए कैसे काम करती है मुल्तानी मिट्टी

1 – चेहरे की त्वचा को कोमल बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक चम्मच पिसे हुए बादाम के साथ मिलाएं और फिर इसमें दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।

2 – तैलीय त्‍वचा की देखभाल के लिए 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, 2 चम्‍मच शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे 20 मिनट लगाने के बाद धो लें।

3 – चेहरे के रूखेपन को दूर करने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच दही मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी में रुई भिगोएं और उससे चेहरे पर मसाज करें। अब चेहरे को धो लें।

ड्राई स्किन को साॅफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं ये ब्रांडेड और होममेड माॅइश्चराइज़र 

कैमोमाइल – Chamomile Tea

Chamomile Tea

कैमोमाइल हर्ब में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, फ्लोराइड, फोलेट और विटामिन ए की मात्रा होती है। इससे बनने वाली चाय को न सिर्फ पीने के लिए बल्कि त्‍वचा के ऊपर लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया सकता है। कैमोमाइल टी आपके चेहरे से दाग- धब्बे व झुर्रियों को कम करने में मदद करती है। साथ ही यह आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाने में भी मदद करती है। इसमें एंटीआक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होने के कारण यह मुंहासों के उपचार के लिए भी फायदेमंद होती है।

त्वचा के लिए कैमोमाइल हर्ब के घरेलू नुस्खे – Benefits of Chamomile Tea in Hindi

1 – कैमोमाइल हर्ब के टी बैग को 1 मिनट तक पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इस टी बैग को त्वचा पर हल्के से रगड़ें। लगातार कुछ दिन तक इसके इस्तेमाल से त्वचा पर होने वाली खुजली की समस्या दूर हो जाती है।

2 – मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए कैमोमाइल ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए पानी में थोड़ा कैमोमाइल ऑयल मिलाकर उबालें। ठंडा होने पर इसे बोतल में स्टोर कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाकर 20 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें।

तुलसी – Tulsi

herbs for Skin-tulsi

तुलसी का पौधा हर घर में पाया जाता है। शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां तुलसी की पूजा न की जाती हो। तुलसी एक ऐसी हर्ब है, जो पूजे जाने के अलावा कई रोगों से मुक्ति भी देती है। तुलसी के पत्तों में कई तरह के न्यूट्रीशन और विटामिन्स पाये जाते हैं, जैसे – विटामिन ए, बी, सी और के, कैल्शियम, आयरन, क्लोरोफिल, जिंक, ओमेगा- 3, मैग्नीशियम, मैंगनीज़ आदि। सेहत के साथ खूबसूरती निखारने में भी तुलसी का भरपूर उपयोग किया जाता है। बस आपके घर के किचन में मौजूद कुछ चीज़ों के साथ तुलसी को मिलाइए और चेहरे के लिए बेहतर फेस पैक तैयार कर लीजिए।   

होंठों को कुदरती रूप से गुलाबी और मखमली बनाने के घरेलू उपाय

त्वचा के लिए तुलसी के घरेलू उपाय

1 – नींबू के रस के साथ तुलसी के पत्तों का रस लगाने से चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है। अगर किसी को सफेद दाग की समस्या है तो नारियल के तेल में तुलसी का रस मिलाकर लगाने से ये समस्या दूर भी हो जाती है।

2 – तुलसी की 10 पत्तियों को तोड़ें और उसमें आधा चम्मच दूध का पाउडर मिला दें। अब तुलसी की पत्तियों को ग्राइन्डर में पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब दूध का पाउडर उस पेस्ट में मिला लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा लें। बाद में सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इससे आपको अपने चेहरे पर ग्लो महसूस होगा।

लैवेंडर – Lavender

herbs for Skin-Lavender

औषधीय गुणों से भरपूर लैवेंडर कमाल का हर्ब है। इसका तेल एंटीसेप्टिक व दर्द निवारक होता है। इस तेल को कॉस्मेटिक व स्किन केयर के लिए ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाता है। कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल होता है। आप इसे नहाते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर भी इससे ब्यूटी के कई फायदे ले सकते हैं।

कैसे उठाएं त्वचा के लिए लैवेंडर का लाभ – Benefits of Lavender in Hindi

त्वचा पर होने वाले सनबर्न के लिए लैवेंडर ऑयल बेस्ट है। इसके लिए सबसे पहले ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। फिर नारियल तेल के साथ लैवेंडर की कुछ बूंदें मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाएं। खूब सारा पानी भी पीएं।

जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां

आंवला – Amla

herbs for Skin-Amla

हर्ब की बात हो तो भला आंवला कैसे पीछे रह सकता है। आंवले में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यही वजह है कि त्वचा रोग के लिए इसे बहुत अच्छा माना जाता हैं। आंवले में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों व लाइनों को हल्का करने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए आंवले का प्रयोग – Uses of Amla in Hindi

1- आंवले के रस को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखें, उसके बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के मुंहासे कम हो जाएंगे।

2 – एक चम्मच आंवले के पाउडर में थोड़ा सा गर्म पानी मिला कर एक पेस्ट बना लें, उसके बाद उस पेस्ट को कम से कम 5 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। ये उपाय त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है।

चंदन – Chandan

herbs for Skin-chandan

चंदन पाउडर एक ऐसा हर्ब है, जो हमारी स्किन को ठंडा रखने का काम करता है। गर्मियों के दिनों में इसका उपयोग ज्यादा लाभदायक होता है। इसके साथ ही यह एक अच्छा क्लींजिंग एजेंट भी है, जो स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है। अगर आपकी त्वचा पर रैशेज़, पिंपल या सनबर्न की शिकायत है तो यह आपको राहत पहुंचाएगा।

मेथी के सभी फायदे और नुकसान

त्वचा के लिए चंदन के घरेलू उपाय – Home Remedies of Sandal for Skin

1 – एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर लें। अब इसमें एक चम्मच दूध या फिर एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

2 – समान मात्रा में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लें। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला सकते हैं। अब इसमें तीन से चार चम्मच दूध डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब ये सूख जाए तो पानी से चेहरा धो लें।

मार्शमैलो – Marshmallow

herbs for Skin-Marshmallow

मार्शमैलो एक ऐसा हर्ब है, जो त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। त्‍वचा पर इसका उपयोग करने से पहले एक बार पैच टेस्ट ज़रूर कर लें क्योंकि ये हर किसी की त्वचा पर सूट नहीं करता। यह त्वचा के रोम छिद्र खोलता है, डेड स्‍किन हटाता है और चेहरे पर प्राकृतिक ग्‍लो लाता है। मार्शमैलो को स्‍क्रब के रूप में भी इस्‍तमाल किया जा सकता है। हफ्ते में एक बार इसको टी ट्री ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं।

प्रेगनेंसी के बाद अपने पेट को वापस शेप में लाने के लिए अपनाएं ये तरीके

हरड़ के स्वास्थ्य लाभ