Advertisement

अपनी मदद करें

जानिए लंबाई या हाइट बढ़ाने के उपाय – Height Kaise Badhaye

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jun 30, 2021
लंबाई या हाइट बढ़ाने के उपाय, Height Kaise Badhaye, Lambai badhane ka Tarika

Advertisement

शरीर की उचित लंबाई व्यक्ति की सुंदरता में चार-चांद लगा देती है। इसलिए हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट अच्छी हो, चाहे वह लड़का हो या लड़की। लेकिन कई युवा लंबे न होने की इस समस्या से पीड़ित हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि लंबा-ऊंचा कद हमारे सेल्फ कॉफिडेंस को बढ़ाता है। कुछ हद तक ये सही भी है, लेकिन आजकल के समय में तमाम लंबाई बढ़ाने के तरीके (height badhane ke tarike) और दूसरे विकल्प मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप बिना ऊंचे कद के भी खुद को लंबा दिखा सकते हैं (height badhane ka upay) और खुद में आत्मविश्वास पैद कर सकते हैं। शोध से पता चला है कि लड़कों की हाइट 25 साल तक बढ़ जाती है, जबकि लड़कियों की हाइट 21 साल की उम्र तक बढ़ जाती है। इस विशेष उम्र के बाद, शरीर के विकास हार्मोन कम होने लगते हैं और शरीर का बढ़ना बंद हो जाता है।
लंबाई न बढ़ने के पीछे दो तरह के कारण जिम्मेदार होते हैं। पहला है आनुवंशिक कारण, इसमें उम्र के साथ लम्बे न होने का मुख्य कारण आनुवंशिकता हो सकती है। अगर परिवार में माता-पिता, दादा-दादी में से कोई भी छोटा है, तो उनके जीन भी आप में प्रवेश करते हैं और आपकी ऊंचाई में हस्तक्षेप करते हैं। दूसरा है गैर-आनुवंशिक कारण, इसमें यदि आपके परिवार में किसी को भी कम ऊंचाई की समस्या नहीं है, तो आहार में पौष्टिक भोजन की कमी, कोई शारीरिक गतिविधि या व्यायाम नहीं, सही बॉडी पॉश्चर न अपनाना, बचपन में किसी गंभीर बीमारी हो जाना, हमारे आसपास का वातावरण भी ऊंचाई को प्रभावित करता है। 

लंबाई बढ़ाने के उपाय – Height Badhane ke Tarika

जब एक उम्र के पड़ाव पर आकर आपको पता चलता है कि बाकि लोगों की तुलना में आपकी लंबाई नहीं बढ़ रही तो इसके लिए हर कोई अपनी हाइट को एक हद तक बढ़ाने की कोशिश करते हैं। लेकिन लंबाई बढ़ाने के उपाय किस तरह से काम करते हैं इस विषय में आप बिल्कुल भी जानकारी नहीं रखते हैं। लंबाई बढ़ाने के लिए वास्तव में सही बॉडी पॉश्चर, सही आहार और इसमें कितना समय लगेगा? किन व्यायामों का पालन करना चाहिए? ज्यादातर लोगों को इस बारे में कुछ नहीं पता। हममें से ज्यादातर लोगों की हाइट किशोरावस्था के दौरान तेजी से बढ़ती है। लेकिन क्या वयस्कता में ऊंचाई बढ़ाना संभव है? ये जानना भी जरूरी है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कारगर लंबाई बढ़ाने के तरीके (lambai badhane ke tarike), जिनकी मदद से आप कुछ हद तक अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं। तो फिर आइए जानते हैं इसके बारे में –

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन – Height Badhane ke Liye Yoga

लंबाई बढ़ाने के उपाय में योग काफी हद तक कारगर है। आयुर्वेद में, कई योगासन को ऊंचाई बढ़ाने और शरीर की मुद्रा में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। दरअसल, जब दिमाग शांत और तनाव मुक्त होता है, तो शरीर ग्रोथ हार्मोनपैदा करता है जो हाइट बढ़ाने का कारण बनता है। शरीर की सही मुद्रा को आसानी से प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है और योग के अभ्यास से इसे प्राप्त करना संभव है। लंबाई बढ़ाने के लिए (ambai badhane ka tarika) कुछ प्रमुख और उपयोगी योगासन इस प्रकार हैं –

Height Badhane ke Liye Yoga

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार में कई तरह के व्यायाम किए जाते हैं। जिससे पूरे शरीर का व्यायाम होता है और शरीर में नई चेतना का निर्माण होता है। जो युवा अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं और साथ ही प्रत्येक वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को दिन में 5-10 बार सूर्य नमस्कार करना चाहिए।

ताड़ासन

ताड़ासन एक ऐसा योगासन है जो लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। चूंकि इस आसान को करने से शरीर में पर्याप्त खिंचाव होता है और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। ताड़ासन लंबाई के साथ साथ स्वस्थ शरीर के लिए काफी काफी फायदेमंद है। इसके लिए दोनों पैरों के बीच एक फुट की दूरी रखें। पूरा शरीर टाइट और सीधा होना चाहिए और शरीर का वजन दोनों पैरों के समानांतर होना चाहिए। अब धीरे-धीरे दोनों हाथों को सिर की ओर उठाएं। जब आप ऊपर जाते हैं, तो अपनी उंगलियों को आपस में जोड़ लें। अब अपनी बाहों को जितना हो सके फैलाएं। फिर दोनों पैरों यानी पंजों पर खड़े हो जाएं। इस बैठने की स्थिति में कुछ देर रुकें। आसन से बाहर निकलते समय पहले बाजुओं को आराम दें और फिर पैरों को नीचे लाएं। धीरे अभ्यास को बढ़ाएं।

पश्चिमोत्तानासन

यह आसन पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ हाइट बढ़ाने में भी उपयोगी है। पश्चिमोत्तानासन पेट, पैरों और पीठ की मांसपेशियों को फैलाता है। इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को अपने सामने फैलाएं। अब सांस भरते हुए शरीर को कमर से मोड़ें और पैर के पंजों को हाथों से पकड़ें। इस अवस्था में कुछ देर रुकें और वापस अपनी पूर्व अवस्था में आ जाएं।

yoga for height in hindi

वृक्षासन

यह ऐसा आदर्श आसन है जो रीढ़ की हड्डी को लम्बा और सीधा करता है। जो कद बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए रीढ की हड्डी मजबूत होती है और उंचाई बढ़ती है। इस आसन को करने के पश्चात आप ऊर्जा से परिपूर्ण महसूस करते हैं। यह आसन पैर, हाथों और बाजुयों की मांस-पेशियों में खिंचाव पैदा करता है और आपको पुनः तरोताजा कर देता है।

शीर्षासन

शीर्षासन हाइट बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट योगासन हैं, हालांकि शुरूआत में इसे करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन रोजाना अभ्यास करने से ये आसान आपको आसान लगने लगेगा। इस आसन को करने से लंबाई के साथ-साथ दिमाग तेज होता है। इसके साथ ही कई बीमारियों से कोसों दूर रहते हैं। इसके लिए सबसे पहले वज्रासन मुद्रा में घुटनों में बैठे। नॉर्मल सांस लेते हुए सिर को घुटनों के सामने फर्श पर रखें।  अंगुलियों को सिर के पीछे से पकड़ें और हाथों से सिर के पिछले भाग को सहारा दें।  अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और एकदम सीधे रखें। पैरों को ऊपर उठाने के लिए आप शुरुआत में दीवार का सहारा ले सकते हैं। इस दौरान आपका पूरा शरीर बिल्कुल सीधा होना चाहिए। शरीर का संतुलन अच्छी तरह से बनाए रखें। इस मुद्रा में आने के बाद 15- 20 सेकेंड तक गहरी सांस लें और जितनी देर हो सकते इसी मुद्रा में रहें।

भुजंगासन

भुजंगासन हाइट बढ़ाने के साथ-साथ कमर को संकरा करने और कंधों को चौड़ा करने के लिए बहुत उपयोगी आसन है। इसे अंग्रेजी में Cobra Pose भी कहते हैं। इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अब दोनों हाथों से शरीर को कमर से ऊपर उठाएं और गर्दन को ऊपर करके आसमान की ओर देखें। इस पोजीशन में ज्यादा से ज्यादा तनाव के साथ रूके। इसके बाद आपको अपनी पिछली स्थिति में लौट जाएं। इसके 30-30 सेकेंड के 10 सेट करें। 

लंबाई बढ़ाने की एक्सरसाइज – Height Badhane ki Exercise

Swimming for Increasing Height in hindi

हाइट बढ़ाने के लिए व्यायाम बेहद उपयोगी है। व्यायाम में दौड़ना, खींचना, डंडे पर लटकना, साइकिल चलाना, एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेल भी शामिल हैं। इसके अलावा स्विमिंग को भी हाइट बढ़ाने की बेस्ट एक्सरसाइज माना जाता है। तैराकी के दौरान शरीर के सभी अंगों का उपयोग किया जाता है। और यह शरीर की सभी मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसलिए हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को कम उम्र से ही तैरना सिखाया जाना चाहिए।

हाइट बढ़ाने के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट – Height Badhane ke Liye Acupressure Point

एक्यूप्रेशर मैथेड भी लंबाई बढ़ाने के तरीके के लिए जाना जाता है। दरअसल, एक्यूप्रेशर एक चिकित्सक विधि है जिसमे एक्सपर्ट शरीर के अलग-अलग पॉइट्स पर दबाव डाल कर बीमारियों या फिर कमियों का इलाज करता है। अगर लंबाई बढ़ाने के उपाय (height badhane ka upay) की बात करें तो शरीर में कई ऐसे पॉइट्स होते है जिन पर दबाव डाल कर H.G.H हार्मोन का उत्पादन किया जा सकता है जिससे कुछ हद तक कद यानि लंबाई बढ़ने में सहायता मिलती है। तो आइए जानते हैं हाइट बढ़ाने के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में –

Height Badhane ke Liye Acupressure Point

– पैर के अंगूठे और उसके चारों ओर दबाएं
– पिंडली को दबा लें।
– अंगूठे के ऊपरी हिस्से को दबाएं।
– अंगूठे के नीचे ती तरफ दबाएं।
अगर आप ऊपर बताये गये अपने हाथों और पैरो के एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को कुछ महीनों तक दबाव जालते है तो इससे आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा । अगर आप इसे रात को सोने से पहले 5 मिनट के लिए करेगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं – Height Badhane ke Liye Kya Khaye

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार जरूरी है। लेकिन इसके अलावा, आपको अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए अपने आहार में बदलाव करने की जरूरत है। खासकर छोटे बच्चों को अपने खान-पान में सुधार करने की जरूरत है। हाइट बढ़ाने के लिए फास्ट फूड का सेवन कम करें। लंबाई बढ़ाने के लिए (height badhane ka upay) एक संतुलित और पौष्टिक आहार में निम्नलिखित शामिल होने चाहिए – 

Height Badhane ke Liye Kya Khaye

  • दूध, दही, पनीर
  • साग, शलगम, 
  • ताजा फल (केला, अंगूर, सेब, आड़ू)
  • मटन, अंडे की जर्दी, मछली
  • सोयाबीन, फलियां, हरी पत्तेदार सब्जियां
  • अंकुरित अनाज
  • सभी प्रकार की दालें
  • मूंगफली और बादाम

हाइट बढ़ाने के लिए नींद

नींद आपकी ऊंचाई को भी प्रभावित करती है। नींद के दौरान शरीर का तेजी से विकास होने लगता है। उसी समय, शरीर के नए ऊतक बनने लगते हैं। इसलिए रोजाना 8 से 10 घंटे की नींद जरूर लें। शांत वातावरण में सोएं। कम सोने वाले किशोरों की लंबाई कम रह जाती है।

हाइट बढ़ाने के सही बॉडी पॉश्चर

हाइट बढ़ाने के उपायों में भी बॉडी पोस्चर जरूरी है। इसलिए बच्चों को कम उम्र से ही उचित मुद्रा में बैठना, उठना, बैठना और चलना सिखाया जाना चाहिए। जैसे कि –

body posture for increasing height in hindi

  • जब भी बैठे पीठ को सीधी करके बैठें।
  • कुर्सी पर बैठकर सीधे बैठ जाएं। आपके कंधे और चेहरा सामने की तरफ होना चाहिए।
  • चलते समय कभी झुकें नहीं। कमर और गर्दन की हड्डियों को हमेशा एक सीध में रखें। अगर आप हमेशा इस आसन का पालन करते हैं तो यह हाइट बढ़ाने में काफी मदद करता है।
  • सोते समय हमेशा अच्छी क्वालिटी, नीची और ऊंची हाइट, फ्लैट बेड और तकिये का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके शरीर का पॉश्चर खराब नहीं होगा।

हाइट बढ़ाने से जुड़े सवाल-जवाब FAQs

height badhane ka upay

रुकी हुई हाइट को कैसे बढ़ाएं?

अगर किसी बच्चे की हाइट रूक गई है, उसका कद बिल्कुल भी नहीं बढ़ रहा है तो ऐसे में उसे दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें और अंडा आदि का सेवन करने से रुकी हुई हाइट कुछ हद तक बढ़ाई (height badhane ka upay) जा सकती है।

हाइट बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

हाइट बढ़ाने के लिए उन फलों का सेवन करना चाहिए, जिसमें विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम के अलावा विटामिन-के भी पाया जाता है जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर लंबाई बढ़ाने का काम करता है। जैसे कि केला, अंगूर, संतरा और आड़ू आदि।

कौन से विटामिन से लंबाई बढ़ती है?

लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है उनमें से एक है विटामिन डी। इसके अलावा विटामिन ए, बी1 (थायमिन), बी2 (राइबोफ्लेविन), सी सहित जानते हैं कैल्शियम और फास्फोरस कद बढ़ाने में महत्वपूर्ण माने जाते हैं। 

25 के बाद हाइट कैसे बढ़ाएं?

मेडिकल साइंस की मानें तो व्यक्ति की हाइट 25 साल की उम्र तक ही बढ़ती है। लेकिन अगर 25 के बाद लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे व्यायाम हैं, जो हाइट बढ़ाने में मदद (lambai badhane ke tarike) कर सकते हैं।