home / लाइफस्टाइल
Lohri Festival

तिल से लेकर पॉपकॉर्न तक, सेहत से भरपूर हैं लोहड़ी पर जरूर खाई जाने वाली ये 4 पारंपरिक चीजें 

फसल कटने पर मनाए जाने वाले उत्सवों में से एक लोहड़ी पंजाब और हरियाणा के लोगों के मुख्य त्योहारों में से एक है। लोहड़ी के दिन लोग अपने घरों के सामने लकड़ी और उपलों से लोहड़ी बनाकर जलाते हैं और पूरे परिवार के साथ अग्नी की गर्माहट को महसूस करते हुए इस उत्सव को मनाते हैं। हालांकि पूरी सर्दियों में ही गुड़, तिल आदि खाने का चलन रहता है, लेकिन लोहड़ी के दिन लोग पारंपरिक रूप से कुछ चीजों को जरूर खाते हैं और इनसे मीठे व्यंजन भी बनाते हैं। आइए जानते हैं गुड़ से लेकर चिक्की तक लोहड़ी पर खाई जाने वाली ये चीजें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होती है-

1. चिक्की

तिल, गुड़ और मूंगफली से बनी चिक्की एक ऐसी चीज है जिसे लोग पूरी सर्दियां खाना पसंद करते हैं और लोहड़ी के दिन इसे विशेष रूप से खाने की प्रथा है। आयुर्वेद में तिल को शरीर को गर्म और एनर्जी से भरा हुआ रखने के लिए उपयोगी माना जाता है। गुड़ में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं जो इसे सर्दियों में खाने से लाभकारी बनाते हैं और सर्दी खांसी के प्रति शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं।

2. तिल के लड्डू

साभार- इंस्टाग्राम

लोहड़ी पर कई घरों में सफेद और काले तिल से लड्डू बनाई जाती है। हाई फैट कंटेन्ट के कारण तिल का बीज ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होता है। इनमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और ओमेगा-6 जैसे स्वस्थ वसा होते हैं। साथ ही इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए अनिवार्य है।

3. मूंगफली

लोहड़ी पर लोग एक दूसरे को मूंगफली भी जरूर खाने के लिए ऑफर करते हैं और इसे भी इस दिन लोग परंपरागत तरीके से जरूर खाते हैं।  मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन ई और विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. सर्दियों के दिनों में मूंगफली खाने से दिल की समस्या तो सही रहती ही है, ये हड्डियों और शरीर में एनर्जी भी बनाए रहता है।

4. पॉपकॉर्न

लोहड़ी के दिन जरूर बनाया जाने वाला पॉपकॉर्न ऐसा स्नैक है जिसे बच्चे से लेकर बड़े-बूढ़े तक हर कोई खाना एंजॉय करता है। पॉपकॉर्न में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं और इन्हें भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयरन से भरपूर पॉपकॉर्न डाइजेशन सही करने,  लेकर वजन कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में सक्षम होता है।

ये भी पढ़े-

लोहड़ी पर ट्राई कर सकते हैं बॉलीवुड सेलेब्स के ये 5 सलवार सूट लुक्स

13 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text