Advertisement

Diet

वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक में बेहद फायदेमंद है अदरक का पानी

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Feb 28, 2020
वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक में बेहद फायदेमंद है अदरक का पानी

Advertisement

बदलती लाइफस्टाइल में लोग एलोपैथिक दवाइयों का सेवन करने से बचना चाहते हैं। वे इन दवाइयों के लॉन्ग टर्म इफेक्ट से अच्छी तरह से वाकिफ हैं और इसीलिए उनके बजाय आयुर्वेदिक दवाइयों या घरेलू उपचार का सहारा लेना बेहतर समझते हैं। हमें यकीन है कि आप अदरक के फायदों से अनजान नहीं होंगे पर क्या आप जानते हैं कि अदरक की ही तरह अदरक का पानी भी आपकी कई तरह की शारीरिक समस्याओं को सुलझा सकता है? आप वजन कम करने के लिए प्रयासरत हों या अपनी डायबिटीज़ को नियंत्रण में रखना चाहते हों, अदरक का पानी (ginger water) आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। जानिए, अदरक के पानी के फायदे।

ज़रूरी है अदरक के पानी का सेवन

जहां खाने या चाय में अदरक (ginger) डालने से उसका स्वाद और खुशबू बढ़ जाती है, वहीं रोज़ाना अदरक का पानी पीने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। अदरक के पानी में कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, जिंजरोल के साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं। अदरक के पानी का सेवन आपको कई परेशानियों से निजात दिला सकता है। जानिए अदरक के फायदे

बाल और त्वचा का रखे ख्याल

अदरक का पानी पीने से बालों और त्वचा को ज़रूरी पोषण मिलता है। इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिनसे बाल मजबूत होते हैं।

इसमें विटामिन ए और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने से खून साफ होता है और स्किन ग्लो करती है। यह पिंपल्स और किसी भी तरह के स्किन इन्फेक्शन से भी बचाव करता है।

वजन कम करने में मददगार

अदरक के पानी को रोज़ाना पीने से मेटाबॉलिज़्म ठीक रहता है और शरीर से एक्सट्रा फैट भी खत्म हो जाता है।

इसके सेवन से किसी भी तरह के फूड आइटम की क्रेविंग या शुगर क्रेविंग से बचा जा सकता है और फास्ट फूड खाने जैसी इच्छा भी नहीं होती है।

दर्द से राहत

अदरक का पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मांसपेशियों में अक्सर रहने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है। अधिक वर्कआउट करने से अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है या सिर दर्द से परेशान हैं तो अदरक का पानी पी सकते हैं।

मधुमेह का नियंत्रण

अदरक के पानी में ज़िंक पाया जाता है। यह तत्व शरीर में इंसुलिन (insulin) का स्तर बढ़ाता है, जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

इसके नियमित सेवन से आम लोगों में भी डायबिटीज़ (diabetes) होने का खतरा कम हो जाता है।

पाचन क्रिया में सुधार

अदरक को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह खाली पेट उस पानी का सेवन कर लें। यह शरीर में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है, जिससे पाचन क्रिया में सुधार होने की संभावना बढ़ती है।

इसको पीने से मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।

आपके लिए खुशखबरी! POPxo अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात। POPxo Zodiac कलेक्शन से आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं कॉफी/चाय मैजिक मग, नोटबुक्स, मोबाइल कवर्स और भी बहुत कुछ … और वो भी 20% की आकर्षक छूट के साथ। तो फिर देर किस बात की, popxo.com/shop/zodiac-collection पर जाकर शुरू कीजिए शॉपिंग!