home / ब्यूटी
अगर आपकी स्किन भी है सेंसिटिव तो मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये बातें

अगर आपकी स्किन भी है सेंसिटिव तो मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये बातें

संवेदनशील त्वचा होने के कारण आपको निराश होने या डरने की जरूरत नहीं है। बस आपको दूसरे लोगों की तुलना में अपनी स्किन का एक्स्ट्रा देखभाल करनी होगी और साथ कुछ चीजों का खास ख्याल रखना होगा। क्योंकि सामान्य त्वचा के मुकाबले सेंसिटिव स्किन वालों को जलन, खुजली, चुभन, झुनझुनी, रैशेज व खिंचाव अधिक महसूस होता है। सेंसिटिव स्किन है तो आप मेकअप नहीं कर सकती हैं, ये सोचना गलत है। बस मेकअप करते समय इस तरह की स्किन वालों को बेहद सावधान रहने की जरूरत होती है।

सेंसिटिव स्किन वालों को मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल करते समय रखना चाहिए इन बातों का ध्यान Have a Sensitive Skin Important to be Careful while Applying Makeup Tips in Hindi

अगर आप अपने चेहरे पर जो मेकअप लगाने जा रही हैं वह नया है, यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको इसे लगाने से पहले अपनी कलाई पर लगाना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको इससे एलर्जी तो नहीं है। इसके अलावा, संवेदनशील त्वचा वालों लोगों को त्वचा विशेषज्ञों द्वारा प्रिसक्राइब किये गये ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ही उपयोग करना चाहिए। मेकअप करते समय थोड़ी सी भी लापरवाही करने पर चेहरे को बड़ा नुकसान होने का खतरा रहता है। अगर आप इससे बचना चाहती हैं तो आपको मेकअप करते समय सावधानी बरतनी होगी। तो आइए जानते हैं कि सेंसिटिव स्किन वालों को मेकअप करते समय किन बातों का खास ख्याल रखा चाहिए।

मेकअप से पहले अपनी त्वचा को तैयार करें

संवेदनशील त्वचा वालों के लिए मेकअप से पहले त्वचा को तैयार करना बेहद जरूरी है। मेकअप से पहले चेहरा धो लें। टोनर लगाएं और फिर माइल्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। संवेदनशील त्वचा के लिए एक अच्छी क्वालिटी वाला खास मॉइस्चराइजर त्वचा को शुष्क होने से रोकता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। वैसे भी मेकअप के लिए आप जो भी इस्तेमाल करें वह माइल्ड होना चाहिए। साथ ही, संवेदनशील त्वचा के लिए त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए उत्पादों का ही उपयोग करें।वैसे भी मेकअप के लिए आप जो भी इस्तेमाल करें वह माइल्ड होना चाहिए। साथ ही, संवेदनशील त्वचा के लिए त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही सही रहते हैं।

सॉलिड मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

संवेदनशील त्वचा वालों को केवल सॉलिड प्रोडक्ट्स खरीदने की आवश्यकता है। न केवल मेकअप के लिए बल्कि दैनिक तैयारी के लिए भी, स्किन केयर प्रोडक्ट्स को लाइट नहीं बल्कि सॉलिड होना चाहिए। ध्यान रखे आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में पानी कम होना चाहिए। इसका मतलब है कि इसमें बैक्टीरिया के पनपने की संभावना नहीं है। इसके अलावा, इसमें कम संरक्षक होते हैं। ऐसे उत्पाद त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं।

एक्सपायरी डेट पर जरूर ध्यान दें

आमतौर पर, यदि आप कोई मेकअप आइटम लाते हैं, तो आप अगले तीन या चार साल तक उसका उपयोग करना चाहेंगे। लेकिन यह जुगाड़ संवेदनशील त्वचा के लिए काम नहीं करता है। मेकअप के लिए किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देख लें। कई प्रोडक्ट्स को 6M, 12M के रूप में संक्षिप्त किया जाता है। समझें कि इसका मतलब छह महीने, 12 महीने है। कुछ उत्पादों में उत्पादन से लेकर एक निश्चित अवधि की समय सीमा होती है, जबकि कुछ की प्रोडक्शन डेट नहीं बल्कि प्रोडक्ट के खुलने के बाद की समय सीमा होती है। अगर आप एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स का उपयोग अपनी स्किन पर करते हैं, तो इससे रैशेज, खुजली और छाले हो सकते हैं तो एक्सपायरी डेट का ख्याल रखें और फ्रैश मेकअप प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करें।

मेकअप टूल्स को साफ रखें

परफेक्ट मेकअप के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव करना ही सही होता है पर यह पर्याप्त नहीं है। मेकअप एप्लीकेटर्स को भी साफ होना चाहिए। यदि वे अनहाईजीनिक हैं, तो त्वचा में खुजली और रैशेज होने का खतरा होता है। मेकअप ब्रश को हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर साफ करना चाहिए। मेकअप करते समय मेकअप टूल्स को चेहरे पर धीरे से लगाना चाहिए। नहीं तो चेहरे में रैशेज हो सकते हैं।

मेकअप निकाले बिना न सोएं

चाहे कितना भी समय लगे, मेकअप हटाए बिना न सोएं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर मेकअप को लंबे समय तक या रात भर रखा जाए तो मेकअप की वजह से चेहरे पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। इससे त्वचा पर छाले, फुंसी और फुंसी हो जाते हैं। त्वचा को भी खुलकर सांस लेने की जरूरत होती है। यह त्वचा के पुनर्जनन के लिए आवश्यक है। इसलिए चेहरे पर लगे मेकअप को साफ करना न भूलें। मेकअप को साफ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह मेकअप को भी हटाता है और त्वचा को मॉइस्चराइज़ भी करता है।

ये भी पढ़ें –
डंपलिंग स्किन है नया मेकअप ट्रेंड, इन टिप्स की मदद से आज ही करें ट्राई
#POPxoReviews: इस लाइनर और ब्रो पाउडर के कॉम्बो से मैंने पाई परफेक्ट आइब्रोज और आईज
यंग लुक पाना है तो इन मेकअप मिस्टेक्स को करने से बचें
इन 5 आसान ट्रिक्स की मदद से पाएं Celeb जैसा परफेक्ट मेकअप लुक

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स –

31 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text