home / वेलनेस
जानिए हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान के बारे में – Hari Mirch Khane ke Fayde (Green Chilli in Hindi)

जानिए हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान के बारे में – Hari Mirch Khane ke Fayde (Green Chilli in Hindi)

ये तो हम सभी जानते हैं कि हरी मिर्च खाने की आदत कई लोगों में होती है। मिर्च खाने में स्वाद ला देता है। लेकिन किचन में मौजूद हरी मिर्च न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है साथ ही इसके कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी होते हैं। जी हां, हरी मिर्च खाने के फायदे ही फायदे हैं जोकि बहुत कम लोग ही जानते हैं। क्योंकि अक्सर लोगों को लगता है कि तीखी हरी मिर्च (Green Chilli in Hindi) खाने से तो सिर्फ जलन हो सकती हैं इसके फायदे क्या ही होंगे। मगर हम आपको बता दें कि विटामिन्स, आयरन, पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद (mirch khane ke fayde) होता है। यह हम भारतीयों के हर घर के किचन में आसानी से मिल जाने के साथ आपकी सब्जियों का जायका बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। लेकिन आज यहां हम इसके स्वाद पर नहीं बल्कि हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान के बारे में चर्चा करेंगे।  कटहल खाने के फायदे और नुकसान

हरी मिर्च खाने के फायदे – Hari Mirch Khane ke Fayde

हरी मिर्च सभी भारतीयों के खाने में अहम होती है। इसके बिना तो हमारा खाना ही पूरा नहीं होता है। खाने में तीखा और बेहतरीन स्वाद लाना हो या फिर चटनी को स्वदाष्टि बनाना हो मिर्च का तो इस्तेमाल तो होता ही है। आपको शायद पता न हो लेकिन मिर्च को कई गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में शामिल किया जाता है। मिर्च खाने के कई फायदे हैं। वजन घटाने से लेकर कैंसर की रोकथाम तक, मिर्च के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आज हम कुछ ऐसे ही हरी मिर्च खाने के फायदे (hari mirch ke fayde)के बारे में विस्तार से जानेंगे…

Hari Mirch Khane ke Fayde
Stock Image

विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत

हरी मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है। विटामिन सी शरीर को अन्य विटामिनों का ठीक से उपयोग करने में मदद करता है। विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट हमारे सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। 

आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है। जिसके कारण आंखों के लिए भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके अलावा त्वचा में भी हरी मिर्च खाने से निखार आता है। क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन्स पाये जाते हैं जो हमारी स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए जरूरी है।

बैक्टीरिया मुक्त रखने में करे मदद

हरी मिर्च की मदद से शरीर को बैक्टीरिया से मुक्त रखा जा सकता है। हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिनकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है। यह त्वचा के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी मेडिसिन की तरह काम करती है। यही नहीं हरी मिर्च खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है।

मूड अच्छा रखने के लिए

आपने देखा होगा कुछ लोगों को तीखा खाना बहुत पसंद होता है। बहुत से व्यंजनों में अधिक मिर्च होने पर भी वो इसे खाते रहते हैं। हरी मिर्च मस्तिष्क में एंडोर्फिन का रिसाव करती है। इससे हमारी मनोदशा में सुधार आता है और हम खुश महसूस करते हैं।

Green Chilli ke fayde
Stock Image

दिल के लिए

हरी मिर्च दिल के रोगियों के लिए खासतौर पर लाभदायक माना जाता है। एनसीबीआई की ओर से उपलब्ध शोध में पाया गया है कि हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो मिर्च को तीखा और स्वास्थ्यवर्धक बनाता है। हरी मिर्च का रोजाना सेवन करने वाले लोग हार्ट अटैक यानि दिल का दौरा पड़ने से बचे रहते है। 

आयरन की कमी को करे दूर

जिन लोगों में आयरन की कमी होती है उनके लिए हरी मिर्च बहुत फायदेमंद है क्योंकि हरी मिर्च आयरन का प्राकृतिक स्रोत है।

वजन कम करने के लिए

वजन कम करने में भी हरी मिर्च (mirch khane ke fayde) का जवाब नहीं है। दरअसल, जब हम तीखा खाना खाते हैं तो हमारे शरीर में ऊष्मा बनती है। यही गर्मी हमारे शरीर से कैलोरी को जलती है। इसका सेवन मेटाबोलिज्म के स्तर को भी बढ़ाता है। इसीलिए हरी मिर्च के सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है

Green Chilli for Diabetic in Hindi
Stock Image

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद

मधुमेह के रोगियों के लिए इसका उपयोग करना बेहतर है। मधुमेह होने की स्थिति में भी हरी मिर्च (hari mirch ke fayde) में रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने के गुण होते हैं। यह एक अच्‍छा इंसुलिन और एंजाइम धारक होता है जो भोजन से स्‍टार्च और चीनी को तोड़ने में मदद करते हैं

कैंसर से लड़ने में मददगार

कैंसर से लड़ने और शरीर को सुरक्षित रखने के लिए भी हरी मिर्च फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करती है। हरी मिर्च में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। इसके सेवन से  फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी कम होता है। इसीलिए धूम्रपान करने वालों ज्यादा हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए।

हरी मिर्च का पानी पीने के फायदे

कई लोगों को हरी मिर्च का तीखा स्वाद पसंद नहीं होता है इसलिए इसकी जगह हरी मिर्च का पानी पीते हैं। जी हां, हरी मिर्च के पानी पीने के फायदे ही फायदे हैं। अगर आप पेट साफ नहीं रहता है तो मिर्च के पानी के सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है। इसलिए खाया गया खाना बेहतर तरीके से पचता है। वहीं जिन लोगों को शरीर में दर्द रहता है उन्हें भी हरी मिर्च का पानी पीने से फायदा मिलता है। 

हरी मिर्च खाने के नुकसान –  Hari Mirch Khane ke Nuksan

ऊपर आपने अभी हरी मिर्च में कौन सी विटामिन होती है और हरी मिर्च खाने के फायदे के बारे में पढ़ा, यह ना जाने कितने गुणों से परिपूर्ण है, लेकिन यह भी सत्‍य है कि कोई भी चीज किसी एक के लिए अच्‍छी होगी तो जरूरी नही कि सभी के लिए अच्‍छी हो। हर चीज के अपने गुण और अवगुण दोनों ही होते हैं। उसी तरह हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं। हालांकि अधिक मिर्च खाना आपको बीमार भी कर सकता है। इसका स्वास्थ पर गंभीर प्रभाव पड़ता है इसलिए हरी मिर्च के नुकसान (hari mirch khane ke nuksan) जानना भी बेहद जरूर है। तो आइए जानते हैं हरी मिर्च खाने के नुकसान और सावधानियों के बारे में –

Hari Mirch Khane ke Nuksan
Stock Image

– ज्यादा हरी मिर्च के सेवन से बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को समस्या हो सकती है। इसीलिए ऐसे लोगों को हरी मिर्च का बहुत ही कम सेवन करना चाहिए जिन्हें बवासीर की दिक्कत हो।

– हरी मिर्च के अधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल सामान्य से नीचे आ जाता है। अगर आपको मधुमेह जैसी बीमारी नहीं है तो आप हरी मिर्च का सेवन कम करें।

– अल्सर के मरीजों के लिए हरी मिर्च बहुत ही नुकसानदायक होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अल्सर की संभावना बढ़ा देते हैं। 

– हरी मिर्च में कैप्साइसिन होता है। इसके अधिक सेवन से त्वचा संबंधित परेशानियां हो सकती है। बहुत से लोगों को हरी मिर्च का सेवन करने के बाद खुजली, रैशेज जैसी भी दिक्कतें होती हैं।

– बहुत ज्यादा लाल मिर्च खाने से अस्थमा का अटैक पड़ सकता है। वहीं अगर आपको सांस संबंधी कोई समस्या है तो लाल और हरी दोनों ही मिर्च से तो बिल्कुल दूर रहें।

– हरी मिर्च में अधिक फाइबर होता है। इस की अधिक मात्रा से डायरिया हो सकता है। इसीलिए हरी मिर्च का सही मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

हरी मिर्च खाने से जुड़े सवाल-जवाब 

Green Chilli in Hindi
Stock Image

कितने हरी मिर्च एक दिन में खाने चाहिए?

बहुत से लोगों को अक्सर इस बात को लेकर कंफ्यूजन रहता है कि कितने हरी मिर्च एक दिन में खाने चाहिए। तो हम आपको बता दें कि एक दिन में कम से कम 10 से 12 हरी मिर्च खाना चाहिए। अगर हरी मिर्च बहुत ही ज्यादा तीखी है तो इसे ज्यादा न खाएं। ये आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकती है।

मिर्च में तीखापन क्यों होता है?

हरी मिर्च (Green Chilli in Hindi) खाते ही आपका मुंह जलने लगता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि मिर्च में कैप्सिसिन नामक कंपाउंड तीखेपन के लिए जिम्‍मेदार होता है। यह मिर्च की बीच वाली परत में होता है। कैप्सिसिन जीभ और त्‍वचा पर पाई जाने वाली नसों पर असर करता है और जलने जैसा रिएक्ट करता है। एक्सपर्ट इसे किसी चीज के साथ खाने की सलाह देते हैं। सिर्फ हरी मिर्च खाने से आपके मुंह में जलन बढ़ सकती है।

ज्यादा मिर्च खाने से क्या हो सकता है?

ज्यादा मिर्च खाने से आपके पेट में जलन हो सकती है, एसिडिटी और डायरिया भी हो सकता है। यही नहीं बहुत ज्यादा लाल मिर्च खाने से अस्थमा का अटैक पड़ सकता है। इसीलिए हरी मिर्च का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

हरी मिर्च गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?

प्रेग्नेंसी में बहुत सी महिलाओं को तीखा खाने का मन होता है। ऐसे में संतुलित मात्रा में हरी मिर्च का सेवन गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि हरी मिर्च विटामिन्स, आयरन, पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन ज्यादा हरी मिर्च खाने से दिक्कत भी हो सकती है।

हरी मिर्च और लाल मिर्च में से कौन सी मिर्च बेहतर है?

पिसी लाल मिर्च से कई ज्यादा फायदेमंद सूखी लाल और हरी मिर्च होती है। ये मसाले के लिए कम और स्वाद के लिए ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। वैसे भी पिसी लाल मिर्च में मिलावट की संभावना होती है और इससे जलन भी पड़ने लगती है। इसलिए लाल मिर्च पाउडर के बजाय सूखी लाल मिर्च का उपयोग ज्यादा सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें –
चिया बीज को डाइट में शामिल करने से पहले जान लें ये बातें
जानें जामुन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में
प्रेगनेंसी से लेकर वजन कम करने तक जानिए सहजन के फायदे
जानिए चिरायता के फायदे और नुकसान
सेहत के लिए जाने पालक के फायदे और नुकसान

18 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text