home / Care
Hair Care In Summers

गर्मियों में हेयर स्टाइलिंग से जुड़े ये 6 मिस्टेक्स करने से बचें

गर्मी के मौसम में इस मौसम में हेयर स्टाइलिंग कराने के लिए लोगों के पास बहुत से कारण होते हैं, कोई वेकेशन मनाने जा रहा होता है तो कोई वेडिंग में व्यस्त है। हालांकि इस मौसम में स्किन केयर के साथ-साथ बालों की स्टाइलिंग में भी कुछ बदलाव ध्यान में रखने पड़ते हैं जैसे बाल को बार-बार न धोना या बाल पर किसी भी हीटिंग टूल को कम से कम यूज करना। आइए जानते हैं क्या हैं वो हेयर केयर मिस्टेक्स जिन्हें इस मौसम में अवॉयड करना चाहिए।

बालों को ज्यादा छोटा कराना

बहुत गर्मी के मौसम में बहुत सी महिलाएं अपने बालों को शॉर्ट कराती हैं। लेकिन बाल शॉर्ट कराते हुए ये बात ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि हेयर कट समर फ्रेंडली हो। फ्रिंज हेयर लुक या गर्दन के लेंथ वाले हेयर बार-बार फेस पर आते हैं और इससे गर्मियों में परेशानी के साथ-साथ एक्ने की समस्या बढ़ सकती है। ध्यान रहे गर्मियों में भी फेोरहेड एक्ने हो सकते हैं। ऐसे हेयर कट्स जिसमें हेयर फेस पर टकराते हैं उनमें बाल में लगे प्रोडक्ट, ऑयल या धूल आदि फेस पर लगने की संभावना बनी रहती है। 

इस मौसम में स्प्लिट एंड से छुटकारा पाने के लिए बालों को ट्रिम जरूर करें।

इंस्टाग्राम

ज्यादा शैंपू और कम कंडीशनिंग 

वर्कआउट के बाद, किचन में काम करते हुए या ऑफिस के लिए आते-जाते, इस मौसम में बाल में पसीना भरना और उनका चिपचिपा होना जाना आम है। जाहिर है इसके बाद शॉवर लेते हुए बाल को धोने का मन करता है जिसकी वजह से अधिकतर लोग इस मौसम में बाल तो बार-बार धोते हैं, लेकिन वो कंडीशनर यूज करना स्किप कर देते हैं। बार-बार शैंपू करने से बाल और स्कैल्प के नैचुरल ऑयल भी कम होने लगते हैं। ऐसा करने की जगह हेयर कंडीशनिंग पर ज्यादा फोकस करें। बाल में कंडीशनर या मास्क लगाकर थोड़ी देर रहने दें ताकि बाल स्ट्रॉन्ग रहें। 

पूल में रखें ध्यान

बाल में हमेशा लिव इन प्रोडक्ट्स लगाएं जैसे हेयर सीरम, हीट प्रोटेक्टर आदि खासतौर से तब जब आप स्विमिंग के लिए पूल में जा रही हों। पूल में मौजूद क्लोरीन सूखे बाल में पूरी तरह अब्जॉर्ब होकर बाल को डैमेज करता है। मार्केट में हेयर के लिए सनस्क्रीन भी उपलब्ध हैं।

बाल को हमेशा खुले रखना

हल्की फुल्की फ्लोई ड्रेस के साथ, टी-शर्ट के साथ या नॉर्मल सी प्लेन ड्रेस के साथ भी खुले बाल हमेशा लुक को स्टाइलिश इफेक्ट देते हैं। गर्मियों में खुले बाल रखना लड़कियों को पसंद आता है, लेकिन इसकी वजह से बाल में धूल, गंदगी भरने की दिक्कत होती है जो कि बाल और स्कैल्प के लिए विशेषज्ञ अच्छा नहीं मानते हैं।

इसकी जगह पोनीटेल, फिशटेल ब्रेड, फ्रेंच ब्रेड, हाई पोनी या टॉप नॉट हेयर लुक अपनाएं। बाल में सनस्क्रीन लगाएं और बाल के लिए स्कार्फ या हैट यूज करें।

pexels

बाल को रहने दें नेचुरल

बीच वेव या कर्ल पाने के लिए हीट स्टाइलिंग यूं तो बहुत कॉमन है, लेकिन फिर भी बहुत गर्मी में विशेषज्ञ हीट स्टाइलिंग करने से मना करते हैं। इस मौसम में जितना संभव हो बालों के नेचुरल लुक को फ्लॉन्ट करें।

यह भी पढ़ें:
गर्मियों में हमें किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए

28 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text