home / पैरेंटिंग
सीरम या ऑयल

न्यू मॉम को बालों में क्या लगाना चाहिए सीरम या ऑयल, जानें क्या है बेस्ट और क्यों?

महिलाएं अक्सर शिकायत करती हैं कि बच्चा होने के बाद उनके बाल कम हो गए हैं, या फिर यह कहें कि डिलीवरी के बाद महिलाओं में बाल झड़ने की शिकायत होती है। डिलीवरी के बाद अधिकांश महिलाएं इस समस्या से जूझती हैं, जो उनके लिए बड़ी चिंता का विषय है। इस लेख में हम न्यू मॉम के लिए हेयर फॉल प्रॉब्लम तो नहीं लेकिन एक दुविधा जरूर दूर कर सकते हैं। कई न्यू मॉम्स के मन में इस बात को लेकर संशय रहता है कि उनके बालों के लिए सीरम या ऑयल में से क्या बेहतर है।

बस आज का हमारा टॉपिक यही है। लेख में हम पहले आपको बताएंगे न्यू मॉम के लिए सीरम बेस्ट है या तेल, फिर बताएंगे कौन-सा ऑप्शन बेहतर है और क्यों? हेयर सीरम और तेल में क्या अंतर होता है? 

बालों के लिए सीरम या ऑयल

न्यू मॉम के लिए हेयर सीरम और तेल से जुड़ी जानकारी हासिल करने से पहले इन दोनों प्रोडक्ट्स के बीच में क्या अंतर है, यह जान लेते हैं। हेयर सीरम बालों की ऊपरी परत को तुरंत मुलायम और चमकदार बनाने के साथ रिपेयर करने का काम करता है। वहीं, हेयर ऑयल बालों की जड़ों में पोषण देने के साथ उन्हें कंडीशन करता है। इससे बाल प्राकृतिक रूप से मुलायम व चमकदार होते हैं।

न्यू मॉम के बालों के लिए हेयर सीरम या ऑयल, दोनों में से क्या है बेहतर?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शिशु को जन्म देने के बाद ज्यादातर महिलाओं को हेयरफॉल की समस्या होती है। ऐसे में बालों की सही देखभाल करके इस परेशानी को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। बात करें सीरम और ऑयल में से न्यू मॉम के लिए क्या बेहतर है, तो इसका जवाब होगा दोनों।

यदि आप अपने बालों के टाइप के अनुसार सीरम और ऑयल का चुनाव करती हैं, तो दोनों के अपने-अपने फायदे होते हैं। बालों की देखभाल में दोनों अलग-अलग तरह से फायदा पहुंचाते हैं। परंतु, इसके फायदे हासिल करने के लिए ऑयल और सीरम दोनों का सही समय व सही तरह से इस्तेमाल किया जाना जरूरी होता है।

हालांकि, न्यू मॉम हेयर सीरम का चुनाव करने से पहले उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स पर जरूर ध्यान दें। बेहतर होगा कि न्यू मॉम ऑर्गेनिक सीरम का इस्तेमाल करें। इसके लिए द मॉम्स को का नेचुरल प्रोटीन हेयर सीरम बेहतर विकल्प हो सकता है। इस सीरम को मोरोकन आर्गन ऑयल, हाइड्रोलाइजड व्हीट प्रोटीन, एमिनो एसिड और मारूला ऑयल से खास तैयार किया गया है।

हेयर सीरम लगाने के फायदे (Benefits of Applying Hair Serum in Hindi)

सीरम या ऑयल

बालों के लिए हेयर सीरम किसी टॉनिक से कम नहीं होता है। बालों में हेयर सीरम लगाने के निम्नलिखित फायदे हैं:

  • हेयर सीरम बालों को तुरंत शाइनी बनाने के साथ फ्रिजी होने से बचाता है।
  • यह बालों को सूर्ज की हानिकारक किरणों व प्रदूषण से सुरक्षा प्रदान करता है।
  • इसकी मदद से कर्ली बालों को मैनेज करना आसान हो जाता है।
  • हेयर सीरम रूखे बालों को स्मूद बनाने में सहायक होता है। यह बालों को आवश्यक पोषण प्रदान करने के साथ बेजान बालों में जान डालने का काम करता है।
  • बालों को उलझने से बचाता है।
  • डैमेज बालों की मरम्मत करता है।

न्यू मॉम बालों में सीरम लगाते समय न करें ये गलतियां

बालों में सीरम लगाने के फायदे तभी हासिल किए जा सकते हैं, जब उसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए। नीचे सीरम लगाते समय ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में बता रहे हैं।

  • बालों में सीरम को हल्के हाथों से लगाना चाहिए। कुछ महिलाएं बालों में सीरम को लगाने के बाद बालों को रगड़ने की गलती करती हैं। ऐसा करने से बाल डैमेज हो सकते हैं।
  • हेयर सीरम को कभी भी बालों की जड़ों में न लगाएं। इससे स्कैल्प और बाल चिपचिपे हो सकते हैं। सीरम को हमेशा बालों की लेंथ पर लगाएं।
  • सीरम लगाने के बाद हमेशा कॉम्ब करें। इससे सीरम बालों में अच्छी तरह फैल जाता है।
  • सीरम को हमेशा साफ बालों में लगाना चाहिए।
  • सीरम की 4 से 5 बूंद काफी होती हैं। इसे कम ही लगाया जाता है।
  • जिन महिलाओं के बाल ऑयली हैं वो इसका इस्तेमाल न करें।

इस लेख को पढ़ने के बाद न्यू मॉम यह अच्छे से समझ गई होंगी कि बालों के लिए ऑयस और सीरम दोनों ही जरूरी होते हैं। बेहतर होगा कि न्यू मॉम केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का चयन करें।

चित्र स्रोत: Freepik

19 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text